HomeCricketऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका: पहला टी20, मैच प्रीव्यू

ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका: पहला टी20, मैच प्रीव्यू

श्रीलंका इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है जहां टीम को कंगारूओं के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलनी। सीरीज की शुरूआत 11 फरवरी से होगी जहां दोनों टीमों के बीच इस दौरे का पहला टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेला जाएगा।

मैच का स्थान – सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी

समय – 1:40 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

ऑस्ट्रेलिया 

ऑस्ट्रेलियाई टीम इस समय टी20 में कमाल का प्रदर्शन कर रही है। पिछले साल हुए टी20 विश्व कप में उन्होंने पहली बार खिताबी मुकाबला जीता और विश्व टी20 चौंपियन बनने का गौरव प्राप्त किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए इस सीरीज में सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को आराम दिया गया है। उनकी जगह बेन मैक्डरमोट को टीम में शामिल किया गया है वे कप्तान एरोन फिंच के साथ मिलकर ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे। मैकडरमोट ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच अगस्त 2021 में खेला था। 

मैकडरमोट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग 2021-22 में होबार्ट एच के लिए खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाए थे। 13 मैचों में उनके बल्ले से 577 रन बनाए, जिसमें उन्होंने लगातार दो शतक जड़े और सर्वश्रेष्ठ स्कोर 127 रन रहा। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के लिए टी-20 इंटरनेशनल में उनका रिकॉर्ड खास नहीं रहा है। 17 मैच में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 13.66 की औसत से 164 रन बनाए हैं। उनके अलावा टीम में मैक्सवेल, स्टोइनिस और मैथ्यू वेड जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं। इसके अलावा इस मुकाबले में विकेटकीपर बल्लेबाज जोश इंगलिस श्रीलंका के खिलाफ इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू करेंगे। इंगलिस नंबर 3 पर बल्लेबाजी करेंगे, लेकिन विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी उनकी जगह मैथ्यू वेड संभालेंगे।

गेंदबाजी में टीम के पास जोश हेजलवुड, पैट कमिंस, एडम जम्पा और डेनियल सैम्स जैसे खिलाड़ी हैं।

ऑस्ट्रेलिया की संभावित एकादश-

एरोन फिंच (कप्तान), बेन मैकडरमोट, जोश इंग्लिस, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड

श्रीलंका –

दूसरी ओर श्रीलंका की टीम परिवर्तन के दौर से गुजर रही है। हालांकि टीम ने अपनी पिछली सीरीज में जिम्बाब्वे को 2-1 से वनडे सीरीज में मात दी थी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में चुनौती देना टीम के लिए आसान नहीं होने वाला है। कुशल मेंडिस और अविष्का फर्नांडो टीम के लिए ओपनिंग करेंगे। दोनों के बीच अच्छा तालमेल है देखना होगा कि ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर वे टीम को अच्छी शुरूआत दे पाते हैं या नहीं। तीसरे नंबर पर पथुम निसांका भी श्रीलंका के पास एक तेज खिलाड़ी हैं जो बड़े हिट्स लगा सकते हैं। उनके अलावा चरिथ असलांका और दिनेश चांदीमाल भी श्रीलंका के बेहतरीन बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। कुल मिलाकर टीम के पास अच्छी बैटिंग लाइन अप है लेकिन यहां उन्हें ऑस्ट्रेलिया परिस्थितियों का सामना करना होगा।

गेंदबाजी में टीम के पास स्पिन और पेसर्स का अच्छा संयोजन है। हसरंगा श्रीलंका के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं उनका साथ देंगे दूसरे स्पिनर महीश थेकसाना। तेज गेंदबाजी का भार चामिका करूणारत्ने, दुष्मंथा चमीरा और लाहिरू कुमारा पर होगा।

श्रीलंका की संभावित एकादश-

पथुम निसानका, दनुष्का गुणथिलका, चरित असलंका, अविष्का फर्नांडो, दिनेश चांदीमल (विकेटकीपर), दासुन शनाका (कप्तान), वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, दुष्मंथा चमीरा, बिनुरा फर्नांडो, महेश थीक्षाना

पिच रिपोर्ट-

सिडनी की पिच बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करती है। हालांकि पिच को बल्लेबाजों के लिए ज्यादा बेहतरीन माना गया है। लेकिन नई बॉल से गेंदबाजों को स्विंग मिल सकती है। पिच पर थोड़ा समय बिताने के बाद यहां बल्लेबाज खुलकर बल्लेबाजी कर सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

ऑस्ट्रेलिया – जोश इंग्लिस, जोश हेज़लवुड

श्रीलंका – चरित असलंका, वनिन्दु हसरंगा

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular