Wednesday, February 1, 2023
HomeSportsCricketक्रिकेट इतिहास के अजीबोगरीब एक्शन वाले गेंदबाज

क्रिकेट इतिहास के अजीबोगरीब एक्शन वाले गेंदबाज

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें हर खिलाड़ी का अपना एक अलग ही अंदाज होता है। प्रत्येक खिलाड़ी के खेलने की शैली अलग-अलग होती है चाहे वो बल्लेबाज हो या गेंदबाज हर किसी का अलग स्टाइल होता है। कुछ गेंदबाज ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने अपने एक्शन की वजह से खूब सुर्खियां भी बटोरी हैं, खूब विकेट भी चटकाए हैं और विवादों में भी रहे हैं, आइए जानते हैं अजीबो गरीब एक्शन वाले कुछ गेंदबाजों के बारे में-

5. जसप्रीत बुमराह

वर्तमान में दुनिया के शीर्ष गेंदबाजों में शुमार भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी अपने अजीब एक्शन के कारण जाने जाते हैं। वे अपनी बाॅलिंग स्टाइल से खूब विकेट भी चटकाते हैं। बुमराह क्रीज के बिल्कुल कोने से जाकर स्लिगिंग एक्शन से गेंद फेंकते हैं उनकी कोहनी बिल्कुल सीधी होती है, उनका रनर अप भी काफी अजीब तरह का है वे धीरे-धीरे चल कर आते हैं और एकदम से स्पीड बढाकर गेंद डालते हैं। अपने इसी एक्शन से वे बिल्कुल सटीक याॅर्कर फेंक पाते हैं।

4. लसिथ मलिंगा

श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथा मलिंगा ने लगभग एक दशक से बल्लेबाजों की नाक में दम कर के रखा है। उनकी गेंदबाजी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू उनका एक्शन ही है वे तेज गति से भागकर आते हैं और अंपायर के बिल्कुल पास से बाॅल को छोड़ते हैं, उनका हाथ सीधा होता है लेकिन हाथ का एंगल दूसरे गेंदबाजों की तुलना में काफी भिन्न है। मलिंगा को याॅर्कर किंग कहा जाता है, वे ऐसे एकमात्र गेंदबाज हैं जिन्होंने 4 गेंदों पर लगातार चार विकेट चटकाने का कारनामा किया है।

3. सोहेल तनवीर

पाकिस्तान के इस गेंदबाज ने इंडियन टी20 लीग में राजस्थान को विजेता बनाने में अहम योगदान दिया था। सोहेल अन्य गेंदबाजों से उलट अपना दूसरा पांव आगे रखकर गेंदबाजी करते हैं, जिससे बल्लेबाजों को बहुत परेशानी होती है, इसी एक्शन के कारण पाकिस्तान में उनके साथी खिलाड़ियों ने उन्हें ‘पंखा‘ नाम दिया था। हालांकि वे अब रिटायर हो चुके हैं और उन्होंने पाकिस्तान के लिए 121 मैचों में 130 विकेट चटकाए हैं।

2.शिविल कौशिक

शिविल कौशिक ने इंडियन टी20 लीग में खेलने के बाद खूब सुर्खियां बटोरी वे इंडियन टी20 लीग में गुजरात टीम का हिस्सा थे। शिविल कौशिक चाइनामैन गेंदबाज हैं और अपने अजीब एक्शन के चलते वे बल्लेबाजों को परेशान करने में कामयाब रहते हैं, बल्लेबाजों के लिए उन्हें पढ पाना मुश्किल होता है।

1. पाॅल एडम्स

साउथ अफ्रीका के रिटायर क्रिकेटर पाॅल, बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज थे। उन्हें सबसे ज्यादा प्रसिद्धि उनके गेंदबाजी एक्शन ने ही दिलाई वे गेंदबाजी करते समय बल्लेबाज की तरफ नहीं देखते थे, गेंदबाजी करते समय उनका सर पूरा घूम जाता था, जिससे बल्लेबाज को समझ नहीं आता था कि वे किस लक्ष्य पर गेंदबाजी करने वाले हैं अपने गेंदबाजी एक्शन से ही उन्होंने बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। भारत के शिविल कौशिक का एक्शन भी उनसे मिलता जुलता ही है। 

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular