Tuesday, April 16, 2024
HomeSportsCricketटेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल जोड़ियां!

टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल जोड़ियां!

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में से सबसे पुराना प्रारूप है टेस्ट क्रिकेट, टेस्ट क्रिकेट सबसे पुराना प्रारूप होने के साथ-साथ सबसे कठिन प्रारूप भी होता है। क्योंकि दो टीमों को लगातार पांच दिन तक क्रिकेट खेलना होता है ऐसे में खिलाड़ियों की फिटनेस और धैर्य की कड़ी परीक्षा होती है। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों के बीच होने वाली साझेदारियां भी अहम रोल अदा करती हैं। क्योंकि यही साझेदारियां किसी भी टीम के बड़े स्कोर का आधार होती हैं इसमें दोनों बल्लेबाजों के बीच आपसी तालमेल बहुत महत्वपूर्ण होता है।

आइए जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे सफल जोड़ियां कौनसी हैं जिन्होंने अपनी टीम के लिए कई बड़ी साझेदारियां की और टीम को जीत भी दिलाई-

5. ऐलेस्टेयर कुक और एंड्रयू स्ट्रॉस (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के दो पूर्व महान सलामी बल्लेबाज ऐलेस्टेयर कुक और एंड्रयू स्ट्रॉस इस सूची में पांचवे स्थान पर हैं। दोनों ही बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट की 132 पारियों में 40.40 की औसत से 5253 रन बनायें हैं, इस दौरान इस जोड़ी ने 14 बार शतकीय जबकि 21 बार अर्धशतकीय साझेदारी भी की हैं। ऐलेस्टेयर कुक और एंड्रयू स्ट्रॉस की जोड़ी इंग्लैंड के लिए आखिरी स्थायी सलामी जोड़ी थी क्योंकि स्ट्रॉस के संन्यास लेने के बाद से कुक को उनके रिटायरमेंट तक कोई स्थायी साथी नहीं मिला।

4. मैथ्यू हेडन और जस्टिन लैंगर (ऑस्ट्रेलिया)

बाएं हाथ की अद्भुत बल्लेबाजी जोड़ी जो इस सूची में चौथे स्थान पर है, वह है मैथ्यू हेडन और जस्टिन लैंगर की है। दोनों बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 122 बार पारी की शुरुआत की है और एक जोड़ी के रूप में 6081 रन बनाए हैं। जोड़ी की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में उनका औसत 51.53 से अधिक है।

उन्होंने 14 बार शतकीय साझेदारियां की तो वहीं 28 बार अर्धशतकीय साझेदारियां उनके नाम रही। 2004 में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 255 रन की साझेदारी की। 2001 से 2007 के दौर में ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका देना ही सबसे बड़ी चुनौती मानी जाती थी।

3. गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेन्स (वेस्टइंडीज)

गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेन्स की जोड़ी क्रिकेट की सबसे खतरनाक जोड़ियों में से एक रही। दुनिया के दिग्गज गेंदबाज भी इनके सामने सोचने पर मजबूर हो जाते थे। दोनों ने ही आक्रामक शैली से बल्लेबाजी की और वेस्टइंडीज क्रिकेट के आयामों को भी बदला। दोनों ने वेस्टइंडीज के लिए 148 बार पारी की शुरूआती की। इस जोड़ी के नाम टेस्ट मैचों में 148 पारियों में 47.31 की औसत से 6482 रन दर्ज हैं। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 16 बार शतकीय और 26 बार अर्धशतकीय साझेदारियां की। ग्रीनिज और हेन्स के बीच की सबसे बड़ी साझेदारी 298 रनों की रही।

2. कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने (श्रीलंका)

इस जोड़ी का नाम श्रीलंका के सबसे महान बल्लेबाजों की सूची में दर्ज है। महेला और संगकारा ने टेस्ट में सिर्फ 120 पारियों में 56.50 की औसत से 6554 रन बनायें हैं, इस दौरान उन्होंने 19 बार शतकीय और 27 बार अर्धशतकीय साझेदारियां भी की हैं। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकाॅर्ड भी दर्ज है जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक मैच में 624 रन जोड़े थे।

1. सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़  (भारत)

टेस्ट क्रिकेट की सबसे महान जोड़ी है “क्रिकेट के भगवान” कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और क्रिकेट की दुनिया में “द वाॅल” के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ की। दोनों बल्लेबाजों ने टेस्ट की 143 पारियों में 50.51 की औसत से सर्वाधिक 6920 रन बनाये हैं, इस दौरान दोनों के बीच 20 शतकीय और 29 अर्धशतकीय साझेदारियां हुई हैं। वर्ष 2000 में इस जोड़ी ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 249 रन की अपनी सबसे बड़ी साझेदारी की थी।

ये थीं टेस्ट क्रिकेट इतिहास की पांच सबसे सफल जोड़ियां।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular