HomeCricketदक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान: मैच प्रीव्यू तीसरा वनडे

दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान: मैच प्रीव्यू तीसरा वनडे

पाकिस्तान इस समय दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है और एकदिवसीय मैचों की सीरीज में दोनों टीमें इस समय 1-1 से बराबरी पर है। सीरीज का अंतिम और निर्णायक मुकाबला बुधवार 7 अप्रैल को खेला जाएगा।

कहां खेला जाएगा मैच – सुपर स्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन

समय – 1:30 PM

टीम प्रीव्यू

पहले एकदिवसीय मुकाबले में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से हराया था। पाकिस्तान की बल्लेबाजी यूनिट इस समय शानदार फॉर्म में है और टीम दक्षिण अफ्रीका को उसके घर में मात देने की पूरी कोशिश करेगी। दूसरे वनडे में भी पाकिस्तान ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन मैच नहीं जीत पाए। पाकिस्तान के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज इमाम-उल-हक, बाबर आजम और फखर जमान शानदार फॉर्म में है। पहले वनडे में पाकिस्ताान ने इमाम उल हक की 70 रन की पारी एवं बाबर आजम के शानदार शतक की बदौलत जीत दर्ज की थी। वहीं दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में फखर जमान ने 193 रन की शानदार पारी खेली। दोहरा शतक पूरा करने से पहले फखर जमान रन आउट होकर पवैलियन लौटे। मोहम्मद रिजवान भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन शीर्ष क्रम के बाद पाकिस्तान का मध्यक्रम प्रभावित नहीं कर पाया है। दानिश अजीज, आसिफ अली और शादाब खान अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं जो कि पाकिस्तान के लिए चिंता का विषय है। 

गेंदबाजी यूनिट में हरीस रउफ ने अच्छी गेंदबाजी की है। उन्होंने दोनों मैचों में 5 विकेट झटके हैं। पहले मैच में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका पर जल्दी विकेट झटक कर दबाव बनाया था। लेकिन पारी के बीच के ओवरों में गेंदबाज विकेट नहीं निकाल पाए। वहीं दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान के गेंदबाज असर नहीं छोड़ पाए जिसकी बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने 341 का स्कोर खड़ा किया। यदि पाकिस्तान को सीरीज जीतनी है तो अपनी गेंदबाजी यूनिट को अच्छा प्रदर्शन करना ही होगा।

वहीं पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका शुरूआती विकेट खोकर दबाव में आ गई थी। लेकिन वेन डेर डूसेन ने शतकीय पारी खेलकर दक्षिण अफ्रीका पर से दबाव कम किया और अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। लेकिन दूसरे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। दक्षिण अफ्रीका टीम के चार बल्लेबाजों- क्विंटन डीकॉक, बावुम्बा, वेन डेर डूसेन और डेविड मिलर ने अर्धशतक जमाए। मारक्रम ने भी 39 रन की पारी खेली। दोनों पक्षों में दक्षिण अफ्रीका अधिक मजबूत नजर आ रही है। गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में दक्षिण अफ्रीकी पक्ष का पलड़ा भारी है। 

नॉर्टजे दो मैचों में 7 विकेट झटक चुके हैं। लेकिन इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के लिए मुश्किल हो सकती है। क्योंकि उसके अधिकांश खिलाड़ी इंडियन टी20 लीग के लिए भारत रवाना हो गए हैं। ऐसे में डि कॉक, मिलर के अलावा गेंदबाजों में नॉर्टजे, रबाडा और एनगिडी भी उपलब्ध नहीं होंगे। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के लिए सीरीज जीतना एक बड़ी चुनौती होगी। इन खिलाड़ियों के स्थान पर जनमन मालन, वेरिन बल्लेबाजी को मजबूत करेंगे वहीं गेंदबाजी में सिपामला, हेन्ड्रिक्स, जूनियर डाला और मडलर गेंदबाजी यूनिट को मजबूत करते नजर आएंगे।

पिच रिपोर्ट-

सेंचुरियन का ट्रैक बल्लेबाजी के लिए एक अच्छा ट्रैक है लेकिन यह जोहानसबर्ग से थोड़ा अलग है। तेज गेंदबाज पिच से अतिरिक्त मदद ले सकते हैं। हम पहली पारी में 270-280 के स्कोर की उम्मीद कर सकते हैं। लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल होगा इसलिए टीमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेंगी।

संभावित एकादश-

दक्षिण अफ्रीका- जनमन मालन, एदेन मार्कराम, टेम्बा बावुमा (सी), रासी वैन डेर डूसेन, हेनरिक क्लासेन, वेरिन (डब्ल्यूके), डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, बेयूर हेन्ड्रिक्स / सिपामला, जूनियर डाला, मुलर, तबरेज शम्सी

पाकिस्तान– इमाम-उल-हक, फखर जमान, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), दानिश अजीज, सरफराज / हैदर अली, उस्मान कादिर, फहीम अशरफ, मोहम्मद हसनैन / हसन अली, शाहीन अफरीदी, हरिस रऊफ

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

दक्षिण अफ्रीका– वैन डेर डूसेन, हेनरिक क्लासेन

पाकिस्तान– बाबर आजम, फखर जमान

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular