Friday, February 23, 2024
HomeSportsCricketक्रिकेट की दुनिया के सुपरमैन: एबी डी विलियर्स

क्रिकेट की दुनिया के सुपरमैन: एबी डी विलियर्स

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर अब्राहम बेंजामिन डी विलियर्स, जिन्हें हम एबी डी विलियर्स के नाम से जानते हैं, आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। 17 फरवरी 1984 को जन्मे डी विलियर्स आज 36 साल के हो गए। हालांकि डी विलियर्स अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं, लेकिन दक्षिणी अफ्रीकी कोच और पूर्व क्रिकेटर मार्क बाउचर ने कहा है कि एबी डी विलियर्स को इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए एक बार फिर से टीम में शामिल किया जा सकता है।

डी विलियर्स को 'मिस्टर 360' और क्रिकेट की दुनिया का सुपरमैन भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वे अपनी बैटिंग से कई विश्व कीर्तिमान स्थापित कर चुके हैं। अपनी बल्लेबाजी से वे दुनिया के घातक गेंदबाजों की धुनाई कर चुके हैं। एबीडी के जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं उनके क्रिकेट कैरियर और विश्व कीर्तिमानों के बारे में-

अंतर्राष्ट्रीय करियर

एबी डी विलियर्स ने साउथ अफ्रीका की ओर से 114 टेस्ट मैच खेले हैं। इन टेस्ट मैचों में उन्होंने लगभग 51 की औसत से 8765 रन बनाए हैं। इनमें 22 शतक और 46 अर्धशतक शामिल हैं, टेस्ट में उन्होंने 2 दोहरे शतक भी जड़े हैं। टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 278  है। 

एकदिवसीय मैचों में एबीडी ने 228 मैचों में 53 की औसत से 9577 रन बनाए। एकदिवसीय मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 101 का रहा। वनडे करियर में उन्होंने 25 शतक और 53 अर्धशतक लगाए। उन्होंने वनडे करियर में 204 छक्के लगाए हैं। साउथ अफ्रीका की ओर से वनडे में 200 से ज्यादा छक्के लगाने वाले वे एकमात्र बल्लेबाज हैं। 

78 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों में 10 अर्धशतकों की मदद से उन्होंने 1672 रन बनाए हैं। 

विश्व रिकाॅर्ड

वनडे में सबसे तेज अर्धशतक – साल 2015 में वेस्टइंडीज साउथ अफ्रीका के दौरे पर थी, 18 जनवरी को खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका पहले बल्लेबाजी कर रही थी। 38.3 ओवर में टीम ने 247 रन जोड़ लिए थे, इसके बाद क्रीज पर आए एबीडी ने कैरेबियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई कर दी। इस मैच में उन्होंने मात्र 16 गेंदों में अर्धशतक जड़ सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया।

वनडे में सबसे तेज शतक – इसी मैच में अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद उन्होंने गेंदबाजों की धुनाई जारी रखी और अगली 15 गेंदों में एक और अर्धशतक ठोक दिया, यानि उन्होंने मात्र 31 गेंदों में अपना शतक पूरा कर दिया। वे सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए और ये रिकाॅर्ड आज भी कायम है। इस पारी में उन्होंने मात्र 44 गेंदों में 16 छक्कों और 9 चौकों की मदद से 149 रन बनाए थे।

सबसे तेज 150 – साल 2015 में ही विश्वकप के एक मैच में एबीडी ने फिर एक बार वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को जमकर धोया। इस मैच में उन्होंने मात्र 64 गेंदों पर 150 रन बना डाले जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे तेज 150 रन हैं।

डी विलियर्स अपने अनोखे अंदाज के लिए जाने जाते हैं वे मैदान के चारों तरफ शाॅट खेलते हैं इसलिए उन्हें 'मिस्टर 360' नाम दिया गया है। इसके अलावा अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के कारण उन्हें क्रिकेट का सुपरमैन भी कहा जाता है। 

भारत में भी उनके करोड़ों फैन्स हैं। इंडियन टी-20 लीग में अपनी बैटिंग से वे दर्शकों का भरपूर मनोरजंन करते हैं। सन्यास लेने के बाद भी वे इंडियन टी-20 लीग से जुड़े हुए हैं और आगे भी इसी तरह अपना जलवा बिखेरते रहेंगे।  

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular