Tuesday, March 5, 2024
HomeSportsCricketक्रिकेट के सभी प्रारूपों में कौन से हैं 5 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में कौन से हैं 5 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

दुनिया के पाँच सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की लिस्ट तैयार की जाए तो थोड़ी मुश्किल जरूर हो सकती है, क्योंकि आधुनिक समय के साथ क्रिकेट भी आधुनिक हो गया है। सभी प्रारूपों में खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं, लेकिन फिर भी यदि सभी प्रारूपों को मिलाकर बल्लेबाजों की सूची तैयार की जाए तो कौनसे होंगे टाॅप 5 बल्लेबाज आइए जानते हैं-

5. डेविड वाॅर्नर

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज वाॅर्नर ने जनवरी 2009 में वनडे और टी20 करियर शुरू किया था, इसके तीन साल बाद उन्हें टेस्ट में पर्दापण का मौका मिला। वर्तमान में वाॅर्नर ऑस्ट्रेलिया के मुख्य बल्लेबाज हैं और ऑस्ट्रेलियाई बैटिंग लाइन अप की रीढ़ हैं। वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 13000 से भी अधिक रन बना चुके हैं। टेस्ट और वनडे में 45 से अधिक का औसत और टी-20 के इस तेज-तर्रार बल्लेबाज को हमने नंबर 5 पर रखा है। 

4. जो रूट

28 वर्षीय यह खिलाड़ी इंग्लैण्ड के सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में गिना जाता है। विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक जो रूट इंग्लैण्ड टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान भी हैं। वनडे में वे नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हैं और उनका औसत 50 से अधिक है, टेस्ट में हालांकि 2019 उनके लिए थोड़ा ठीक नहीं रहा लेकिन उनका औसत इसमें भी लगभग 50 का है। टी-20 में भी वे अच्छा प्रदर्शन करते हैं टी20 में उनका औसत लगभग 36 का है, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 113 अर्धशतक और 32 शतक जड़ चुके इस बल्लेबाज को हमने नंबर चार पर रखा है। 

3.स्टीव स्मिथ

स्मिथ ने अपने करियर की शुरूआत बतौर लेग स्पिनर की थी लेकिन बाद में उन्होंने अपने आप को बतौर बल्लेबाज स्थापित किया। टेस्ट क्रिकेट में वे वर्तमान समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। टेस्ट में उनका औसत लगभग 64 का है जो कि महान बल्लेबाज सर डाॅन ब्रैडमैन के बाद दूसरा है। टेस्ट में उनके 25 शतक हैं और वनडे में भी वे एक सफल बल्लेबाज हैं और उन्होंने विश्व कप में टीम के लिए कई अच्छी पारियां खेली हैं। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय टी20 में उन्होंने केवल 30 मैच खेले हैं लेकिन कमाल का प्रदर्शन किया है वे टी20 लीगों में भी अच्छी बल्लेबाजी करते हैं। 

2.बाबर आज़म

पाकिस्तान का यह स्टार बल्लेबाज वर्तमान में पाकिस्तानी क्रिकेट का मुख्य स्तंभ है। 2015 में डेब्यू करने के बाद बाबर ने हर प्रारूप में कमाल का प्रदर्शन किया है। टी20 प्रारूप के विशेषज्ञ माने जाने वाले इस बल्लेबाज का टी20 में औसत 50.72 है, वनडे में उसी निरंतरता को बाबर ने कायम किया हुआ है, 74 वनडे में उनका औसत लगभग 55 का है और 11 शतक और 15 अर्धशतक वे वनडे में जमा चुके हैं। 26 टेस्ट मैचों में 45 की औसत से 1850 रन बना चुके हैं। टी20 और वनडे में वे क्रमशः नंबर एक और दो पर काबिज हैं। 

1. विराट कोहली

इस समय विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाने वाले भारत के कप्तान और सुपर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली हमारी सूची में पहले पायदान पर हैं। विराट की निरंतरता की तारीफ खेल के बड़े-बड़े दिग्गज भी कर चुके हैं। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कोहली का औसत 50 से ऊपर है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके 21901 रन एवं 70 शतक हैं। दिन-ब-दिन वे बल्लेबाजी का नया रिकाॅर्ड अपने नाम कर रहे हैं। वनडे में विश्व के नंबर एक एवं टेस्ट में नंबर दो बल्लेबाज विराट कोहली हमारी सूची में पहले स्थान पर हैं।



RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular