HomeCricketऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंडः पांचवां टेस्ट, मैच प्रीव्यू

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंडः पांचवां टेस्ट, मैच प्रीव्यू

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट शुक्रवार 14 जनवरी से खेला जाएगा। इस सीरीज में इंग्लैंड के लिए कुछ भी सही नहीं रहा, पहले तीन टेस्ट में लगातार हार के बाद उन्होंने चौथा टेस्ट मैच ड्रॉ करवाया। हालांकि इसके लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा लेकिन वे क्लीन स्वीप होने से बच गए। आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड अपनी साख बचाना चाहेगी वहीं ऑस्ट्रेलिया सीरीज का समापन 4-0 से करना चाहेगी। यह टेस्ट पिंक बॉल टेस्ट होगा।

मैच का स्थान – बैलेरीव ओवल, होबार्ट

समय – 9:30 AM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने इस सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और एक बार भी इंग्लैंड को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया है। ऑस्ट्रेलिया पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी है। इसलिए टीम पर अधिक दबाव नहीं होगा। हालांकि इस सीरीज में टीम के खिलाड़ियों को चोट और कोविड-19 की समस्याओं का सामना करना पड़ा लेकिन फिर भी टीम ने सीरीज अपने नाम की। पैट कमिंस की कप्तानी बेहतरीन रही और उन्होंने अपने गेंदबाजों को कुशलतापूर्वक रोटेट किया। गेंदबाजी में भी कमिंस ने बेहतरीन कार्य किया उन्होंने सीरीज में 14 विकेट अपने नाम किए हैं। उनके साथ ही जोश हेजलवुड ने कमाल की गेंदबाजी की है और इस मैच में भी तेज गेंदबाजी आक्रमण से बड़ी उम्मीदें होंगी। मिशेल स्टार्क या स्कॉट बोलैंड में से कोई एक गेंदबाज इस मैच में खेल सकता है और इस मैच में भी ऑस्ट्रेलिया के पास एक दमदार बॉलिंग अटैक होगा।

वहीं बल्लेबाजी में भले ही उनकी ओपनिंग जोड़ियां असंगत रही हों लेकिन उन्होंने फिर भी अच्छा कार्य किया है। डेविड वॉर्नर, मार्कस हैरिस ने टॉप ऑर्डर में अच्छा प्रदर्शन किया है। मध्यक्रम में टीम के पास स्टीव स्मिथ, लबुशेन और उस्मान ख्वाजा हैं जो उनके बल्लेबाजी क्रम को बहुत मजबूत बनाते हैं। उस्मान ख्वाजा को चौथे टेस्ट में टीम में जगह दी गई थी और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाते हुए दोनों पारियों में शतक जड़ा और मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार हासिल किया। टीम के पास कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी और पैट कमिंस के साथ एक लंबी बैटिंग लाइन अप है। कुल मिलाकर ऑस्ट्रेलिया टीम का पलड़ा इस मुकाबले में भी भारी रहेगा और ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 8 डे-नाइट टेस्ट खेले हैं जिसमें से सभी मैचों में उसने जीत हासिल की है। 

ऑस्ट्रेलिया की संभावित एकादश-

मार्कस हैरिस, डेविड वार्नर, मार्नस लाबुस्चगने, स्टीवन स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड

इंग्लैंड

वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड इस सीरीज में पूरी तरह बैकफुट पर रहा है। सीरीज में 0-3 से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड ने सिडनी में सीरीज का चौथा टेस्ट ड्रॉ करवाया। हालांकि इसके लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा और अंतिम दिन उन्होंने अंततः अपना एक विकेट बचा लिया। पूरी सीरीज में केवल जो रूट के बल्ले से रन निकले। लेकिन चौथे टेस्ट में जॉनी बेयरस्टो, जैक क्रॉली और बेन स्टोक्स ने भी अच्छी पारियां खेलीं। बेयरस्टो ने एक शतक भी जड़ा जो उनके लिए मैच ड्रॉ करवाने में महत्वपूर्ण साबित हुआ। इंग्लैंड चाहेगा कि वे ऐसा ही प्रदर्शन पांचवें टेस्ट में भी जारी रखें। हालांकि यह एक डे नाइट टेस्ट और इसमें ऑस्ट्रेलिया का सामना करना और भी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है।

गेंदबाजों ने इस सीरीज में उतना प्रभाव नहीं छोड़ा है। इंग्लैंड ने पिछले मैच में ओली रॉबिन्सन को मिस किया था लेकिन इसके बाद भी वे इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और इस मैच में उनकी वापसी की उम्मीदें हैं। मार्क वुड ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन जेम्स एंडरसन अपने रंग में नहीं दिखे हैं। इस मैच में एंडरसन का स्थान रॉबिनसन ले सकते हैं। वहीं ब्रॉड ने पिछले मैच की पहली पारी में 5 विकेट चटकाए थे। जैक लीच भी प्रभावी रहे हैं और पिछले मैच की दूसरी पारी में उन्होंने चार विकेट चटकाए।

इंग्लैंड अंतिम मैच को जीतकर 4-0 की हार से बचना चाहेगी और इस सीरीज में कम से कम एक जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान में उतरेगी।

इंग्लैंड की संभावित एकादश-

हसीब हमीद, जाक क्रॉली, डेविड मलान, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मार्क वुड, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन

पिच रिपोर्ट-

बेलेरिव ओवल, होबार्ट की पिच अच्छे स्ट्रोक खेलने की अनुमति देगी और बल्लेबाजों को सतह पर बल्लेबाजी करने में आसानी होगी। इससे गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं मिलेगी और विकेट लेना मुश्किल होगा। पिछले 4 मैचों में इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 305 रन है। दोनों टीमें टॉस जीतकर पहले बैटिंग करना चाहेगी। 

मौसम रिपोर्ट-

होबार्ट में मैच के शुरूआती दो दिन हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। हालांकि इससे पूरे दिन का खेल प्रभावित नहीं होगा। बाकी तीन दिन मौसम साफ रहेगा और बारिश का अनुमान नहीं है। इसलिए हम एक रोमांचक टेस्ट की उम्मीद कर सकते हैं।

इन खिलाड़ियों पर होगी नज़र-

ऑस्ट्रेलिया – उस्मान ख्वाजा, पैट कमिंस

इंग्लैंड – जो रूट, मार्क वुड

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular