Thursday, February 22, 2024
HomeSportsCricketदक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया में हुए ये बदलाव

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया में हुए ये बदलाव

टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा इस महीने के अंत में शुरू होगा। न्यूजीलैंड से घरेलू सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया का यह अगला दौरा होगा। हालांकि इस दौरे के होने पर संशय था क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वेरियंट के काफी मामले सामने आए हैं। लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इस दौरे को रद्द नहीं किया, लेकिन इस दौरे के लिए शेड्यूल और टीम इंडिया में बदलाव जरूर किए गए हैं। इस आर्टिकल में आप उन्हीं बदलावों के बारे में जानेंगे-

कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट के प्रकोप के मद्देनजर टीम इंडिया के आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर सकंट के बादल मंडरा रहे थे। लेकिन अच्छी खबर यह है कि इस दौरे को रद्द नहीं किया गया बल्कि इसमें कुछ बदलाव कर दिए गए। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक भारतीय टीम को 9 दिसंबर को स्पेशल चार्टर्ड प्लेन से दक्षिण अफ्रीका रवाना होना था। जहां 17 दिसंबर से जोहान्सबर्ग में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होना था। 

लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड की 90वीं वार्षिक आम बैठक में हुए फैसले के मुताबिक दौरे को एक सप्ताह के लिए टाल दिया गया है। अब टीम इंडिया दक्षिण दौरे पर अब तीन टेस्ट और तीन वनडे मैच खेलेगी, पहले इस दौरे पर चार टी20 भी होने थे जो कि अब नहीं होंगे। अब इस दौरे का आगाज 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे टेस्ट के साथ होगा। 

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत आयोजित होगा। केवल उसमें कुछ बदलाव और लॉजिस्टिक व्यवस्थाएं करनी होंगी। जैसे कि भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका पहुंचने के कार्यक्रम में बदलाव हुआ है। 

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने इस बात की भी पुष्टि कर दी है कि ये सीरीज कड़े कोरोना नियमों के अनुरूप आयोजित की जाएगी। जैविक रूप से सुरक्षित वातावरण(बीएसई) में सीरीज आयोजित की जाएगी। सीरीज के दौरान बीएसई प्रोटोकॉल का पालन कड़ाई से किया जाएगा। 

टीम इंडिया में हुए ये बदलाव-

अब वनडे में कप्तानी नहीं करेंगे विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इस दौरे पर टीम इंडिया में भी कुछ बदलाव किए हैं। इसमें सबसे बड़ा बदलाव है कि अब टीम इंडिया के नए वनडे कप्तान होंगे रोहित शर्मा। भारतीय बोर्ड ने बुधवार को इस बात की घोषण की। विराट कोहली अब केवल टेस्ट टीम के कप्तान होंगे। गौरतलब है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई टी20 सीरीज में विराट कोहली को आराम दिया गया था और रोहित शर्मा को टीम का कप्तान बनाया गया था, हालांकि कोहली पहले ही टी20 की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर चुके थे। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने यह टी20 सीरीज 3-0 से जीती। इसके बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने रोहित शर्मा को वनडे का कप्तान भी घोषित कर दिया है। 

इसके अलावा इस दौरे के लिए टीम इंडिया की टेस्ट टीम की भी घोषणा कर दी गई है। टेस्ट में विराट ही कप्तान रहेंगे जबकि अजिंक्य रहाणे से उपकप्तान का पद छीन लिया गया है और उनके स्थान पर रोहित शर्मा टेस्ट में उपकप्तान होंगे।

टेस्ट टीम का ब्यौरा –

रहाणे और पुजारा पर जताया गया भरोसा

चयनकर्ताओं ने अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा पर एक बार फिर भरोसा जताया है। यह दोनों खिलाड़ी इस साल फॉर्म में नहीं रहे हैं। इस साल खेले गए 12 टेस्ट मैचों में रहाणे ने 19.57 की औसत से 411 रन ही बनाए हैं। वहीं, विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा दोनों को चुना गया है।

जडेजा और शुभमन भी नहीं है टीम में

रवींद्र जडेजा, शुभमन गिल, अक्षर पटेल और राहुल चाहर को टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है। ये चारों खिलाड़ी फिलहाल चोटिल हैं और रिकवर कर रहे हैं। इसके अलावा चार खिलाड़ियों को स्टैंडबाय के तौर पर रखा गया है। इसमें तेज गेंदबाज नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर और अर्जन नागवासवाला शामिल हैं।

अश्विन और जयंत पर होगी स्पिन की जिम्मेदारी

जडेजा की अनुपस्थिति में रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव स्पिन की भूमिका संभालेंगे। वहीं, स्टैंडबाय के तौर पर बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार को रखा गया है। सौरभ फिलहाल भारतीय-ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में ही मौजूद हैं।

दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम-

बल्लेबाज: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी,

विकेटकीपर: ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा

स्पिनर: आर अश्विन, जयंत यादव

तेज गेंदबाज: ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।

स्टैंडबाय खिलाड़ी: नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला।

टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम

पहला टेस्ट: 26 से 30 दिसंबर, 2021 (सेंचुरियन)

दूसरा टेस्ट: 3 से 7 जनवरी, 2022 (जोहानसबर्ग)

तीसरा टेस्ट: 11 से 15 जनवरी, 2022 (केप टाउन)

वनडे सीरीज कार्यक्रम

पहला वनडे: 19 जनवरी, 2022 (पार्ल)

दूसरा वनडे: 21 जनवरी, 2022 (पार्ल)

तीसरा वनडे: 23 जनवरी, 2022 (केप टाउन)

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular