Thursday, February 22, 2024
HomeSportsCricketटी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज

टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज

सीमित ओवर क्रिकेट ने क्रिकेट की लोकप्रियता को काफी ऊपर पहुंचा दिया है, पहले केवल टेस्ट मैच खेले जाते थे जो कि कई दिनों तक चलते थे और दर्शकों को काफी बोरियत भी महसूस होती थी, इसके बाद एकदिवसीय मैच शुरू हुए जिनमें हार-जीत का निर्णय एक ही दिन में मैच खेलकर हो जाता था। इसके बाद आया क्रिकेट का सबसे आधुनिक और एडवांस प्रारूप टी-20 क्रिकेट, टी20 ने क्रिकेट की लोकप्रियता को और भी बढ़ा दिया क्योंकि इस प्रारूप में 20-20 ओवर के खेल में मैच समाप्त हो जाता है और ये मुकाबले बेहद रोमांचक होते हैं जो सभी दर्शकों को बेहद उत्साहित करते हैं।

बहुत कम समय में टी20 क्रिकेट ने शोहरत हासिल की है, इसी तर्ज पर दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंटो के साथ कई घरेलू लीग भी खेली जाती है जिनमें 20-20 ओवर के मैच होते हैं। इन मैचों में गेंदबाज की भी अहम भूमिका होती है आइए जानते हैं विश्व के वो कौन से टाॅप-5 गेंदबाज हैं जिन्होंने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं-

5. सोहेल तनवीर

पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर इस सूची में पांचवें स्थान पर हैं। सोहेल तनवीर ने इंडियन टी20 लीग के पहले सीजन में राजस्थान को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। सोहेल तनवीर ने अब तक अंतर्राष्ट्रीय और अन्य टी20 के 339 मैचों में 356 विकेट लिए हैं। तिनवीर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 14 रन देकर छह विकेट है जो उन्होंने इंडियन टी20 लीग-2008 में बनाया था। तनवीर ने सात बार पारी में चार विकेट और दो बार पांच विकेट लिए हैं।

4. इमरान ताहिर

दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ने 295 टी20 मैच खेले हैं और इन मैचों में उन्होंने 374 विकेट हासिल किए हैं। इमरान ताहिर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है – 23 रन देकर पांच विकेट। उन्होंने 10 बार पारी में चार विकेट और दो बार पांच विकेट भी लिए हैं। इमरान ताहिर इंडियन टी20 लीग में चेन्नई, पुणे और दिल्ली टीम के लिए खेल चुके हैं। पिछले साल उन्होंने ने ही इंडियन टी20 लीग में पर्पल कैप हासिल की थी।

3. सुनील नरेन

सुनील नरेन हमेशा ही बल्लेबाजों के लिए एक पहेली रहे हैं, वे एक स्पिनर हैं और उनकी गेंदों को पढ़ पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए काफी मुश्किल हैं। वेस्ट इंडीज के इस गेंदबाज ने 339 टी20 मैचों में 383 विकेट हासिल किए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है 19 रन देकर पांच विकेट। इस जादुई गेंदबाज ने 11 बार मैच में चार विकेट और 1 बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी किया है। नरेन वेस्टइंडीज और दुनियाभर की टी20 लीग में खेलते हैं।

2. लसिथ मंलिगा

अपनी सटीक याॅर्कर फेंकने की क्षमता से पहचाने जाने वाले श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मंलिगा ने क्रिकेट के सीमित ओवर प्रारूप में काफी विकेट लिए हैं। मलिंगा ने 295 टी20 मैचों में 390 विकेट लिए हैं। मलिंगा ने पारी में 10 बार चार विकेट लिए और 5 बार पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा भी किया है। मलिंगा का गेंदबाजी औसत 19.69 है और इकॉनमी 7.08 है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके मलिंगा मुंबई की ओर से इंडियन टी20 लीग में खेलते हैं।

1. ड्वेन ब्रावो

हाल ही में वेस्टइंडीज के स्टार क्रिकेटर ड्वेन ब्रावो टी20 प्रारूप में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। ब्रावो ने कैरिबियन टी20 लीग-2020 में ट्रिनबागो के लिए खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने सेंट लूसिया के खिलाफ टी20 क्रिकेट में 500 विकेट पूरे किए। वह यह मुकाम हासिल करने वाले इकलौते गेंदबाज हैं। ब्रावो ने 459 टी20 मुकाबलों में 501 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 9 बार पारी में चार विकेट और 2 बार पारी में 5 विकेट लिए हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular