HomeCricketऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया में कौन से नए खिलाड़ी हुए...

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया में कौन से नए खिलाड़ी हुए टीम में शामिल?

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए तीनों प्रारूपों की टीमों की घोषणा हो चुकी है। गौरतलब है कि टीम इंडिया के सितारे इस समय यूएई में आयोजित किए जा रहे इंडियन टी20 लीग में व्यस्त हैं और यूएई से टीम इंडिया को सीधे ही ऑस्ट्रेलिया जाना है जहां टीम 4 टेस्ट, 3 एकदिवसीय व 3 टी20 इंटरनेशनल खेलेगी। बीसीसीआई ने सोमवार को तीनों फाॅर्मेट के लिए टीमों की घोषणा कर दी है, तीनों फाॅर्मेट में टीम के कप्तान होंगे विराट कोहली, वहीं बीसीसीआई ने इस बार इंडियन टी20 लीग के प्रदर्शन के आधार पर भी कुछ खिलाड़ियों को टीम में जगह दी है, दूसरी ओर तीन बड़े खिलाड़ी इस दौरे के लिए टीम में शामिल नहीं किए गए हैं, आइए जानते हैं चुनी गई टीमों की पूरी जानकारी-

भारतीय वनडे टीम- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल (उपकप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर।

भारतीय T20 टीम- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल(उपकप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती।  

भारतीय टेस्ट टीम- विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रविंद्र जड़ेजा, रविचंद्रन आश्विन, मोहम्मद सिराज।

ये तीनों प्रारूपों के लिए घोषित की गई टीमें है, टीम इंडिया का दौरा 27 नवंबर से शुरू होगा। इस बार घोषित की गई टीमों के लिए केएल राहुल को वनडे एवं टी20 टीमों का उपकप्तान बनाया गया है, केएल राहुल ने इस बार इंडियन टी20 लीग में पंजाब की कप्तान संभाली है और इस वक्त उनकी टीम लगातार पांच मैच जीतकर प्ले ऑफ में जाने के बहुत करीब है। केएल राहुल ने पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है और चयनकर्ताओं ने उन्हें उपकप्तानी का पद संभलाकर इस प्रदर्शन का तोहफा दिया है। 

टीम इंडिया के लिए बुरी खबर यह है कि टीम के तीन प्रमुख खिलाड़ियों रोहित शर्मा, ईशांत शर्मा और भुवनेश्वर कुमार को टीम में जगह नहीं दी गई। तीनों ही खिलाड़ी इंडियन टी20 लीग में चोटिल हो गए और अब ऑस्ट्रेलिया  दौरे पर भी टीम के साथ नहीं होंगे।

बीसीसीआई ने इंडियन टी20 लीग में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले वरूण चक्रवर्ती को टीम में शामिल किया है, उन्हें टी20 टीम में शामिल किया गया है। वहीं मोहम्मद सिराज को भी भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा बनाया गया है, ऋषभ पंत को केवल टेस्ट टीम में स्थान दिया गया है, उन्हें एक अतिरिक्त विकेट कीपर-बल्लेबाज के रूप में चुना गया है, क्योंकि टेस्ट में रिद्धिमान साहा टीम के नियमित विकेट कीपर होंगे वहीं वनडे और टी20 में लोकेश राहुल विकेट कीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular