HomeCricketदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम पर लग सकता है प्रतिबंध, दक्षिणी अफ्रीकी सरकार...

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम पर लग सकता है प्रतिबंध, दक्षिणी अफ्रीकी सरकार ने CSA को किया निलंबित

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड मुश्किलों से घिर चुका है, पिछले काफी समय से चल रहे विवाद में सरकार को हस्तक्षेप करना पड़ा और दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने गुरुवार, 10 सितंबर को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) को निलंबित कर दिया और क्रिकेट पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया। सरकार के इस फैसले से दक्षिण अफ्रीकी टीम के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने पर पाबंदी भी लगाई जा सकती है, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका की सरकार के इस कदम को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानि आईसीसी के नियमों के खिलाफ माना जा रहा है।

रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड में अंदरुनी कलह लंबे समय से चल रही थी, जिसकी वजह से यह कदम उठाया गया है। सूत्रों के मुताबिक साउथ अफ्रीकन स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी (SASCOC) ने CSA को पत्र लिखकर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सीनियर एग्जिक्युटिव्स बोर्ड को हटने के लिए कहा है।

साउथ अफ्रीकन स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी (SASCOC) ने पिछले साल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका में फैली गड़बड़ियों में जांच शुरू की थी। जांच सामने आने के बाद ही क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह कदम उठाया गया है।

कमेटी ने जो लेटर जारी किया है उसकी वजह से क्रिकेट टीम के मौजूदा सदस्यों, स्पॉन्सर्स और क्रिकेट फैंस को बड़ा झटका लग सकता है। साउथ अफ्रीकन स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी के कदम से ना सिर्फ क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की छवि खराब हुई है, बल्कि टीम पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बैन होने का खतरा मंडरा रहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(आईसीसी) की शर्त के मुताबिक किसी भी क्रिकेट खेलने वाले देश में क्रिकेट खेल का कामकाज देखने वाली संस्था एकदम स्वतंत्र होनी चाहिए, सरकार या सरकार की किसी डायरेक्ट बॉडी का क्रिकेट बोर्ड पर सीधे तौर पर नियंत्रण नहीं होना चाहिए। चूंकि साउथ अफ्रीकन स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी दक्षिण अफ्रीका की सरकार की संस्था है, इसलिए यह आईसीसी के नियम व शर्तों का उल्लंघन है। आईसीसी सरकार के इस कदम के खिलाफ मामला सुलझने तक दक्षिण अफ्रीकी टीम को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से प्रतिबंधित कर सकती है।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular