Tuesday, May 30, 2023
HomeSportsCricketकौन से खिलाड़ी कर पाएं हैं, टेस्ट क्रिकेट में "सबसे पहले" का...

कौन से खिलाड़ी कर पाएं हैं, टेस्ट क्रिकेट में “सबसे पहले” का रिकाॅर्ड अपने नाम?

भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता से तो सभी जग जाहिर हैं, और फटाफट क्रिकेट ने इसकी लोकप्रियता को और भी बढ़ा दिया है। पहले एकदिवसीय फाॅर्मेट और फिर उसके बाद टी-20 फाॅर्मेट आने से क्रिकेट के खेल में रोमांच और खेल की लोकप्रियता में चार चांद लग गए हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि जब क्रिकेट शुरू हुआ तब केवल इसकी शुरूआत टेस्ट मैचों से हुई थी, और काफी सालों तक केवल टेस्ट फाॅर्मेट में ही मैच खेले गए, लेकिन आज क्रिकेट जितना एडवांस और आधुनिक है उतना पहले नहीं था। इस लेख में आप टेस्ट क्रिकेट की शुरूआत कब हुई और टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले यानि सबसे पहला मैच, सबसे पहला शतक, अर्धशतक किसने बनाया इत्यादि ऐसे ही मजेदार रिकाॅर्ड्स के बारे में जान पाएंगे।

इतिहास की संक्षिप्त जानकारी-

16वीं शताब्दी से क्रिकेट खेला जा रहा है, और इतिहास के सूत्रों के अनुसार क्रिकेट खेल का पहला उदाहरण इंग्लैण्ड के सरे नामक स्थान पर 1550 के आसपास दर्ज किया गया, पहले इसे बच्चों का खेल कहा जाता था, लेकिन 1610 के आसपास जानकारी हासिल हुई की वयस्क भी इसे खेलते हैं, 17वीं और 18वीं शताब्दी के दौरान ये खेल इंग्लैण्ड में लोकप्रिय हो चुका था। इंग्लैण्ड में यह इतना लोकप्रिय हुआ कि इसे वहां के राष्ट्रीय खेल का दर्जा दे दिया गया, इसलिए इंग्लैण्ड को क्रिकेट का जन्मदाता कहा जाता है, सबसे पहला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच 1844 में अमेरिका और कनाडा के बीच खेला गया।

टेस्ट क्रिकेट की आधिकारिक शुरूआत हुई सन् 1877 में हुई, इसके लगभग सौ सालों बाद 1971 में इसके प्रारूप में बदलाव हुआ और टेस्ट फाॅर्मेट के साथ आया एकदिवसीय क्रिकेट जिसे वनडे इंटरनेशनल भी कहा जाता है, और इसके बाद आया क्रिकेट का सबसे आधुनिक फाॅर्मेट टी-20 फाॅर्मेट जिसकी शुरूआत हुई 2005 से।

आइए अब जानते हैं टेस्ट क्रिकेट में 'सबसे पहले' रिकाॅर्ड्स के बारे में-

सबसे पहला टेस्ट मैच- 

पहला टेस्ट मैच 15 मार्च 1877 को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था।

सबसे पहला टॉस

टेस्ट क्रिकेट में पहला टॉस ऑस्ट्रेलिया ने जीता था, और उन्होंने पहले टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

सबसे पहली जीत

रनों के लिहाज से- रनों के लिहाज से सबसे पहली जीत ऑस्ट्रेलिया द्वारा दर्ज की गई थी, जब उन्होंने सबसे पहले टेस्ट में इंग्लैण्ड को 45 रनों से हराया था।

विकेटों के लिहाज से –

विकेटों के लिहाज से सबसे पहली जीत भी ऑस्ट्रेलिया द्वारा ही दर्ज की गई थी, जब उन्होंने 1879 में इंग्लैण्ड को एक टेस्ट मैच में 10 विकेटों से हराया था।

पारी के लिहाज से- 

एक पारी से पहली जीत इंग्लैंड द्वारा दर्ज की गई थी जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को एक इनिंग्स और 27 रन से मेलबर्न में, 1883 में हराया था।

सबसे पहली बाॅल किसने खेली, सबसे पहला रन, चौका, अर्धशतक, शतक और 150

क्या आपको पता है कि ये सभी रिकाॅर्ड केवल एक ही खिलाड़ी के नाम दर्ज हैं और वे हैं ऑस्ट्रेलिया के चार्ल्स बैनरमैन, उन्होंने टेस्ट मैचों में सबसे पहली बाॅल का सामना किया, टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे पहला रन भी उन्हीं के बल्ले से निकला, टेस्ट क्रिकेट का पहला चौका भी उन्होंने ही जड़ा था।

सबसे पहला अर्धशतक- ये रिकाॅर्ड भी चार्ल्स बैनरमैन ने डेब्यू टेस्ट में ही बना लिया था, और इंग्लैण्ड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट का पहला अर्धशतक जड़ा।

सबसे पहला शतक – अपने अर्धशतक को चार्ल्स बैनरमैन ने शतक में तब्दील कर दिया और टेस्ट क्रिकेट इतिहास का पहला शतक बनाया।

सबसे पहले 150 रन – सबसे पहले 150 रन बनाने वाले भी चार्ल्स बैनरमैन ही थे, और उन्होंने टेस्ट इतिहास के पहले ही टेस्ट में 165 रनों की पारी खेली 16 मार्च 1877 को उनके नाम 165 रन दर्ज हुए। किसी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी द्वारा बनाया अपने डेब्यू टेस्ट में मैच इतनी लंबी पारी खेलने का रिकाॅर्ड आज तक भी कायम है और कोई भी उनके रिकाॅर्ड को तोड़ नहीं पाया है।

पहला सिक्स

टेस्ट क्रिकेट में पहला छक्का 14 जनवरी 1898 को एडिलेड ओवल में जो डार्लिंग (ऑस्ट्रेलिया) ने इंग्लैंड के खिलाफ मारा था।

पहला दोहरा शतक

टेस्ट क्रिकेट में पहला दोहरा शतक (200) बिली मर्डोक (ऑस्ट्रेलिया) ने बनाया था। उन्होंने 12 अगस्त 1884 को ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ 211 रनों की पारी खेली।

सबसे पहला 250

सबसे पहले 250+ का व्यक्तिगत स्कोर टिप फोस्टर (इंग्लैण्ड) ने बनाया था। उन्होंने 14 दिसंबर 1903 को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 287 रन की पारी खेली।

पहला तिहरा शतक

टेस्ट क्रिकेट में पहला तिहरा शतक एंड्रयू सैंडहॅम (इंग्लैंड) ने बनाया था। उन्होंने 4 अप्रैल 1930 को किंग्स्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 325 रनों की पारी खेली।

पहला 350+ का स्कोर

पहला 350+ का स्कोर सर लियोनार्ड हटन (इंग्लैण्ड) द्वारा बनाया गया था। उन्होंने 23 अगस्त 1938 को ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 364 रन का स्कोर बनाया।

पहला 400

पहली बार 400 का व्यक्तिगत स्कोर ब्रायन लारा (वेस्ट इंडीज) द्वारा बनाया गया था। उन्होंने 12 अप्रैल 2004 को सेंट जोंस में इंग्लैंड के खिलाफ 400* रनों की पारी खेली थी। उनका यह रिकाॅर्ड आज भी कायम है।

गेंदबाजी के रिकॉर्ड

पहला विकेट

टेस्ट क्रिकेट में पहला विकेट एलन हिल (इंग्लैण्ड) ने ऑस्ट्रेलिया के नेट थॉमसन को 1 रन पर बोल्ड करके अपने नाम किया।

सबसे पहले एक पारी में पांच विकेट

ऑस्ट्रेलिया के बिली मिडविंटर ने, सबसे पहले खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लैण्ड के खिलाफ 78 रन देकर 5 विकेट झटके थे।

एक मैच में दस विकेट

एक मैच में 10 विकेट लेने वाले सबसे पहले गेंदबाज फ्रेड स्पोफोर्थ (ऑस्ट्रेलिया) थे। उन्होंने 2 जनवरी 1879 को मेलबर्न में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में 110 रन देकर 13 विकेट झटके थे।

एक पारी में 10 विकेट

एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज जिम लेकर (इंग्लैण्ड) हैं। उन्होंने 26 जुलाई 1956 को मैनचेस्टर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 53 रन देकर 10 विकेट झटके। उनके अलावा ऐसा कारनामा भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले भी कर चुके हैं।

सबसे पहले 25 टेस्ट मैच

13 अगस्त 1888 को जैक ब्लैकहैम (ऑस्ट्रेलिया) 25 टेस्ट मैच खेलने वाले सबसे पहले खिलाड़ी बने, उन्होंने अपने करियर में 35 मैच खेले।

सबसे पहले 50 टेस्ट मैच

26 जुलाई 1909 को सिड ग्रेगरी (ऑस्ट्रेलिया) 50 टेस्ट मैच खेलने वाले सबसे पहले खिलाड़ी बने, उन्होंने अपने करियर में 58 मैच खेले।

सबसे पहले 100 टेस्ट मैच

11 जुलाई 1968 को कॉलिन काउड्रे (इंग्लैंड) 100 टेस्ट मैच खेलने वाले सबसे पहले खिलाड़ी बने, उन्होंने अपने करियर में 114 मैच खेले।

सबसे पहले 150 टेस्ट मैच

3 दिसंबर 1993 को एलन बॉर्डर (ऑस्ट्रेलिया) 150 टेस्ट मैच खेलने वाले सबसे पहले खिलाड़ी बने, उन्होंने अपने करियर में 156 टेस्ट  मैच खेले।

सबसे पहले 200 टेस्ट मैच

क्रिकेट के भगवान के रूप में पहचाने जाने वाले भारत के सचिन तेंदुलकर एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 200 टेस्ट मैच खेले हैं, 14 नवंबर 2013 को उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 200वां टेस्ट मैच खेला और यही उनके करियर का अंतिम टेस्ट मैच भी था।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular