HomeCricketकीवियों के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम इंडिया को मिली करारी शिकस्त

कीवियों के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम इंडिया को मिली करारी शिकस्त

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड दौरे की शुरूआत टी-20 में कीवियों को 5-0 से हराकर धमाकेदार तरीके से की थी। लेकिन उसके बाद न्यूजीलैंड की टीम ने भारतीयों को जीतने का कोई मौका नहीं दिया। पहले न्यूजीलैंड ने भारत को वनडे सीरीज़ में 3-0 से हराया और अब पहले टेस्ट मैच में भारत को चौथे ही दिन दस विकेट से हरा दिया। 

रिपोर्ट

पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी और मात्र 165 रन पर ऑलआउट हो गई, भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह फ्लाॅप रहे, रहाणे ने पहली पारी में सर्वाधिक 46 रन बनाए। कीवियों ने पहली पारी में 365 रन बनाए और टीम इंडिया पर 183 रनों की बढ़त हासिल कर ली। पहली पारी में ईशांत शर्मा भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज रहे और उन्होंने पाँच विकेट चटकाए। 

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आई टीम इंडिया के बल्लेबाज इस बार भी नाकाम रहे और ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी की घातक गेंदबाजी के आगे असहाय नजर आए। पूरी टीम 191 रन बनाकर पवैलियन लौट गई। दूसरी पारी में भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने सबसे अधिक 58 रन बनाए। दूसरी पारी में टिम साउदी ने पाँच और ट्रेंट बोल्ट ने 4 विकेट चटकाए, जबकि एक विकेट ग्रैंडहोम को मिला। 

भारत ने न्यूजीलैंड के आगे केवल 9 रन का लक्ष्य रखा, जिसे कीवी बल्लेबाजों ने बिना कोई विकेट खोए आसानी से हासिल कर लिया और न्यूजीलैंड ने चौथे ही दिन मैच जीत लिया। टिम साउदी को बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। सीरीज में 1-0 से आगे होने के साथ ही न्यूजीलैंड ने टेस्ट चैंपियनशिप के 60 अंक भी अपने नाम कर लिए। यह न्यूजीलैंड की 100वीं टेस्ट जीत थी। 

क्या रहे टीम इंडिया की हार के कारण-

बल्लेबाजी 

दुनिया की सबसे बेहतरीन बैंटिग लाइन अप भारतीय टीम की मानी जाती है। लेकिन इस टेस्ट में टीम इंडिया दोनों पारियों में 200 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई। केवल भारतीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल एक अर्धशतक लगा सके, बाकी बल्लेबाज कोई कमाल नहीं दिखा पाए।

बुमराह की फाॅर्म

दुनिया के नंबर एक तेज गेंदबाज बुमराह पिछले कुछ समय से खराब फाॅर्म से जूझ रहे हैं। चोट के बाद टीम में वापसी करने के बाद से ही बुमराह की गेंदबाजी में वो धार नहीं दिखाई दी है जिसके लिए वे पहचाने जाते हैं। वनडे सीरीज में भी वे नाकाम रहे थे और इस टेस्ट में भी उन्हें केवल एक विकेट मिला है, उन्होंने 26 ओवरों में 88 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। 

ओपनिंग जोड़ी

रोहित शर्मा चोटिल होने की वजह से टीम से बाहर चल रहे हैं। उनकी गैर मौजूदगी में पृथ्वी शाॅ और मयंक अग्रवाल ने पारी की शुरूआत की। लेकिन दोनों ही पारियों में वे टीम को मजबूत शुरूआत नहीं दे पाए। दूसरी पारी में मयंक ने 58 रनों की पारी खेली वहीं पृथ्वी शाॅ पहली और दूसरी पारी में क्रमशः 16 और 14 रन बना पाए।

वहीं टीम इंडिया के कप्तान भी बल्लेबाजी में कोई कमाल नहीं दिखा पा रहे हैं, टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा भी न्यूजीलैंड की बाॅलिंग के आगे नहीं चल सके। न्यूजीलैंड की परिस्थितियों के आगे टीम इंडिया को पहले टेस्ट में बहुत परेशानी हुई। उम्मीद करते हैं कि दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया वापसी करते हुए कीवियों को कड़ी टक्कर दे पाएगी।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular