Wednesday, February 28, 2024
HomeSportsCricketकौन से खिलाड़ी हैं विराट कोहली के बाद बैंगलोर के कप्तानी पद...

कौन से खिलाड़ी हैं विराट कोहली के बाद बैंगलोर के कप्तानी पद के लिए प्रबल दावेदार?

इंडियन टी20 लीग-2021 का दूसरा यूएई में शुरू हो चुका है। शुरू होने के पहले ही दिन बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने बड़ा एलान किया, उन्होंने बयान दिया है कि यह सीजन बतौर कप्तान उनका आखिरी सीजन होगा और इस सीजन के बाद वे बैंगलोर की कप्तानी छोड़ देंगे। उन्होंने कुछ ही दिन पहले ये भी ऐलान किया था कि वे आगामी टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया के लिए टी20 फॉर्मेट की कप्तानी भी छोड़ देंगे।

इंडियन टी20 लीग में उनकी कप्तानी छोड़ने के बयान के बाद अटकलें तेज हो गई हैं कि कौन होगा बैंगलोर का अगला कप्तान? हालांकि विराट कोहली ने कहा है कि वे सिर्फ कप्तानी छोड़ रहे हैं और आगे वे बैंगलोर के साथ जुड़े रहेंगे उन्होंने कहा है कि वे इंडियन टी20 लीग में अपना आखिरी मुकाबला भी बैंगलोर की ओर से ही खेलेंगे। लेकिन फिर कौन होंगे वे खिलाड़ी जो भविष्य में संभाल सकते हैं बैंगलोर की कमान-

एबी डिविलियर्स-

एबी डिविलियर्स पिछले कई सालों से बैंगलोर के प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं और अपनी बल्लेबाजी के दम पर उन्होंने बैंगलोर को कई मैचों में विजेता बनाया है। बल्लेबाजी के अलावा, वह बैंगलोर के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं, और मौजूदा कप्तान विराट कोहली के साथ उनका एक मजबूत रिश्ता है।

एबी डिविलियर्स अपनी राष्ट्रीय टीम दक्षिण अफ्रीका के लिए तीनों फॉर्मेट में कप्तानी का अनुभव भी रखते हैं इसलिए बैंगलोर टीम प्रबंधन कोहली के बाद उन्हें कप्तान नियुक्त कर सकता है। डिविलियर्स ने 148 मैचों में बैंगलोर फ्रैंचाइज़ी के लिए 4382 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और 40 अर्धशतक शामिल हैं।

हालाँकि, एबी डिविलियर्स कप्तान की दावेदारी के रूप में सबसे प्रबल खिलाड़ी हैं। लेकिन वे टीम के लिए दीर्घकालिक समाधान नहीं है क्योंकि 37 वर्ष की आयु में, वह बैंगलोर टीम के सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं। यह बहुत कुछ एबी डिविलियर्स पर निर्भर करेगा कि वह कप्तानी की जिम्मेदारी लेना चाहते हैं या नहीं।

युजवेंद्र चहल-

टीम इंडिया के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल काफी समय से बैंगलोर की ओर से इंडियन टी20 लीग खेल रहे हैं। वे टीम के मुख्य स्पिनर हैं और जब भी टीम को जरूरत होती है वे विकेट निकाल कर देते हैं। वे बैंगलोर की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनुभवी गेंदबाज हैं वे 107 मैचों में 126 विकेट ले चुके हैं। उनके पास टीम इंडिया में खेलने का भी काफी अनुभव है। इसलिए बैंगलोर टीम प्रबंधन विराट कोहली के स्थान पर युजवेंद्र चहल के नाम पर भी विचार कर सकता है। 

ग्लेन मैक्सवेल-

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लैन मैक्सवेल के पास भी इंडियन टी20 लीग के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का लंबा अनुभव है। इसके अलावा उनके पास कप्तानी का अनुभव भी है। क्योंकि मैक्सवेल इंडियन टी20 लीग में पंजाब टीम की कप्तानी कर चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग में मेलबर्न की कप्तानी भी की है। वे इसी साल बैंगलोर से जुड़े हैं और पहले सीजन में उन्होंने बैंगलोर के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। वे लीग में 90 मैचों में 1738 रन बना चुके हैं और 19 विकेट भी ले चुके हैं। बैंगलोर टीम प्रबंधन ग्लेन मैक्सवेल के नाम पर भी विचार कर सकता है।

देवदत्त पडिक्कल-

यदि वर्तमान में बैंगलोर के बेहतरीन बल्लेबाजों की बात की जाए, तो उनमें देवदत्त पडिक्कल का नाम भी सामने आता है। पिछले दो वर्षों से, वह टीम के लिए प्रभावशाली दिख रहे हैं, और उन्हें कप्तानी का पद सौंपना बैंगलोर के लिए एक समझदारी भरा कदम साबित हो सकता है।

कई युवाओं ने पहले भी इंडियन टी20 लीग में अपनी टीमों का नेतृत्व किया है। वर्तमान ने दिल्ली की कमान भी युवा ऋषभ पंत के हाथ में हैं। साथ ही भविष्य की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए, पडिक्कल उनके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं। बल्ले से उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। इसके साथ ही यदि उन्हें कप्तान बनाया जाता है तो उन्हें अपने अनुभवी साथी खिलाड़ियों का भी सहयोग मिलेगा जो उनकी नेतृत्व क्षमता को निखारने में मदद कर सकता है। 

इंडियन टी20 लीग-2020 में, उन्होंने पांच अर्धशतकों के साथ 473 रन बनाए थे। मौजूदा सीजन के पहले हाफ में वे अपना पहला शतक लगाा चुके हैं। वे अपना दूसरा सीजन खेल रहे हैं और कमाल की फॉर्म में है। इसके अलावा के कर्नाटक से हैं इसलिए बैंगलोर की परिस्थितियों को बेहतर ढंग से समझते हैं।

इन सभी नामों के अलावा बैंगलोर इंडियन टी20 लीग के अगले ऑक्शन में कुछ और खिलाड़ियों को भी अपने खेमे में शामिल कर सकती है। 

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular