HomeCricketटी-20 में क्लीन स्वीप करने के बाद पहले ही वनडे में हारी...

टी-20 में क्लीन स्वीप करने के बाद पहले ही वनडे में हारी टीम इंडिया

भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज का पहला एकदिवसीय मैच आज हैमिल्टन के सेडन पार्क में खेला गया। न्यूजीलैंड ने टाॅस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 4 विकेट खोकर 347 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने 48.1 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया और सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।

भारतीय पारी-

टाॅस गवांकर पहले बल्लेबाजी करने आई भारतीय टीम की पारी की शुरूआत की दो नए सलामी बल्लेबाजों पृथ्वी शाॅ एवं मयंक अग्रवाल ने। दोनों ही बल्लेबाजों ने आज एकदिवसीय मैचों में  डेब्यू किया। 

भारत के सलामी बल्लेबाजों ने 50 रन जोड़ कर टीम को सधी हुई शुरूआत दी, लेकिन 54 रन के कुल स्कोर पर दोनों बल्लेबाज पवैलियन लौट चुके थे। इसके बाद श्रेयस अय्यर और विराट कोहली ने पारी को आगे बढ़ाया। 102 रनों की साझेदारी करने के बाद विराट कोहली 51 रन की पारी खेलकर आउट हुए। 

नंबर पांच पर केएल राहुल बल्लेबाजी करने आए। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने 136 रनों की साझेदारी की। श्रेयस अय्यर ने कैरियर का पहला शतक जड़ा। 103 रन की पारी खेलकर आउट हुए श्रेयस अय्यर के बाद केदार जाधव ने केएल राहुल के साथ मिलकर अंतिम ओवरों में तेजी से रन जोड़े।

केएल राहुल ने एक बार फिर धमाकेदार पारी खेली, 88 रनों की नाबाद पारी में उन्होंने 3 चौके और 6 छक्के जड़े। जाधव और राहुल की साझेदारी ने टीम का स्कोर 347 रन पहुंचा दिया। 

न्यूजीलैंड की पारी

347 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को सलामी बल्लेबाजों मार्टिन गप्टिल और हेनरी निकोलस ने बेहतरीन शुरूआत दी। पहले विकेट के लिए दोनों ने 15 ओवरों में 85 रन की साझेदारी की, मार्टिन गप्टिल 32 रन बनाकर आउट हुए। न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट 109 के स्कोर पर टाॅम ब्लंडेल के रूप में गिरा, इसके बाद क्रीज पर आए सबसे अनुभवी बल्लेबाज राॅस टेलर।

राॅस टेलर ने निकोलस के साथ मिलकर 62 रनों की साझेदारी की। हेनरी निकोलस को 78 के निजी स्कोर पर विराट कोहली ने रन आउट कर वापस पवैलियन भेजा। लेकिन कीवी टीम के कप्तान टाॅम लाथम ने राॅस टेलर क साथ मिलकर 138 रनों की साझेदारी कर डाली। टाॅम लाथम ने 69 रनों की पारी खेली। टाॅम लाथम 309 के कुल स्कोर पर आउट हुए, इसके बाद टीम के बाकी बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। 

राॅस टेलर अभी भी दूसरे छोर पर टिके हुए थे, राॅस टेलर ने शानदार शतक जड़ा और 109 रनों की नाबाद पारी की बदौलत उन्होंने अपनी टीम को 4 विकेट से जीत दिला दी। अपनी पारी में उन्होंने 84 गेंदो पर 10 चौके और 4 छक्के जमाए और न्यूजीलैंड ने 11 गेंद शेष रहते हुए 348 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया। 

न्यूजीलैंड की टीम ने पहली बार 348 रन का लक्ष्य हासिल किया। राॅस टेलर को मैच जिताउ पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। 

विशाल स्कोर बनाकर भी क्यों हारी भारतीय टीम-

हैमिल्टन का मैदान आकार में छोटा है और पिच बल्लेबाजों को मदद करती है इसलिए यहां इतना बड़ा स्कोर देखने को मिला। लेकिन भारतीय गेंदबाजी में धार नहीं थी और टीम की फिल्डिंग भी उस स्तर की नहीं रही। कई कैच और रनआउट के मौके गंवाना भी मैच में टीम इंडिया की हार का कारण रहा। उम्मीद है टीम इससे सबक लेकर सीरीज में आगे अच्छा प्रदर्शन करेगी।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular