Friday, February 23, 2024
HomeSportsCricketटेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 तेज गेंदबाज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 तेज गेंदबाज

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमें लगभग हर मैच में कोई ना कोई रिकाॅर्ड टूटते बनते रहते हैं, चाहे वह रिकाॅर्ड गेंदबाजी से संबंधित हो या बल्लेबाजी से। क्रिकेट के प्रारूपों में कुछ रिकाॅर्ड ऐसे भी हैं जिन्हें स्थापित करने में और उन तक पहुंचने में बहुत लंबा समय लगता है। ऐसा ही रिकाॅर्ड है टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों का।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की बात की जाए तो इनमें सबसे ऊपर स्पिन गेंदबाजों का ही नाम आता है, जिनमें हैं श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन, ऑस्ट्रेलिया के शेन वाॅर्न और भारत के अनिल कुंबले। ये तीनों ही स्पिनर हैं, लेकिन यदि तेज गेंदबाजों की बात की जाए तो कौन से हैं वे तेज गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं?

डेल स्टेन

स्टेन दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से हैं, वे उन तेज गेंदबाजों में पांचवें नंबर पर हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। 37 वर्षीय डेल स्टेन अब तक अपने करियर में 93 टेस्ट मैचों में 3.25 की इकाॅनमी दर से 439 विकेट चटका चुके हैं। इसमें से वे 26 बार पारी में पांच विकेट और 5 बार एक मैच में दस विकेट हासिल करने की उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं।

स्टुअर्ट ब्राॅड

इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्राॅड अब तक 143 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इन 143 टेस्ट मैचों में ब्राॅड 2.94 की इकाॅनमी दर से 514 विकेट चटका चुके हैं। 6 फीट 5 इंच लंबे ब्राॅड लंबे समय से इंग्लैंड के टेस्ट स्क्वाड का हिस्सा हैं। ब्राॅड अब तक 18 बार एक पारी में 5 विकेट और 3 बार मैच में 10 विकेट हासिल करने का कारनाम कर चुके हैं।

कर्टनी वाॅल्श

वेस्ट इंडीज के कर्टनी वाॅल्श दुनिया के ऐसे पहले तेज गेंदबाज है जो टेस्ट में 500 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने। 132 टेस्ट मैचों में वाॅल्श ने 2.54 की औसत से 519 विकेट हासिल किए। वाॅल्श ने 22 बार पारी में पांच विकेट लेने और 3 बार एक टेस्ट में 10 विकेट लेने का कारनामा किया।

ग्लैन मैक्ग्रा

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज तेज गेंदबाज मैक्ग्रा अपनी सटीक लाइन और लैंग्थ के लिए काफी मशहूर थे। 124 टेस्ट मैचों में 2.5 की इकाॅनमी दर से मैक्ग्रा ने 563 विकेट हासिल किए थे। उन्होंने 29 बार 5 या उससे अधिक और एक मैच में 3 बार 10 या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा भी किया है। अपना 500वां टेस्ट विकेट मैक्ग्रा ने लाॅर्ड्स के मैदान में इंग्लैण्ड के खिलाफ लिया था।

जेम्स एंडरसन

जेम्स एंडरसन ने मैक्ग्रा को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट मैचों में बतौर तेज गेंदबाज सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकाॅर्ड अपने नाम किया था और 25 अगस्त 2020 को जेम्स एंडरसन दुनिया के पहले ऐसे तेज गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट मैचों में 600 विकेट हासिल किए हैं। एंडरसन अब तक अपने करियर में 156 टेस्ट मैचों में 2.86 की इकाॅनमी रेट से 600 विकेट हासिल कर चुके हैं। इसमें एंडरसन ने पारी में 29 बार पांच विकेट हासिल किए है और एक मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट हासिल करने का कारनामा वे 3 बार कर चुके हैं। वे कुंबले को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर आ सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular