Thursday, February 22, 2024
HomeSportsCricketटीम इंडिया को न्यूजीलैंड दौरे पर इन बातों का रखना होगा ध्यान

टीम इंडिया को न्यूजीलैंड दौरे पर इन बातों का रखना होगा ध्यान

इस साल के पहले विदेशी दौरे के लिए टीम इंडिया न्यूजीलैंड पहुंच चुकी है। भारतीय टीम को यहां पाँच टी-20 मैच, तीन वनडे मैच एवं दो टेस्ट मैच खेलने हैं। 24 जनवरी से शुरू हो रहा दौरा 4 मार्च को खत्म होगा। 

विदेशी जमीन पर इतने लंबे समय तक क्रिकेट खेलना किसी टीम के लिए आसान नहीं होता है। हालांकि भारतीय टीम के खिलाड़ी दो सीरीज जीतने के बाद आत्मविश्वास से भरे हुए हैं और पूरी टीम लय में नज़र आ रही है। लेकिन फिर भी वे कौनसी बातें हैं जिन पर टीम इंडिया को ध्यान देना चाहिए, जिससे वे अपने खेल के स्तर को और भी बेहतर बना सकते हैं-

भारतीय टीम की बल्लेबाजी 

वैसे तो भारतीय टीम की बैटिंग लाइनअप दुनिया के किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने में सक्षम है। लेकिन भारतीय टीम में कहीं न कहीं ओपनिंग जोड़ी की समस्या दिखाई देती है, सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम मैच में अपना कंधा चोटिल करा बैठे थे, उनका भी टी-20 सीरीज में खेलना संदिग्ध नजर आ रहा है। इसलिए रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी केएल राहुल संभाल सकते हैं जिन्होंने पिछले मैचों में अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया है। उम्मीद करते हैं यह जोड़ी सफल होगी।

मध्य क्रम भारतीय टीम की कमजोर कड़ी रहा है, अच्छी ओपनिंग नहीं होने के बाद मध्य क्रम लड़खड़ा जाता है। इसलिए यदि न्यूजीलैंड में सीरीज जीतनी है तो मध्य क्रम के बल्लेबाजों को बेहतरीन खेल दिखाना होगा। 

वहां कि पिचें भारतीय पिचों से तेज होती है, इसलिए बल्लेबाजों को नेट्स में जमकर अभ्यास करना होगा। विशेषतौर पर टेस्ट सीरीज के लिए कीवी तेज गेंदबाजों से निपटने के लिए जमकर पसीना बहाना होगा।

गेंदबाजी

टीम इंडिया की गेंदबाजी की बात की जाए तो, कुछ वर्षों से टीम की गेंदबाजी काफी मजबूत हो गई है। भारतीय टीम के तीन प्रमुख तेज गेंदबाज – बुमराह, शमी एवं भुवनेश्वर कुमार लगातार जबरदस्त बॉलिंग कर रहे हैं लेकिन चिंता का विषय यह है कि भुवनेश्वर चोट के चलते टीम से बाहर चल रहे हैं। उनके स्थान पर आए नवदीप सैनी ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। ये नवदीप का पहला विदेशी दौरा होगा इसलिए उन्हें काफी संभल कर गेंदबाजी करनी होगी। 

वहां की तेज पिचों पर हमारे तेज गेंदबाज कीवी बल्लेबाजों को परेशान करने में जरूर सफल होंगे।

फील्डिंग

टीम इंडिया क्षेत्ररक्षण के मामले में सबसे बेहतरीन टीमों में से एक है। लेकिन इस समय टीम इंडिया का विकेटकीपिंग विभाग असंतुलित नजर आ रहा है। रिषभ पंत चोट के चलते टीम से बाहर हैं और साथ ही आउट ऑफ फॉर्म भी। लेकिन लोकेश राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में विकेटकीपिंग की कमान संभाली थी और बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन किया था, इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि विकेटकीपिंग की कमान आगे भी राहुल ही संभालेगे। 

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular