कैरेबियन टी20 लीगः मैच प्रीव्यू , फाइनल, सेंट लूसिया बनाम सेंट किट्स एंड नेविस

आज शाम कैरेबियन टी20 लीग के इस सीजन का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा जिसमें खिताब को अपने नाम करने के लिए आमने-सामने होंगी सेंट लूसिया और सेंट किट्स एंड नेविस। सेंट लूसिया ने ट्रिनबागो को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में जगह बनाई थी वहीं सेंट किट्स एंड नेविस ने सेमीफाइनल में गुयाना को मात देकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई।

मैच का स्थान – वॉर्नर पार्क, सेंट किट्स

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

कैरेबियन टी20 लीग के इस सीजन में सेंट लूसिया का सफर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। वे टूर्नामेंट में अंक तालिका में चौथे स्थान पर रहे, और इतने ही मैचों में दस अंकों के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। उन्होंने अपने अभियान की शुरुआत जमैका के खिलाफ 120 रन की बड़ी हार के साथ की, लेकिन उसके बाद वापसी करने में सफल रहे और खिताबी मुकाबले में भी जगह बनाई।

अपने पिछले दो मैचों में उनके पास फाफ डु प्लेसिस नहीं थे, जो पैर की चोट के कारण मैच में हिस्सा नहीं ले पाए। हालांकि, आंद्रे फ्लेचर ने मंगलवार को वार्नर पार्क में गत चैंपियन ट्रिनबागो पर 21 रन की शानदार जीत के साथ उन्हें फाइनल में पहुंचाया।

पहले बल्लेबाजी करने के बाद, मार्क देयल की 44 गेंदों में 78 रनों की पारी की बदौलत उन्होंने 205 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। किंग्स के कुल स्कोर को बढ़ाने के लिए रोस्टन चेज़, डेविड विसे और टिम डेविड ने भी महत्वपूर्ण पारियां खेलीं। इसके बाद, विसे ने ट्रिनबागो के पांच विकेट झटकते हुए सेंट लूसिया को लगातार दूसरे कैरेबियन टी20 लीग फाइनल में पहुंचा दिया।

वहीं दूसरी ओर सेंट किट्स एंड नेविस ने लगातार पांच जीत के साथ अपने कैरेबियन टी20 लीग अभियान की शुरुआत की थी। ड्वेन ब्रावो की अगुवाई वाली टीम अंक तालिका में शीर्ष पर चल रही थी। हालांकि, ब्रावो की कमर में खिंचाव था, और उन्हें कुछ गेम के लिए बाहर बैठना पड़ा, जिसके बाद टीम लगातार तीन मैच हार गई।

हालांकि, त्रिनबागो नाइट राइडर्स पर आठ विकेट की जीत ने उन्हें टूर्नामेंट के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बनने में मदद की। सेमीफाइनल में उनका मुकाबला गुयाना से हुआ जिसमें गुयाना ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 178 का स्कोर बनाया।

हालांकि, एविन लुईस की नाबाद 39 गेंदों में 77 रनों की पारी ने सेंट किट्स को टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा दिया। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने तीन चौके और आठ छक्के लगाए, जिससे सेंट किट्स को 13 गेंद शेष रहते लक्ष्य का पीछा करने में मदद मिली। लेकिन सेंट किट्स के लिए चिंता की बात यह होगी की लीग चरण में, सेंट किट्स दोनों बार सेंट लूसिया से हार गए थे। यहां उनके पास उन दोनों मैचों में मिली हार का बदला लेने का मौका होगा।

पिच रिपोर्ट-

वॉर्नर पार्क की पिच अभी भी बल्लेबाजी के लिए अच्छी है। हमने पिछले मैचों में टीमों को 160-190 के बीच स्कोर बनाते हुए देखा। इस मुकाबले में भी हम एक हाई स्कोरिंग खेल की उम्मीद करते हैं। स्पिनर्स पिच से अधिक फायदा उठा सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी।

संभावित एकादश-

सेंट किट्स एंड नेविस-

एविन लुईस, क्रिस गेल, जोशुआ डा सिल्वा (विकेटकीपर), शेरफेन रदरफोर्ड, ड्वेन ब्रावो (कप्तान), फैबियन एलन, डोमिनिक ड्रेक्स, शेल्डन कॉटरेल, नसीम शाह, जॉन-रस जग्गेसर, फवाद अहमद

सेंट लूसिया-

आंद्रे फ्लेचर (कप्तान और विकेटकीपर), रहकीम कॉर्नवाल, मार्क देयल, रोस्टन चेज, डेविड विसे, टिम डेविड, कीमो पॉल, कदीम एलेने, जेवर रॉयल, अल्जारी जोसेफ, वहाब रियाज

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

सेंट किट्स एंड नेविस– एविन लुईस, क्रिस गेल

सेंट लूसिया- मार्क देयल, डेविड विसे