HomeCricketऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड: तीसरा टेस्ट, मैच प्रीव्यू

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड: तीसरा टेस्ट, मैच प्रीव्यू

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट बॉक्सिंग डे टेस्ट होगा यानि यह मुकाबला 26 दिसंबर से शुरू होगा। पहले दो टेस्ट मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज में बढ़त बना चुकी है, यह टेस्ट जीतकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। वहीं इंग्लैंड की कोशिश होगी कि यह टेस्ट जीतकर सीरीज में वापसी करे।

मैच का स्थान – मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न

समय – 5:00 AM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

ऑस्ट्रेलिया

गाबा में शानदार जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में इंग्लैंड पर अपना दबदबा जारी रखा, एक बेहतरीन पिच पर ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और 473 पर पारी घोषित की। गेंदबाजों ने भी बेहतरीन कार्य किया और 236 पर इंग्लैंड की पहली पारी को समेट दिया। दूसरी पारी ऑस्ट्रेलिया ने पारी घोषित करने के बाद इंग्लैंड को 192 रन पर ऑलआउट कर 275 रन से मैच जीत लिया।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से लाबुशेन ने शानदार प्रदर्शन किया है और दोनों मैचों में उन्होंने 228 रन बनाए हैं। ट्रेविस हेड और डेविड वॉर्नर भी 200 से अधिक रन बना चुके हैं। पिछले मैच में पैट कमिंस बाहर थे और इस मैच में वापसी कर सकते हैं, वे नेसर की जगह ले सकते हैं।

अनकैप्ड गेंदबाज स्कॉट बोलैंड को जोश हेज़लवुड के साथ बैकअप के रूप में ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल किया गया है। गेंदबाजी आक्रमण भी शानदार रहा है। नाथन लायन और मिशेल स्टार्क 9-9 विकेट अब तक चटका चुके हैं। झे रिचर्डसन ने भी पिछले मैच में पांच विकेट चटकाए थे, हालांकि झे रिचर्डसन को भी इस मैच से बाहर कर दिया गया है।  इस मैच में पैट कमिंस भी वापसी करेंगे इसलिए ऑस्ट्रेलिया का गेंदबाजी आक्रमण इस मुकाबले में और भी मजबूत होगा और इस मैच में भी ऑस्ट्रेलिया का ही पलड़ा भारी रहेगा।

ऑस्ट्रेलिया की संभावित एकादश-

डेविड वार्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड

इंग्लैंड

वहीं ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर इंग्लैंड कमाल नहीं दिखा पाई और पूरी सीरीज में अबतक बैकफुट पर रही है। इंग्लैंड का बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही विभाग सीरीज में प्रभावित नहीं कर पाया। इंग्लैंड एक बार भी 300 का स्कोर नहीं बना पाई है। इंग्लैंड की बल्लेबाजी केवल डेविड मालन और जो रूट पर टिकी हुई है। इन दोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज प्रभावित नहीं कर पाया है। रोरी बर्न्स, बेन स्टोक्स और जोस बटलर से इस मुकाबले में अच्छी बल्लेबाजी की उम्मीद होगी। बेन स्टोक्स लंबे समय बाद इस सीरीज में उतरे हैं और उनकी वापसी प्रभावी नहीं रही है।

गेंदबाजी विभाग भी प्रभावित करने में नाकाम रहा। बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन से स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, ओली पोप और क्रिस वोक्स को बाहर का रास्ता दिखा दिया है, उनकी जगह टीम में जॉनी बेयरस्टो, जैक क्रॉली, जैक लीच और मार्क वुड को शामिल किया गया है।

इंग्लैंड की संभावित एकादश-

हसीब हमीद, जाक क्रॉली, डेविड मलान, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मार्क वुड, ओली रॉबिन्सन, जैक लीच, जेम्स एंडरसन

मौसम रिपोर्ट-

मौसम पूर्वानुमान से पता चलता है कि तीसरे टेस्ट के पहले दो दिनों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अधिकतर धूप खिली रहेगी। हालांकि, तीसरे और चौथे दिन धूप खिली रहेगी और तापमान 27 डिग्री को छू जाएगा। पांचवें और अंतिम दिन भी ज्यादातर धूप खिली रहती है। नतीजतन, बारिश की कोई संभावना नहीं है और प्रशंसक एक और रोमांचक टेस्ट की उम्मीद कर सकते हैं।

पिच रिपोर्ट-

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की पिच संतुलित ट्रैक है। क्यूरेटर ने विकेट पर घास छोड़ी है, जिसका अर्थ है कि यह दोनों तरफ के तेज गेंदबाजों की सहायता करेगा। सुबह के सत्र सबसे महत्वपूण होंगे जिसमें तेज गेंदबाजों को सबसे ज्यादा मदद मिलेगी। चौथे और पांचवें दिन पिच धीमी हो सकती है इसलिए टॉस जीतकर टीमें पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेंगी।

इन खिलाड़ियो पर होगी नजरें-

ऑस्ट्रेलिया – मार्नस लाबुशेन, पैट कमिंस

इंग्लैंड – जो रूट, डेविड मलान

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular