HomeCricketटीम इंडिया ने रचा इतिहास न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर सीरीज...

टीम इंडिया ने रचा इतिहास न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर सीरीज की अपने नाम

हैमिल्टन में खेले गए बेहद रोमांचक टी-20 मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर सीरीज अपने नाम कर ली है। 

हैमिल्टन में खेले गए तीसरे टी-20 में न्यूजीलैंड ने टाॅस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 179 रन बनाए जवाब में कीवी टीम ने भी 20 ओवरों में 179 रन ही बनाए। टाई हुए मैच का निर्णय सुपर ओवर से किया गया जहां रोहित शर्मा ने ओवर की अंतिम दो गेंदो पर छक्के जमाकर टीम को जीत दिला दी।

भारतीय पारी

टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को भारत के सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और केएल राहुल ने बेहतरीन शुरूआत दी। पिछले दो मैचों में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए रोहित शर्मा ने इस मैच में कीवी गेंदबाजों की जमकर खबर ली। रोहित ने 40 गेंदो में 65 रन की शानदार पारी खेली, रोहित ने पारी में 6 चैके और 3 छक्के लगाए, इस पारी में उन्होंने तेज गेंदबाज हामिश बेनेट के एक ओवर में 27 रन बटोरे थे। रोहित और राहुल की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 9 ओवर में 89 रन जोड़े। 

89 के स्कोर पर टीम इंडिया को पहला झटका केएल राहुल के रूप में लगा। 27 रन के निजी स्कोर पर राहुल ग्रैंडहोम का शिकार बने। केएल राहुल के आउट होने के बाद ही भारतीय पारी लड़खड़ा गई। राहुल के बाद तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने आए शिवम दुबे। शिवम दुबे को पारी की रफ्तार बनाए रखने के लिए क्रीज पर भेजा गया था। लेकिन कीवी गेंदबाज हामिश बेनेट जिन्होंने अपने पहले 2 ओवरों में 40 रन लुटाए थे, ने एक ही ओवर में रोहित शर्मा और शिवम दुबे को आउट कर भारतीय पारी को बैकफुट पर ला दिया। 

शुरूआत में लग रहा था कि, टीम इंडिया का स्कोर 200 से भी बन जाएगा। लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने शानदार खेल दिखाते हुए भारत को उतना बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। विराट कोहली और श्रेयस ने पारी को संभाला लेकिन ये जोड़ी भी ज्यादा देर नहीं टिक सकी और भारतीय टीम 20 ओवरों में 5 विकेट पर 179 बना सकी। 

न्यूजीलैंड की पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत ठीक रही। मार्टिन गप्टिल और कोलीन मुनरो ने टीम को तेज शुरूआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 5.4 ओवर में 47 रन जोड़े। इस स्कोर पर खतरनाक दिखाई दे रहे मार्टिन गप्टिल को शार्दुल ठाकुर ने पवैलियन भेज दिया। गप्टिल ने 31 रनों के तेज पारी खेली जिसमें 2 चैके और तीन छक्के शामिल थे। इसके बाद कप्तान विलियमसन ने टीम को संभाला, हालांकि उनका साथ कोई बल्लेबाज ज्यादा देर तक नहीं दे सका लेकिन वे एक छोर पर डटे रहे। 

अंतिम ओवर में टीम को 9 रन चाहिए थे, शमी द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में शमी ने पहली गेंद पर छक्का खाने के बाद तीसरी गेंद पर  विलियमसन को 95 रन पर पवैलियन भेज दिया। अंतिम गेंद पर राॅस टेलर को बोल्ड कर शमी ने मैच टाई करवा दिया। 

सुपर ओवर का रोमांच

न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल और विलियमसन एक बार फिर से क्रीज पर थे और गेंदबाजी कर रहे थे बुमराह। बुमराह इस मैच में महंगे साबित हुए थे और सुपर ओवर में भी कीवी बल्लेबाजों ने उनकी गेंदो पर 1 छक्के और 2 चैकों की मदद से 16 रन बना डाले।

17 रन के लक्ष्य का पीछा करने आए भारत के रोहित शर्मा और केएल राहुल। टीम साउथी की शुरूआती 2 गेंदो पर केवल 3 रन आए तीसरी गेंद पर चैका जमाकर राहुल ने चैथी गेंद पर एक रन लेकर स्ट्राइक रोहित को दी। भारत को जीत के लिए 2 गेंदो पर 10 रन चाहिए थे। अंतिम दो गेंदो पर दो छक्के लगाते हुए रोहित शर्मा ने टीम को जीत दिला दी और टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड की सरजमीं पर पहली बार टी-20 सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया। रोहित शर्मा को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया। 

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular