HomeCricketकोलकाता ने हारा जीता हुआ मैच रोमांचक मुकाबले में जीती मुंबई

कोलकाता ने हारा जीता हुआ मैच रोमांचक मुकाबले में जीती मुंबई

इंडियन टी20 लीग का पांचवां मुकाबला बेहद रोमांचक रहा, जहां मुंबई ने कोलकाता को 10 रन से हराते हुए इस टूर्नामेंट में जीत का खाता खोला। मुंबई द्वारा दिए गए 153 के लक्ष्य को कोलकाता हासिल नहीं कर पाई और मुंबई ने रोमांचक जीत दर्ज की।

रोहित-यादव ने शुरूआती झटके से उबारा

मुंबई की ओर से आज ओपनिंग क्रम में बदलाव किया गया और क्रिस लिन की जगह आज रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने आए क्विंटन डिकॉक। लेकिन वे कुछ खास नहीं कर पाए और मात्र 2 रन बनाकर वरूण चक्रवर्ती का शिकार हो गए। लेकिन इसके बाद मुंबई को रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने संभाला दोनों के बीच 76 रन की साझेदारी हुई। सूर्यकुमार यादव ने बेहतरीन अर्धशतक लगाया। पारी के 11वें ओवर में सूर्यकुमार यादव शाकिब अल हसन का शिकार बने। उन्होंने 36 गेंदो पर 7 चौके व 2 छक्कों की मदद से 56 रन बनाए। 

रसैल ने बरपाया कहर

सूर्यकुमार यादव के आउट होने के बाद भी मुंबई काफी अच्छी स्थिति में थी। लेकिन उनके जाने के बाद क्रीज पर आए इशान किशन भी नहीं टिक सके और मात्र 1 रन बनाकर पवैलियन लौट गए। उनके बाद रोहित शर्मा भी 43 रन की पारी खेलकर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड होकर पवैलियन लौटे। हार्दिक पांड्या भी बल्लेबाजी में असहज दिखे और उन्होंने 17 गेंदो में 15 रन बनाए और प्रसिद्ध कृष्णा का शिकार बने। उनके जाने के बाद रसैल ने मुंबई के बाकी के बल्लेबाजों पर कहर बरपा दिया और एक के बाद एक करते हुए मात्र दो ओवर में पांच विकेट झटके और मुंबई के मध्य और निचले क्रम को अपने दो ओवरों में ही पवैलियन रवाना कर दिया। पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, मार्को जेनसन, राहुल चाहर और बुमराह के विकेट आंद्रे रसैल के खाते में आए। 

रसैल इंडियन टी20 लीग में मात्र दो ओवरों में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने। उन्होंने 15 रन देकर 5 विकेट चटकाए।

राणा और गिल ने दिलाई कोलकाता को मजबूत शुरूआत

153 रन का लक्ष्य कोलकाता की बैटिंग लाइन अप के लिए बड़ा नहीं था और लग भी ऐसा ही रहा था।कोलकाता के सलामी बल्लेबाजों शुभमन गिल और नितीश राणा ने कोलकाता को मजबूत शुरूआत देते हुए पहले विकेट के लिए 72 रन जोड़े। राहुल चाहर ने शुभमन गिल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। शुभमन गिल अच्छी शुरूआत को लंबा नहीं खींच पाए और 33 रन बनाकर आउट हुए। 

राहुल चाहर ने कराई मैच में मुंबई की वापसी

गिल और राणा की जोडी को तोड़ने के बाद राहुल चाहर ने एक के बाद एक विकेट लेकर कोलकाता की चिंता बढ़ा दी। शुभमन गिल को आउट करने के बाद उन्होंने राहुल त्रिपाठी को 5 रन के निजी स्कोर पर पवैलियन रवाना कर दिया। त्रिपाठी के बाद उन्होंने इयोन मॉर्गन को भी सस्ते में वापस भेज दिया। नितीश राणा एक ओर से बढ़िया बल्लेबाजी कर रहे थे और इस मैच में उन्होंने सीजन का लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया। लेकिन उन्हें भी राहुल चाहर ने अपनी फिरकी का शिकार बना लिया राणा 57 रन की पारी खेलकर आउट हुए। ऑलराउंडर शाकिब अल हसन भी फिरकी गेंदबाज क्रुणाल पांड्या का शिकार बने। 122 पर पांच विकेट खोकर कोलकाता पूरी तरह दबाव में आ गई। 

कोलकाता के सभी बल्लेबाज मजबूत शुरूआत के बाद भी पूरी तरह दबाव में आ गए। बुमराह द्वारा फेंका गया 19वां ओवर और बोल्ट द्वारा फेंका गया 20वां ओवर मुंबई के लिए निर्णायक रहा। दोनों गेंदबाजों ने क्रीज पर मौजूद दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसैल को मौका नहीं दिया और मुंबई ने शानदार तरीके से इस मैच को जीता। 

संक्षिप्त स्कोर-

मुंबई – 152/10 (सूर्यकुमार यादव- 56, रसैल 15/5)

कोलकाता – 142/7 (नितीश राणा- 57, राहुल चाहर – 27/4)

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular