HomeCricketजीत से आगाज़ करना चाहेंगी इंग्लैण्ड और साउथ अफ्रीका की टीमें

जीत से आगाज़ करना चाहेंगी इंग्लैण्ड और साउथ अफ्रीका की टीमें

21 फरवरी से महिला टी-20 विश्व कप आगाज़ हो चुका है और रविवार 23 फरवरी को साउथ अफ्रीका और इंग्लैण्ड की महिला टीम आमने सामने होंगी। साउथ अफ्रीका को टूर्नामेंट का दावेदार भी माना जा रहा है। क्योंकि अफ्रीकी टीम की कप्तान डेन वैन नीकेरक की वापसी के बाद साउथ अफ्रीका की टीम वापस संगठित लग रही है। 

अपने पहले वार्म मैच में साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 41 रनों से हराया था। मिगनाॅन डू प्रीज़ और मरिज़ाने कप्प की पारियों की बदौलत साउथ अफ्रीका की महिलाओं ने 146 रनों का स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद सुने लुस और क्लो ट्रोन ने गेंद के साथ बढ़िया प्रदर्शन किया था और श्रीलंका की महिलाओं को स्कोर चेज़ करने से रोक दिया था।

लेकिन अपने दूसरे वाॅर्म मैच में साउथ अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन उस मैच में साउथ अफ्रीका की कप्तान नीकेरक ने 62 रनों की शानदार पारी खेली थी और मरिज़ाने कप्प ने 4 ओवर में 16 रन देकर 4 विकेट झटके थे। लेकिन टीम को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

वहीं इंग्लैण्ड की टीम की बात की जाए तो इंग्लिश महिला क्रिकेट टीम विश्व कप – 2018 में दूसरे स्थान पर रही थी। उसके बाद से उनका टी-20 कार्यक्रम काफी व्यस्त रहा और इस बीच टीम ने 17 टी-20 मैच खेले। उन्होंने बेहतरीन खेल दिखाते हुए जनवरी में भारत और श्रीलंका को 3-0 से हराया था। इंग्लैण्ड की टीम ने हाल ही में दिसंबर 2019 में पाकिस्तान को भी 3-0 से धोया। 

लेकिन पिछले वर्ष इंग्लैण्ड को एशेज के तहत हुई एक टी-20 सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया से 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद ट्राई सीरीज में भी इंग्लैण्ड को ऑस्ट्रेलिया और भारत ने हराया था। ट्राई सीरीज में खेले गए कुल चार मैचों में से इंग्लैण्ड केवल एक मैच जीत पाई थी। 70 प्रतिशत जीत के साथ इंग्लैण्ड टूर्नामेंट की सबसे बड़ी दावेदार मानी जा रही है, लेकिन इंग्लैण्ड टीम की हालिया फाॅर्म थोड़ा चिंता का विषय होगी लेकिन इंग्लैण्ड की महिलाएं पिछले कुछ प्रदर्शनों को भुलाकर वापसी करने की पूरी कोशिश करेंगी।

मैच विवरण

स्थान: वाका क्रिकेट स्टेडियम, पर्थ

समय: शाम 4ः30 बजे भारतीय समयानुसार

पिच और मौसम

वाका का पिच बल्लेबाजी के लिए सहायक है, लेकिन पहली पारी के बाद पिच थोड़ा धीमा हो सकता है और बल्लेबाजों को शाॅट लगाने में मुश्किल हो सकती है। दूसरी पारी में पिच स्पिनरों को मदद करेगी। इसलिए टीमें टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेंगी। वहीं मैच में बारिश की संभावना हैं, कुछ देर के लिए मैच बारिश की वजह से बाधित हो सकता है, बाकी समय बादल छाए रहेंगे।

संभावित एकादश

इंग्लैण्ड: एमी एलेन जोन्स (विकेटकीपर), डेनिएल वैट, नताली साइवर, हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्यूमोंट, लॉरेन विनफील्ड, फ्रेंक विल्सन, कैथरीन ब्रंट, आन्या श्रूबसोल, सोफी एक्सेलस्टोन, सारा ग्लेन।

साउथ अफ्रीका: लिजेल ली, डेन वैन नीकेरक (कप्तान), मरिज़ाने कप्प, मिग्नॉन डू प्रीज, लॉरा वोल्वार्ड्ट, सुने लुस, क्लो टायरॉन, त्रिशा चेट्टी (विकेटकीपर), शबीनीम इस्माइल, नॉनकुलुलेको मलाबा, अयोबांगा खाका।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़रें-

इंग्लैण्ड : हीथर नाइट, सारा ग्लेन।

साउथ अफ्रीका : डेन वैन नीकेरक, मरिज़ाने कप्प।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular