Tuesday, March 5, 2024
HomeSportsCricketकौन हो सकता है श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया का कप्तान?

कौन हो सकता है श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया का कप्तान?

टीम इंडिया के प्रशंसकों के लिए सोमवार को अच्छी खबर आई थी कि टीम इंडिया जुलाई माह में श्रीलंका दौरे पर जाएगी। इस दौरे पर टीम 3 टी20 मैच व 3 एकदिवसीय मैच खेलेगी। दौरा 13 जुलाई से शुरू होगा जिसमें पहले वनडे तथा बाद में टी20 मैच खेले जाएंगे। लेकिन दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी कौन करेगा इस बात को लेकर असमंजस है।

क्योंकि सौरव गांगुली कह चुके हैं कि इस दौरे पर नई टीम श्रीलंका जाएगी क्योंकि टीम इंडिया के सभी प्रमुख खिलाड़ी उस वक्त इंग्लैंड में होंगे जहां उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है। ऐसे में इस दौरे के लिए टीम इंडिया की कप्तानी कौन करेगा ये अभी साफ नहीं है। आइए जानते हैं कि कौनसे खिलाड़ी संभाल सकते हैं इस दौरे पर टीम इंडिया की कमान-

1. केएल राहुल

पिछले कुछ समय से केएल राहुल टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। उन्होंने विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी के क्षेत्र में अपने आप को साबित किया है। वे किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। पिछले वर्ष ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट कोहली और रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में केएल राहुल ने टीम इंडिया की कमान संभाली थी। वे इंडियन टी20 लीग में पंजाब के कप्तान भी हैं। कप्तानी के बाद भी उनके बैटिंग प्रदर्शन में कोई बदलाव नहीं आया है। पिछले साल वे ऑरेंज कैप होल्डर थे और इस वर्ष भी कमाल की बल्लेबाजी कर रहे थे। इसलिए केएल राहुल को श्रीलंका दौरे पर कप्तानी सौंपी जा सकती है।

2. शिखर धवन

केएल राहुल के बाद जो सबसे बड़ा नाम आता है वो है शिखर धवन। शिखर धवन टीम इंडिया के धाकड़ ओपनर हैं और उनके पास लंबा अनुभव है। शिखर धवन इंडियन टी20 लीग में कप्तानी कर चुके हैं। निदहास ट्रॉफी के समय वे टीम इंडिया के उप कप्तान थे इसलिए वे श्रीलंकाई परिस्थितियों को ज्यादा बेहतर तरीके से समझते हैं। वहीं वे इस वक्त कमाल की फॉर्म में चल रहे हैं। पिछले सीजन में भी उन्होंने जमकर रन बरसाए थे और इंडियन टी20 लीग के 14वें सीजन में भी वे शीर्ष स्कोरर हैं। ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड उनके अनुभव को देखते हुए कप्तानी सौंप सकता है।

3. संजू सैमसन-

संजू सैमसन ने टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए कड़ा संघर्ष किया है। वे हालांकि टीम में अपने आप को स्थापित नहीं कर पाए हैं। लेकिन उन्होंने हमेशा साबित किया है कि वे हाई क्लास क्रिकेट खेलने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। वे एक बेहतरीन बल्लेबाज एवं विकेटकीपर हैं। घरेलू क्रिकेट में वे केरला की कप्तानी कर चुके हैं। इंडियन टी20 लीग के 14वें सीजन में उन्हें राजस्थान की कप्तानी भी सौंपी गई। इंडियन टी20 लीग में कप्तान के रूप में अपने पहले मैच में उन्होंने लाजवाब शतक भी जड़ा। सीनियर खिलाड़ी जुलाई माह में इंग्लैंड दौरे पर व्यस्त होंगे इसलिए संजू सैमसन का श्रीलंका जाना लगभग तय माना जा रहा है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड इस युवा खिलाड़ी को कप्तानी सौंपने पर विचार कर सकता है।

4. भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार के रूप में टीम इंडिया के पास एक और बेहतरीन अनुभवी गेंदबाज होगा। भुवनेश्वर कुमार को इंग्लैंड दौरे के लिए टेस्ट टीम में नहीं चुना गया जिसके लिए सोशल मीडिया पर भुवी के फैंस ने जमकर नाराजगी व्यक्त की। लेकिन श्रीलंका दौरे पर उनका जाना लगभग तय है। उनके पास सीमित ओवर क्रिकेट का अच्छा अनुभव है और वे श्रीलंकाई परिस्थितियों से भी अच्छी तरह अवगत हैं। भुवनेश्वर कुमार इंडियन टी20 लीग में हैदराबाद की कप्तानी भी कर चुके हैं। श्रीलंका में उन्होंने गेंद व बल्ले दोनों से कमाल दिखाया है ऐसे में भुवनेश्वर कुमार के रूप में भी टीम इंडिया के पास कप्तान का विकल्प मौजूद है।

5. हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या ने एक सफल ऑलराउंडर के तौर पर टीम इंडिया में अपने आप को साबित किया है। वे वर्तमान में टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी हैं। वे अपने बल्ले से लंबे-लंबे हिट तो लगाते ही हैं साथ ही वे बेहतरीन गेंदबाजी भी करते हैं। उन्होंने विदेशो में काफी क्रिकेट खेली है और वे विदेशी पिचों से भी अच्छे से वाकिफ हैं। ऐसे में हार्दिक पांड्या के तौर पर भी टीम इंडिया में एक और बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं। कपिल देव एक ऐसे ऑलरांडर थे जो कि एक महान कप्तान भी साबित हुए, इसलिए टीम इंडिया को भी हार्दिक पांड्या से वैसी ही उम्मीदें हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular