Saturday, February 4, 2023
HomeSportsCricketटीम इंडिया के नए सुपरस्टार: के एल राहुल

टीम इंडिया के नए सुपरस्टार: के एल राहुल

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को उसी के घर में 5-0 से हराकर व्हाइट वाॅश कर दिया। तीसरे और चौथे टी-20 में सुपर ओवर में जीत दर्ज करने के बाद पाँचवें टी-20 में भी भारत ने न्यूजीलैंड को 7 रन से हराकर रोमांचक जीत दर्ज की। इस मैच की सबसे खास बात यह रही ही कि, इस मैच में नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया, उनकी जगह कप्तानी की जिम्मा उपकप्तान रोहित शर्मा ने संभाला, लेकिन वे भी मांसपेशियों में खिचाव के चलते पारी के बीच में रिटायर्ड हर्ट हो गए।

इसके बाद टीम की कमान संभाली इस समय सबसे अधिक सुर्खियों और सोशल मीडिया में छाए हुए खिलाड़ी केएल राहुल ने। बीते कुछ महीनों में अपने प्रदर्शन से केएल राहुल ने सभी का दिल का जीता है। 

एक खिलाड़ी कई भूमिकाएं

पिछले कुछ महीनों में टीम इंडिया ने जितने भी मैच खेले उनमें केएल राहुल ने अलग-अलग भूमिकाएं निभाई, जब शिखर धवन टीम में थे तो, उन्होंने नंबर तीन और नंबर चार पर बल्लेबाजी की और रन बनाए। शिखर धवन के चोटिल हो जाने के बाद केएल राहुल ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर पारी की शुरूआत की और बतौर ओपनर भी खुद को स्थापित कर लिया। बतौर ओपनर भी वे लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। 

इस सीरीज से पहले जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खेल रही थी तब विकेटकीपर रिषभ पंत चोटिल हो गए थे, ऐेसे में ये जिम्मेदारी भी केएल राहुल के कंधो पर आ गई। लेकिन अपनी विकेटकीपिंग से भी उन्होंने सभी को प्रभावित किया, उनकी प्रभावी कीपिंग और बेहतरीन बल्लेबाजी से रिषभ पंत की टीम में जगह खतरे में दिख रही है। 

टी-20 में बेहतरीन प्रदर्शन 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में राहुल ने कुल 224 रन बनाए, जो किसी भी द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में किसी भारतीय बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उन्होंने विराट कोहली का रिकाॅर्ड तोड़ा इससे पहले विराट कोहली ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 199 रन बनाए थे। इस प्रदर्शन के लिए केएल राहुल को प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया। विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल की टी-20 में फॉर्म शानदार चल रही है। 12 पारियों में वह 6 अर्धशतक लगा चुके हैं। अब उन्हें रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे बल्लेबाजों के समकक्ष रखा जा रहा है।  इसी उम्दा प्रदर्शन के साथ राहुल टी-20 के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

विवाद

हालांकि 2 वर्ष पहले एक टीवी चैट शो में विवाद के चलते केएल राहुल के कैरियर का ग्राफ नीचे आया था। राहुल ने भी माना है कि वो उनके कैरियर और निजी जिंदगी का काफी मुश्किल दौर था, लेकिन उस घटना के बाद उन्होंने अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर केद्रिंत किया और वे और भी ज्यादा मजबूत और अनुशासित हो गए। 

ओपनिंग बल्लेबाजी, मध्यक्रम में बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद उन्होंने अंतिम टी-20 में टीम की कमान भी संभाली और यह भी सिद्ध कर दिया की, वे कप्तानी भी कर सकते हैं। टीम इंडिया के इस नए सुपरस्टार का टीम में भविष्य उज्ज्वल है।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular