HomeCricketऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंडः दूसरा टेस्ट, मैच प्रीव्यू

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंडः दूसरा टेस्ट, मैच प्रीव्यू

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में शानदार जीत दर्ज करने के बाद ऑस्ट्रेलिया अब तैयार है दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को टक्कर देने के लिए। वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड भी वापसी के लिए आतुर होगी। सीरीज का दूसरा टेस्ट "पिंक बॉल" टेस्ट होगा यानि यह डे-नाइट टेस्ट होगा यहां इंग्लैंड वापसी कर सकती है इसलिए हम एक रोमांचक टेस्ट की उम्मीद कर सकते हैं।

मैच का स्थान – एडिलेड ओवल, एडिलेड

समय – 9:30 AM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

ऑस्ट्रेलिया-

ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज  के पहले टेस्ट में इंग्लैंड पर शानदार जीत दर्ज की। पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने टेस्ट कप्तान के रूप में अपनी पहली पारी में पांच विकेट चटकाए, ट्रैविस हेड ने एक प्रभावशाली शतक बनाया, और नाथन लायन ने दूसरी पारी में कमाल की गेंदबाजी की। मिशेल स्टार्क, मार्नस लबुशेन और डेविड वार्नर ऑस्ट्रेलिया के लिए अन्य उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी थे। कुल मिलाकर इस जीत में पूरी टीम का योगदान रहा।

लेकिन ऑस्ट्रेलिया दूसरे मैच में जोश हेज़लवुड के बिना मैदान में उतरेगी और यह ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ा झटका होगा। क्योंकि हेजलवुड नई गेंद से अच्छी स्विंग प्राप्त करते हैं। हेजलवुड के स्थान पर झे रिचर्डसन प्लेइंग इलेवन में शामिल हो सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी बहुत मजबूत है और इस मैच में भी इंग्लैंड के पूरे 20 विकेट चटका सकते हैं। इस मैच में भी पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। उन्होंने पिछले मैच में सात विकेट चटकाए थे और दिखाया था कि उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज क्यों माना जाता है।

एडिलेड में होने वाला यह टेस्ट डे नाइट होगा और लाइट्स में गेंद स्विंग होती है और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की परीक्षा होने वाली है। वार्नर, हैरिस, स्मिथ, लबुशेन और हेड सभी को इस मैच में काफी मुश्किल हो सकती है। लेकिन फिर भी ऑस्ट्रेलिया को घरेलू परिस्थितियों का फायदा मिलेगा।

ऑस्ट्रेलिया की संभावित एकादश-

डेविड वार्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशेन, स्टीवन स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, झे रिचर्डसन

इंग्लैंड-

पहले टेस्ट में मिली करारी हार के बाद इंग्लैंड इस मुकाबले में वापसी के इरादे से उतरेगा। चूंकि यह मैच पिंक बॉल टेस्ट और पिंक बॉल में काफी मूवमेंट होता है और यही वह जगह है जहां इंग्लिश गेंदबाज बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं। जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड दोनों इस मैच के लिए वापसी करने के लिए तैयार हैं और हमें लगता है कि क्रिस वोक्स को भी टीम में जगह मिलनी चाहिए। चौथे गेंदबाज के रूप में बेन स्टोक्स के साथ, इंग्लैंड के पास बहुत ही कुशल गेंदबाजी आक्रमण है।

लेकिन इंग्लैंड के लिए बल्लेबाजी एक बड़ी समस्या है। कप्तान जो रूट अच्छी फॉर्म में हैं लेकिन उनके अलावा कोई भी स्थायी प्रभाव नहीं बना पाया है। ओपनिंग जोड़ी कमजोर दिख रही है, रूट के अलावा मध्य क्रम निराशाजनक है और पिछले मुकाबले में भी यह समस्या रही। बेन स्टोक्स लंबे समय बाद वापसी कर रहे हैं और पहले मैच में प्रभाव नहीं छोड़ पाए। हालांकि दूसरी पारी में मलान ने अच्छी पारी खेली थी। इस मुकाबले में भी रूट, मलान और स्टोक्स पर रन बनाने की अधिक जिम्मेदारी होगी।

इंग्लैंड की संभावित एकादश-

रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मालन, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स/स्टुअर्ट ब्रॉड, ओली रॉबिन्सन, मार्क वुड/जेम्स एंडरसन, जैक लीच

मौसम एवं पिच रिपोर्ट-

एडिलेड में मौसम साफ रहने का अनुमान है और पांचों दिन बारिश के आसार नहीं है तापमान 24 से 34 डिग्री सेल्यिस के बीच रहेगा। वहीं पिच की बात की जाए तो पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी है। शुरूआती सत्र महत्वपूण होंगे जहां तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिल सकती है। तीन दिन के बाद स्पिनर्स मैच पर पकड़ बना सकते हैं। 

प्रमुख खिलाड़ी-

ऑस्ट्रेलिया– मार्नस लबुशेन, पैट कमिंस

इंग्लैंड– जो रूट, बेन स्टोक्स

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular