HomeCricketकीवियों केे खिलाफ 5 फरवरी से शुरू हो रही है एकदिवसीय श्रृंखला

कीवियों केे खिलाफ 5 फरवरी से शुरू हो रही है एकदिवसीय श्रृंखला

न्यूजीलैंड को उसी के घर में टी-20 श्रृंखला में 5-0 से हरा टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया, और अब टीम के धुरंधर तैयार हैं वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड से आमना-सामना करने के लिए। 

तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का आगाज़ बुधवार 5 फरवरी से होगा। पिछले साल भी भारत ने न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में हराया था और इस बार भी टीम इंडिया अपना विजयी अभियान जारी रखना चाहेगी। 

सेडन पार्क, हेमिल्टन में होगा पहला वनडे

पहला मैच हेमिल्टन के सेडन पार्क में खेला जाएगा, ये वही मैदान हैं जहां भारत ने तीसरा टी-20 सुपर ओवर से जीता था। अगर एकदिवसीय मैचों की बात की जाए तो न्यूजीलैंड ने यहां 29 वनडे मैच खेले हैं। इनमें से 20 मैचों में उसे जीत और 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। 

वहीं टीम इंडिया ने सेडन पार्क में 10 वनडे मैच खेले हैं जिसमें से भारत ने केवल 3 मैच जीते हैं और 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। 

चेज़ करने वाली टीम की जीत की संभावना ज्यादा

इस मैदान पर कुल 34 वनडे खेले गए हैं, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम यहां 13 बार जीती है वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए यहां टीमों ने 19 बार जीत दर्ज की है। वहीं दो मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है। 

दोनों टीमों को लगे सीरीज से पहले बड़ेे झटके

सीरीज की शुरूआत से पहले ही भारत के धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा चोट के चलते पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह मयंक अग्रवाल को टीम में जगह दी गई है। वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड के प्रमुख बल्लेबाज और कप्तान केन विलियमसन भी चोट के चलते सीरीज के पहले दो मैचों में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। उनकी जगह टाॅम लाथम टीम की बागडोर संभालेगे। विलियमसन की जगह मार्क चैपमैन को टीम में शामिल किया गया है। सीरीज से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों का चोटिल होना प्रशंसकों के लिए काफी निराशा भरा होगा।

नए ओपनर कर सकते हैं ओपनिंग

रोहित शर्मा की जगह मयंक अग्रवाल और शिखर धवन की जगह पृथ्वी शाॅ टीम का हिस्सा हैं। विराट कोहली ने कहा है कि वे केएल राहुल से मध्यक्रम में बल्लेबाजी करवाएंगे और पारी की शुरूआत करेंगे पृथ्वी और मयंक। सबसे अहम बात यह है कि दोनों ही बल्लेबाजों ने अब तक कोई वनडे मैच नहीं खेला है और यदि वे अंतिम एकादश का हिस्सा होते हैं ऐसा पहली बार होगा जब दोनों नए खिलाड़ी ओपन करेंगे।

कैसा रहेगा मौसम और पिच का मिजाज-

सेडन पार्क का मैदान छोटा है और पिच बल्लेबाजी के लिए बेहतरीन है, इसलिए यहां कई बार बड़े स्कोर भी बने हैं। टी-20 सीरीज के रोमांचक मैचों को देखते हुए उम्मीद भी यही की जा रही है कि पहले वनडे में भी कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। 

हेमिल्टन का मौसम बुधवार को बिल्कुल साफ रहेगा, हल्के बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की कोई संभावना नहीं है।

संभावित एकादश

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी।

न्यूजीलैंड : टॉम लाथम (कप्तान), हामिश बेनेट, टॉम ब्लेंडल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, राॅस टेलर, मार्टिन गुप्टिल, मार्क चैपमैन, स्कॉट कुगलेजिन, हेनरी निकोलस, ईश सोढ़ी, टिम साउदी।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

भारत :  मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शाॅ

न्यूजीलैंड : टाॅम लाथम, मार्क चैपमैन 

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular