HomeCricketटीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यादगार टेस्ट मैच

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यादगार टेस्ट मैच

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 दिसंबर से बॉर्डर—गावस्कर टेस्ट सीरीज की शुरूआत हो चुकी है, पहले मैच में ही टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। दूसरी पारी में भारत ने एक और शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया। क्योंकि दूसरी पारी में पूरी भारतीय टीम मात्र 36 के स्कोर पर पवैलियन लौट गई थी, यह टेस्ट मैचों में भारत का न्यूनतम स्कोर रहा।

भारत का ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर प्रदर्शन खराब ही रहा है। साल 2018-19 के दौरे को छोड़ दें तो ज्यादातर दौरों पर भारत को सीरीज में हार का ही सामना करना पड़ा है।

भारत ने पिछले दौरे पर बॉर्डर—गावस्कर टेस्ट सीरीज को 2—1 से जीता था और दौरे को यादगार बनाया था। इससे पहले भी टीम इंडिया ने कई मौकों पर ऑस्ट्रेलिया की धरती पर ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई है, आइए जानते हैं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए ऐसे ही पांच यादगार टेस्ट मैचों के बारे में—

5. मेलबर्न टेस्ट, 1981—

सुनील गावस्कर की कप्तानी में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने पहला मैच गवां दिया था और दूसरा मैच ड्रॉ रहा था। लेकिन तीसरे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मात देकर सीरीज को ड्रॉ करवा लिया था। यह पहला मौका था जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नहीं हारी थी। इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 59 रनों से हराया था, पहली पारी में भारत ने गुंडप्पा विश्वनाथ(114) की शतकीय पारी की बदौलत 237 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने एलन बॉर्डर(124) के शतक की मदद से 419 रन बनाए। लेकिन टीम इंडिया ने दूसरी पारी में बेहतर प्रदर्शन किया सुनील गावस्कर(70) और चेतन चौहान(85) के अर्धशतकों की मदद से 324 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 143 रन का लक्ष्य मिला, लेकिन दूसरी पारी में भारत के कपिल देव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 28 रन देकर मेजबान टीम के 5 विकेट झटके और ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 83 रन पर ऑलआउट हो गई और भारत ने सीरीज को 1—1 से ड्रॉ करवा लिया।

4. एडिलेड टेस्ट, 2003—

भारत की एडिलेड के मैदान में साल 2003 में दर्ज की गयी टेस्ट जीत एक यादगार जीत है। इस टेस्ट जीत के साथ ही भारत ने 22 साल बाद ऑस्ट्रेलिया के घर में टेस्ट जीत हासिल की थी, इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर सुनील गावस्कर की कप्तानी में अपना अंतिम टेस्ट 1981 में जीता था। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में रिकी पोंटिंग के दोहरे शतक(242) की बदौलत 556 रन का स्कोर खड़ा कर खुद को मजबूत स्थिति में पहुँच दिया। पहली पारी में 85 रन पर 4 विकेट खोकर भारतीय टीम दबाव में आ गई थी लेकिन इसके बाद ‘संकटमोचन’ कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने वीवीएस लक्ष्मण के साथ मिलकर पारी को संभाल लिया। राहुल द्रविड़ (233) और वीवीएस लक्ष्मण (148) की पारियों की बदौलत भारत ने पहली पारी में 523 रन बनाये।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज अजीत अगरकर की शानदार गेंदबाजी के आगे नहीं टिक पाए। अगरकर ने ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट लिए और पूरी टीम 196 पर ऑल आउट हो गयी। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी की बढ़त और दूसरी पारी के स्कोर को मिलाकर भारत को 230 रन का लक्ष्य दिया। भारत की ओर से राहुल द्रविड़ ने दूसरी पारी में भी शानदार 72 रन की नाबाद पारी खेलते हुए भारत को 4 विकेट यह मैच जिता दिया।

3. पर्थ टेस्ट, 2008-

भारतीय टीम के लिए साल 2008 में पर्थ में टेस्ट जीत कई मायनों में यादगार थी। इस टेस्ट से पहले सिडनी टेस्ट में भारत को खराब अंपायरिंग के कारण मैच हारना पड़ा और हरभजन सिंह तथा सायमंड्स के बीच मंकीगेट जैसी विवास्पद घटना भी हुई थी। लेकिन भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से पर्थ टेस्ट में टीम इंडिया ने एक शानदार जीत दर्ज की थी। भारत ने पहली पारी में राहुल द्रविड़ की 93 रन की पारी की बदौलत 330 रन बनाये थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 212 रन पर ढेर हो गयी। पहली पारी में भारत के लिए आरपी सिंह ने 4 विकेट लिए।

दूसरी पारी में भारत की टीम वीवीएस लक्ष्मण(79) तथा अन्य बल्लेबाजों की उपयोगी पारियों की बदौलत 294 रन बनाकर आउट हो गयी। इस तरह भारत ने पहली पारी की बढ़त और दूसरी पारी के स्कोर को मिलाकर ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 413 रन का लक्ष्य रखा। दूसरी पारी में इरफान पठान ने ऑस्ट्रेलिया के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवैलियन भेज भारत को शानदार शुरूआत दिलवाई। 413 के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम के बल्लेबाज लंबी साझेदारी बनाने में नाकाम रहे और ऑस्ट्रेलिया की टीम 340 रन ही बना पायी और भारत ने यह मैच 72 रन से जीत लिया। यह टेस्ट जीत भारत की सबसे शानदार जीतों में से एक हैं और इस टेस्ट जीत की यादें आज भी खिलाड़ियों और भारतीय दर्शकों के जेहन में ताजा हैं।

2. एडिलेड टेस्ट, 2018-

विराट कोहली की कप्तानी में 2018-19 का दौरा भारत के लिए बेहद यादगार रहा, एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया और ऑस्ट्रेलिया पर 1—0 से बढ़त हासिल की। मैच में भारत ने पहले खेलते हुए पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा(123) की शतकीय पारी की मदद से 250 रन बनाए। जवाब में भारत के तेज गेंदबाजों मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम 235 रन पर ऑलआउट हो गई। दूसरी पारी में भी चेतेश्वर पुजारा(71) ने अर्धशतक जड़ा उनके अलावा अजिंक्य रहाणे(70) ने भी अर्धशतकीय पारी खेली टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 307 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए टीम इंडिया ने 323 रन का लक्ष्य दिया। लेकिन एकबार फिर से भारत के तेज गेंदबाजों और रविचंद्रन अश्विन की स्पिन गेंदबाजी की मदद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 291 रन पर ऑलआउट कर 31 रनों से रोमांचक जीत दर्ज की और सीरीज में 1—0 की बढ़त ले ली।

1. मेलबर्न टेस्ट, (बॉक्सिंग-डे टेस्ट), 2018-

भारतीय टीम का साल 2018-19 का ऑस्ट्रेलिया दौरा भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे कामयाब दौरा कहा जा सकता है। इस दौरे में भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना पूरा किया। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने इतिहास रचा था। उस दौरे के तीसरे टेस्ट से पहले दोनों ही टीम 1-1 टेस्ट मैच जीत चुकीं थी। यह तीसरा और निर्णायक टेस्ट मैच था मेलबर्न टेस्ट में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा(106), विराट कोहली(82) और रोहित शर्मा(63) की बेहतरीन पारियों की बदौलत सात विकेट के नुकसान पर 443 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी। इसके बाद जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी के सामने ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 151 रन पर ऑल आउट हो गयी। बुमराह ने 33 रन देकर 6 विकेट चटकाए।

पहली पारी के आधार पर भारत को 22 रनों की बढ़त हासिल हुई। भारत ने दोबारा बल्लेबाजी करते हुए 106 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी। इसके बाद 399 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरी पारी में भी भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाई।ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 261 रन पर ऑल आउट हो गयी और भारत ने यह मैच 137 रन से जीत लिया।

इस मैच को जीतने के साथ ही भारत ने यह सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली और ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहली बार टेस्ट सीरीज अपने नाम की।

ashishsaini
ashishsaini
News from different sources
RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular