HomeOtherखेल जगत को बड़ी क्षति: नहीं रहे 'ब्लैक मांबा' कोबी ब्रायंट

खेल जगत को बड़ी क्षति: नहीं रहे ‘ब्लैक मांबा’ कोबी ब्रायंट

26 जनवरी की सुबह ब्रायंट अपने निजी हेलीकॉप्टर से यात्रा कर रहे है थे, तकनीकी खराबी के कारण हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया और उसमें सवार ब्रायंट और उनकी बेटी समेत सभी 9 लोगों की मौत हो गई। 

दुनिया ने खोया एक महानतम खिलाड़ी

अगर बास्केटबॉल के महान खिलाड़ियों की बात की जाए तो, इनमें कोबी का नाम प्रमुखता से शामिल किया जाएगा। दुनियाभर में खेल प्रेमियों के बीच कोबी इतने लोकप्रिय थे कि दुनियाभर की तमाम हस्तियों ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया है। सोशल मिडिया पर समूचे विश्व के लोग उन्हें श्रद्धांजली प्रकट कर रहे हैं। 

बास्केटबॉल के मास्टर थे ब्रायंट 

41 वर्षीय कोबी प्रतिष्ठित नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) में 20 साल तक खेले। इस दौरान उन्होंने पाँच बार एनबीए चैंपियनशिप अपने नाम की। इसलिए उन्हें आज दुनिया के महान बास्केटबॉल खिलाड़ियों में गिना जाता है। 

ब्रांयट की मौत के बाद एनबीए ने बयान जारी करके कहा है, ‘कोबी ब्रायंट और उनकी 13 साल की बेटी गियाना की दुखद अंत से हम सभी अकल्पनीय शोक में हैं। 20 सालों तक कोबी ने हमें दिखाया कि जब बेहतरीन प्रतिभाएं जीतने के लिए पूरे समर्पण से खेलती हैं तो क्या संभव है।

•    ब्रायंट अपने 20 साल लंबे करियर में हमेशा लॉस एंजलिस लाकेर्स के साथ ही खेले।

•    कोबी ने साल 2008 में एनबीए के सबसे अहम खिलाड़ी का खिताब हासिल किया था।

•    इसके साथ ही दो बार एनबीए फाइनल्स में एमवीपी की उपाधि हासिल की थी।

•    कोबी के नाम दो बार एनबीए स्कोरिंग चैंपियन का खिताब और दो बार ओलंपिक खेलों में चेंपियन बनने का खिताब दर्ज है।

•    कोबी ने साल 2006 में टोरंटो रैपटर्स के खिलाफ एक मैच में 81 अंक हासिल करने का मुकाम हासिल किया था जो कि उनके करियर की अहम कामयाबियों में शामिल है।

•    18 बार कोबी को ऑल स्टार से नामित किया गया। अप्रैल 2016 में कोबी एनबीए के तीसरे सबसे बड़े ऑल टाइम स्कोरर के तौर पर रिटायर हुए। 

कमाई में थे नंबर 1

कोबी ने करियर के दौरान कमाई करने में भी बड़े-बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ा। रिकॉर्ड कमाई के साथ उन्होंने बास्केटबॉल से सन्यास लिया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ खेल से उन्होंने 2200 करोड़ रूपये कमाए, इसके अलावा लगभग 2500 करोड़ की कमाई विज्ञापनों से की। रिटायरमेंट के बाद उन्होंने अपना बिजनेस शुरू किया, लेकिन इससे पहले वे अपने करियर में 5000 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुके थे। कोबी को इटालियन कारों का काफी शौक था।

ऑस्कर भी हासिल किया

बास्केटबॉल में नए आयाम स्थापित करने और रिकॉर्ड तोड़ कमाई करने वाले कोबी ने साल 2015 में बास्केटबॉल के अपने अनुभवों को एक डायरी में लिखा। इन्हीं अनुभवों पर 2018 में एक शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म ‘डियर बास्केटबॉल’  बनाई गई। इस फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा़ गया था।

खेल जगत में कोबी एक महान शख्सियत थे, उन्हें उनके खेल-प्रेम एवं उनके योगदानों के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular