HomeCricketटीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा दूसरे टेस्ट में जीत दर्ज...

टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा दूसरे टेस्ट में जीत दर्ज करना

वेलिंग्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को 10 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। पहले मैच में भारत की बाॅलिंग और बैटिंग दोनों ही फ्लाॅप रही थी, इसलिए दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम सकारात्मक सोच के साथ मैदान पर उतरना चाहेगी और टेस्ट मैच को जीतकर सीरीज को बराबर करना चाहेगी। वहीं न्यूजीलैंड इस टेस्ट सीरीज को जीतने की पुरजोर कोशिश करेगी।

दूसरा टेस्ट भी टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा 

टेस्ट इतिहास में न्यूजीलैंड की सरजमीं पर भारतीय टीम केवल पांच ही टेस्ट मैच जीत पाई है और पिछले 50 वर्षों में टीम इंडिया केवल 2 टेस्ट जीतने में सफल रही है। भारत को न्यूजीलैंड में आखिरी टेस्ट जीत 2009 में हेमिल्टन में मिली थी। इसलिए दूसरे टेस्ट में टीम को रणनीतियों में बदलाव करना होगा। 

मैच से पहले भारत को बड़ा झटका

भारतीय खिलाड़ियों के चोटिल होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है, पहले शिखर धवन उसके बाद रोहित शर्मा चोट के चलते टीम से बाहर हो गए थे। दूसरा टेस्ट शुरू होने के ठीक एक दिन पहले टीम को बड़ा झटका और लगा है, प्रमुख तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा भी एडी की चोट के चलते दूसरे टेस्ट से बाहर हो चुके हैं। ईशांत पहले टेस्ट में भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज थे, इसलिए ये टीम के लिए बुरी खबर है। ईशांत की जगह अब उमेश यादव को टीम में शामिल करने की संभावनाएं हैं।

ओपनिंग जोड़ी में भी हो सकता है फेरबदल

टीम इंडिया एक बार फिर एक नये ओपनर के साथ उतर सकती है, क्योंकि गुरूवार को पृथ्वी शाॅ नेट प्रेक्टिस करने नहीं उतरे उनके बाएं पैर में सूजन है, जबकि शुभमन गिल ने नेट्स में जमकर प्रेक्टिस की थी। इसलिए अब संभावना ये जताई जा रही है कि शुभमन गिल मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरूआत कर सकते हैं। 

क्राइस्टचर्च में मजबूत है न्यूजीलैंड की स्थिति

इस मैदान पर भारत ने कोई टेस्ट नहीं खेला है, जबकि न्यूजीलैंड ने यहां 6 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से चार जीते हैं एक हारा है और एक ड्राॅ रहा है।

पिच और मौसम

दूसरा टेस्ट हेगले ओवल मैदान पर खेला जाना है और यहां कि पिच तेज गेंदबाजों को मदद करेगी। ऐसे में यह भारतीय बल्लेबाजों के एक बड़ी चुनौती होगी क्योंकि न्यूजीलैंड के बल्लेबाज वहां की परिस्थितियों से अच्छे से वाकिफ हैं। इस मैच में बारिश की भी संभावना जताई गई है। मैच के पहले, चैथे और पांचवे दिन बारिश का अनुमान है, इसलिए बल्लेबाजों के हालात यहां मुश्किल होंगे।

संभावित एकादश 

टीम इंडिया : पृथ्वी शाॅ/ शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, ऋषभ पंत(विकेटकीपर), अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड : टॉम लैथम, टॉम ब्लंडेल, केन विलियमसन(कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग(विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टिम साउदी, काइल जैमिसन, एजाज पटेल और ट्रेंट बोल्ट।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें

भारत : मयंक अग्रवाल, विराट कोहली

न्यूजीलैंड : राॅस टेलर, ट्रेंट बोल्ट

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular