HomeCricketदक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान: मैच प्रीव्यू दूसरा वनडे

दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान: मैच प्रीव्यू दूसरा वनडे

दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही एकदिवसीय मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तान ने बाजी मारी। बेहद रोमांचक रहे इस मुकाबले को अंतिम गेंद पर जीतकर पाकिस्तान ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। दूसरा मुकाबला रविवार 4 अप्रैल को खेला जाएगा।

कहां खेला जाएगा मैच – वांडरर्स स्टेडियम, जोहानसबर्ग

समय – 1:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

दक्षिण अफ्रीका को अपने घर में पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। मेजबान टीम क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में प्वाइंट हासिल करने के लिए वापसी करने की पुरजोर कोशिश करेगी। नए कप्तान की तहत खेल रही दक्षिण अफ्रीका ने पहले मुकाबले में पाकिस्तान के सामने 273 रन का स्कोर बनाया। उन्होंने लक्ष्य का बचाव करने के लिए कड़ा संघर्ष किया लेकिन अंतिम गेंद पर वे मैच हार गए। वैन डेर डुसैन ने शानदार शतकीय पारी खेली। एक समय मैच में 55 रन पर 4 विकेट खोकर दक्षिण अफ्रीका की पारी लड़खड़ा गई थी। लेकिन डेविड मिलर और डुसैन की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत अफ्रीका ने कमबैक किया। मिलर ने अर्धशतक जड़ा और फेहलुकवायो ने भी महत्वपूर्ण पारी खेली। टीम के शीर्षक्रम को अपने प्रदर्शन में सुधार की आवश्यकता है। 

गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन एक विकेट गिरने के पाकिस्तान बल्लेबाजों ने अफ्रीका के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। बाबर आजम को आउट कर नॉर्टजे ने अफ्रीका की वापसी करवाई। इसके बाद मध्यक्रम भी लड़खड़ा गया। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज मैच बचा नहीं पाए। उम्मीद है कि टीम दूसरे मुकाबले में पहले वनडे में हुई गलतियों में सुधार करेगी और सीरीज को बराबर करेगी।

वहीं पाकिस्तानी टीम ने विदेशी धरती पर जीत दर्ज करते हुए सीरीज जीतने का दावा मजबूत किया। पाकिस्तानी गेंदबाजो ने दक्षिण अफ्रीका को शुरूआती झटके देते हुए दक्षिण अफ्रीका टीम पर दबाव बनाया। लेकिन वे वेन डेर डुसेन को रोकने में कामयाब नहीं हो पाए। इसके बाद 274 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की भी शुरूआत अच्छी नहीं थी और 9 रन के कुल स्कोर पर फखर जमान पवैलियन लौट चुके थे। लेकिन इमाम उल हक और बाबर आजम ने अफ्रीकी गेंदबाजों को मौका नहीं दिया इमाम उल हक ने 70 रन बनाए वहीं बाबर आजम ने 103 रन की पारी खेली। दोनों के विकेट गवांने के बाद पाकिस्तान टीम फिर दबाव में आ गई थी। लेकिन मोहम्मद रिजवान और शादाब खान की महत्वपूर्ण पारियों की बदौलत पाकिस्तान ने जीत दर्ज की। टीम को मध्यक्रम में सुधार की आवश्यकता है। क्योंकि दक्षिण अफ्रीका उन्हें दूसरा मौका नहीं देगी। इसलिए पाकिस्तान को सीरीज जीतने के लिए इस मुकाबले में नई रणनीति बनानी होगी।

पिच रिपोर्ट-

जोहान्सबर्ग का ट्रैक बल्लेबाजी के लिए एक आदर्श ट्रैक है और यह तेज गेंदबाजों को अच्छी सहायता प्रदान करता है। हम पहली पारी में बोर्ड पर 300 से अधिक रन लगने की उम्मीद कर सकते हैं। यहां लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल हो सकता है इसलिए टीमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी।

संभावित एकादश-

दक्षिण अफ्रीका- क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), एडेन मार्करम, टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वैन डेर डूसेन, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवे, कागिसो रबाडा, एनरिच नॉर्टजे, लुंगी एनगिडी, तबरेज शम्सी

पाकिस्तान– इमाम-उल-हक, फखर जमान, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), दानिश अजीज, सरफराज / आसिफ अली, शादाब खान, फहीम अशरफ, मोहम्मद हसनैन, शाहीन अफरीदी, हरिस रऊफ / हसन अली

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

दक्षिण अफ्रीका– वैन डेर डूसेन, एनरिच नॉर्टजे

पाकिस्तान– बाबर आजम, इमाम-उल-हक

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular