Friday, February 23, 2024
HomeUncategorizedखेलों की दुनिया पर भी दिखाई दे रहा है कोरोना का कहर

खेलों की दुनिया पर भी दिखाई दे रहा है कोरोना का कहर

पूरे विश्व में कहीं खेल टूर्नामेंट या तो टाले जा रहे हैं या रद्द किए जा रहे हैं तो कहीं खिलाड़ी खाली मैदान में बिना दर्शकों के ही मैच खेलने पर मजबूर हैं। 

आइए जानते हैं कोरोना ने पूरी दुनिया में खेलों पर कितना असर डाला है-

राष्ट्रीय बास्केटबाॅल संघ(एनबीए)

एनबीए ने प्रतिष्ठित बास्केटबाॅल लीग के मौजूदा सीजन को रद्द करने का फैसला किया है। ये फैसला यूटा जै़ज के एक खिलाड़ी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद लिया गया। लेकिन एनबीए ने इस खिलाड़ी का नाम उजागर नहीं किया है, संक्रमित खिलाड़ी को ओकलहोमा शहर में आइसोलेशन में रखा गया है। 

मैकलरेन ने ऑस्ट्रेलियन ग्रांप्रि से नाम वापस लिया

फॉर्मूला-1 टीम मैकलरेन ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलियन ग्रांप्रि से अपना नाम वापस ले लिया है। मैकलरेन टीम का एक सदस्य का कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है। वहीं विश्व चैंपियन लुइस हैमिल्टन ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे के बावजूद वह ऑस्ट्रेलियन ग्रांप्रि आयोजित कराने के फैसले से स्तब्ध हैं। हैमिल्टन ने कहा कि मैं बहुत ज्यादा चैंक गया हूं। मुझे नहीं लगता है कि रेस कराने का फैसला सही है।

इंडियन फुटबाॅल लीग

इंडियन फुटबाॅल लीग में कोलकाता और चेन्नई के बीच 14 मार्च को होने वाला फाइनल भी दर्शकों की मौजूदगी के बिना खेला जाएगा। यह मुकाबला मडगांव के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेला जाएगा। यह फैसला खेल मंत्रालय की एडवाइजरी के बाद लिया गया है।

क्रिकेट

भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता से सभी वाकिफ हैं। ऐसे में क्रिकेट प्रेमियों को कोरोना वायरस के चलते काफी निराशा का सामना करना पड़ेगा। वर्तमान में खेली जा रही भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज का पहला मैच रद्द हो जाने के बाद, बाकी के दो वनडे दर्शकों की गैरमौजूदगी में ही खेले जाएंगे। 

29 मार्च से शुरू हो रही इंडियन टी-20 लीग जिसमें दुनियाभर के दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं, के भी कोरोना वायरस से प्रभावित होने की आंशका है। इस संबंध में 14 मार्च को मीटिंग होनी है जिसमें फैसला लिया जाएगा की, इस लीग को रद्द करना है या बिना दर्शकों के ही आयोजित करवाना है। विदेशी खिलाड़ियों के भी लीग में खेलने पर संशय हैं क्योंकि भारत सरकार ने 15 अप्रैल तक भारत में विदेशियों के आने पर रोक लगा दी है। 

सड़क सुरक्षा को लेकर जारी रोड सेफ्टी सीरीज जिसमें दुनिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर खेल रहे थे, को भी कोरोना के चलते बीच में ही रद्द कर दिया गया है। 

इन सबके अलावा कोरोना से प्रभावित होने वाले खेल हैं-

  • राष्ट्रीय पैरालंपिक कमेटी ने भी अपने सभी राष्ट्रीय और राज्य टूर्नामेंट पर 15 अप्रैल तक रोक लगाई।
  • आइसीसी 26 से 29 मार्च तक दुबई में होने वाली बैठक को स्थगित करने पर विचार कर रहा है।
  • 6 से 8 अप्रैल तक होने वाले जूनियर एथलेटिक्स फेडरेशन कप स्थगित।
  • 24 से 29 मार्च तक दिल्ली में होने वाला इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट बिना दर्शकों के होने की बात कही गई थी लेकिन जब विदेशी खिलाड़ियों का वीजा ही निलंबित रहेगा तो यह टूर्नामेंट भी नहीं होगा।
  • 18 से 22 मार्च तक बेंगुलरू में होने वाला ओलंपिक क्वालीफाइंग बास्केटबॉल टूर्नामेंट स्थगित।
  • 26 मार्च को भुवनेश्वर में भारत और कतर के बीच होने वाला फीफा विश्व कप क्वालीफायर मुकाबला स्थगित।
  • 19 से 22 मार्च तक होने वाला इंडिया ओपन गोल्फ टूर्नामेंट स्थगित।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular