Thursday, February 29, 2024
HomeSportsCricketकोलकाता को तीसरी बार इंडियन टी-20 लीग का विजेता बनाने में प्रमुख...

कोलकाता को तीसरी बार इंडियन टी-20 लीग का विजेता बनाने में प्रमुख भूमिका निभाएंगे ये विदेशी खिलाड़ी

दो बार इंडियन टी-20 लीग की चैंपियन रह चुकी कोलकाता ने एक बार फिर से इंडियन टी-20 लीग की तैयारियां शुरू कर दी हैं, और इस वर्ष ये लीग यूएई में खेली जाएगी, इसके लिए भी टीमों को विशेष तैयारियां करेनी पड़ेगी। क्योंकि यूएई और भारत की परिस्थितियों में काफी अंतर है। ऐसे में देशी और विदेशी खिलाड़ियों को वहां एक अलग तरह का वातावरण मिलेगा। 

कोलकाता की टीम में भारतीय खिलाड़ी तो कमाल दिखाते ही हैं, लेकिन आइए जानते हैं उन चार विदेशी खिलाड़ियों के बारे में जो इस बार कोलकाता की टीम को संतुलन और मजबूती प्रदान करेंगे-

4. पैट कमिंस – ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस पर इस वर्ष सभी की नजरें रहने वाली हैं, क्योंकि वे इस बार की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे हैं। कोलकाता ने उन्हें 15.5 करोड़ रूपये में अपने खेमे में शामिल किया है। कमिंस पिछले कुछ वर्षों में ऑस्ट्रेलिया के लिए एक बेहतरीन तेज गेंदबाज बनकर उभरे हैं। उनकी गति के साथ उनकी लाइन और लैंथ का मिश्रण उनका सबसे बड़ा हथियार है। वे अपनी घातक गेंदबाजी से दुनिया के किसी भी बल्लेबाज को परेशान कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में वे इस समय दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं। 2018 और 2019 में उन्होंने इंडियन टी-20 लीग में हिस्सा नहीं लिया था। इंडियन टी-20 लीग में वे अब तक 16 मैच खेल चुके हैं और इन मैचों में उन्होंने 8.29 की इकाॅनमी रेट से 17 विकेट भी हासिल किए हैं।

3. इयोन मॉर्गन – माॅर्गन इंग्लैंड के एक बेहतरीन मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं वे एक विशिष्ट तकनीक वाले बल्लेबाज हैं, वे अपंरपरागत शाॅट्स खेलने के लिए जाने जाते हैं, वे अपने खेल से किसी भी समय मैच का रूख पलट सकने में सक्षम हैं। बेहद प्रतिभाशाली इस क्रिकेटर को मैच की परिस्थितियों के अनुसार बैटिंग करना बहुत अच्छे से आता है। विश्व कप 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ खेली गई उनकी 148 रन की पारी को कौन भूल सकता है, इस पारी में उन्होंने 17 छक्के जड़े थे। वे कोलकाता की बैटिंग लाइन अप की रीढ़ साबित होंगे। माॅर्गन इंडियन टी-20 लीग में 52 मैच खेल चुके हैं और इन मैचों में 4 अर्धशतकों की मदद से 854 रन भी बना चुके हैं।

2. सुनील नारायण – वेस्ट इंडीज के सुनील नारायण अपनी फिरकी के जाल में बड़े-बड़े बल्लेबाजों को फंसा चुके हैं, वे कई सीजन से कोलकाता के साथ जुड़े हैं और कोलकाता को दो बार चैंपिंयन में उनका भी अहम योगदान रहा है। वे बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और अपनी अलग गेंदबाजी शैली के लिए जाने जाते हैं। “कैरम बाॅल” और “दूसरा” उनकी विशेषताएं हैं। गेंद के साथ अपने कौशल के अलावा, नारायण को उनकी तेजतर्रार बल्लेबाजी के लिए भी जाना जाता है। पॉवर-प्ले के दौरान तेजी से स्कोर बनाने के लिए उन्होंने कई बार अपनी टीम के लिए ओपनिंग भी की है। इंडियन टी-20 लीग में वे 110 मैचों में 6.68 की इकाॅनमी से 122 विकेट ले चुके हैं और इतने ही मैचों में 3 अर्धशतकों की मदद से 771 रन भी बना चुके हैं। इस बार भी वे कोलकाता के लिए अहम साबित होंगे।

1. आंद्रे रसेल – वेस्ट इंडीज के ही एक और धमाकेदार खिलाड़ी जिनकी गिनती सीमित ओवरों के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में होती है, आंद्रे रसेल ने पिछले वर्ष इंडियन टी-20 लीग में अपने बल्ले और गेंदबाजी से काफी धूम मचाई थी। पिछले सीजन में उन्होंने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी हासिल किया था। वे लंबे-लंबे हिट लगाने के लिए जाने जाते हैं, पिछले सीजन में कई मौकों पर उन्होंने मैच का रूख पलटा था, पिछला सीजन भी उन्होंने कोलकाता की तरफ से खेला था, पावर हिटर के साथ वे एक कुशल तेज गेंदबाज भी हैं, कोलकाता के लिए वे एक अहम ऑलराउंडर का रोल निभाते हैं। इंडियन टी-20 लीग में वे अब तक 64 मैचों में 8 अर्धशतकों की मदद से 1400 रन बना चुके हैं एवं 8.88 की इकाॅनमी दर से 55 विकेट भी ले चुके हैं।

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular