HomeCricketक्या भुवनेश्वर कुमार अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में खलील अहमद से अच्छे विकल्प साबित...

क्या भुवनेश्वर कुमार अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में खलील अहमद से अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं?

राजस्थान के टोंक जिले से ताल्लुक रखने वाले खलील अहमद ने पिछले कुछ वर्षों में अपनी सटीक और धारदार गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया है। बाएं हाथ के इस युवा और प्रतिभाशाली तेज़ गेंदबाज ने 2016 अंडर-19 वर्ल्ड कप में पहली बार अपने हुनर का प्रदर्शन किया था। इसके बाद उन्होंने इंडियन टी-20 लीग में दिल्ली और उसके बाद हैदराबाद आदि टीमों के लिए भी शानदार खेल दिखाया। फलस्वरूप उनको वर्ष 2018 में एशिया कप के लिए भारतीय वनडे टीम में चुना गया। इसी साल उनको वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गयी टी-20 टीम में भी चुना गया। पिछले कुछ समय में उन्होंने भारतीय टीम के लिये टी-20 मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 14 टी-20 मैचों में 8.83 की इकॉनॉमी से 13 विकेट चटकाये हैं। 

परंतु इन सबके बावजूद वक्त-बेवक्त, अक्सर यह सवाल उठता ही रहता है कि, क्या कोई अन्य भारतीय गेंदबाज टी-20 अंतर्राष्ट्रीय टीम में उनकी जगह ले सकता है? जब भी यह सवाल उठता है, तो एक नाम जो सबके मस्तिष्क में उभरकर आता है, वह है अनुभवी भारतीय तेज़ गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का। मेरठ में जन्मे भुवनेश्वर कुमार को आज कौन नहीं जानता? अपनी जादुई स्विंग और तेज़ी से इस गेंदबाज ने कई मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम को जीत दिलाई है। उन्होंने अब तक 40 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 6.85 की इकॉनॉमी से 39 विकेट झटके हैं। 

यदि इन दोनों खिलाड़ियों के मध्य तुलना की जाये तो, खेले गये मैचों तथा चटकाये गये विकेटों के हिसाब से भले ही दोनों खिलाड़ी बराबर नज़र आते हों, परंतु इकॉनॉमी के लिहाज से भुवनेश्वर कुमार, ही बेहतर नज़र आते हैं। इतना ही नहीं भुवनेश्वर कुमार को दबाव में गेंदबाज़ी करने तथा नाजुक मौकों पर टीम को विकेट निकालकर देने का तरीका मालूम है, जबकि खलील अहमद इस मामले में उनसे काफी पीछे हैं। इन सब तर्कों के अलावा हमें भुवनेश्वर कुमार के अथाह अनुभव और परिपक्वता को भी नहीं भूलना चाहिए। उन्होंने टी-20 के अलावा भारतीय टीम के लिए पिछले कुछ वर्षों में टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भी लाजवाब प्रदर्शन किया है। उन्होंने 21 टेस्ट मैचों में 2.95 की शानदार इकॉनॉमी से 63 विकेट लिए हैं। इतना ही नहीं वनडे मैचों में उन्होंने 114 मैचों में 5.03 की इकॉनॉमी से 132 विकेट चटकाये हैं। 

ऐसे में हम इतना ही कह सकते हैं कि खलील अहमद भले ही युवा जोश से परिपूर्ण हों, परंतु आंकड़ों तथा अनुभव दोनों के लिहाज से भुवनेश्वर कुमार लगभग हर मायने में उनसे बीस ही साबित होते हैं। अतः इस बात की पूरी संभावनाएं हैं कि भविष्य में भुवनेश्वर कुमार को खलील अहमद के विकल्प के तौर पर भारतीय अंतर्राष्ट्रीय टी-20 टीम में शामिल किया जाये।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular