ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया में हुए बड़े बदलाव

इंडियन टी20 लीग के बाद टीम इंडिया को लंबे दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना होना है। टीम इंडिया को वहां टेस्ट, वनडे व टी20 सीरीज खेलनी है जिसके लिए टीमों की घोषणा पहले ही कर दी गई है। लेकिन हाल ही में इस दौरे को लेकर बीसीसीआई ने कुछ और बड़े बदलाव भी किए हैं।

टी20 टीम में बदलाव-

इंडियन टी20 लीग में अपनी स्पिन गेंदबाजी से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले वरुण चक्रवर्ती को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टी20 टीम में शामिल किया गया था। लेकिन अब वरुण चक्रवर्ती भारतीय टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं जाएंगे। वरुण चक्रवर्ती के स्थान पर टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में टी नटराजन को शामिल किया गया है।

बीसीसीआई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, वरुण चक्रवर्ती कंधे की चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं जाएंगे। उनकी जगह हैदराबाद के गेंदबाज टी नटराजन को शामिल किया गया है। गौरतलब है कि टी नटराजन ने अपनी गेंदबाजी और याॅर्कर फेंकने की क्षमता से सभी को प्रभावित किया है। वे पहले बतौर अतिरिक्त गेंदबाज टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए शामिल किए गए थे, लेकिन वरुण चक्रवर्ती की चोट के कारण उन्हें अब टी20 टीम में जगह दी गई है।

वनडे टीम में बदलाव-

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेले जाने वाले एकदिवसीय मैचों के लिए भारतीय टीम में एक और खिलाड़ी को शामिल कर लिया गया है। भारतीय टीम में अतिरिक्त विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन को जगह दी गई है। केएल राहुल दौरे पर नियमित विकेटकीपर के तौर पर रहेंगे। बीसीसीआई ने अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी है। बीसीसीआई ने बताया कि भारतीय वनडे टीम में संजू सैमसन को चयन समिति ने अतिरिक्त विकेटकीपर के रूप में शामिल किया गया है। उल्लेखनीय है कि संजू सैमसन ने भी इंडियन टी20 लीग में अपनी बैटिंग से प्रभावित किया है।

टेस्ट टीम में बदलाव-

टीम इंडिया के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को टेस्ट टीम में शामिल किया गया है, जबकि वह वनडे और टी20 सीरीज नहीं खेल सकेंगे। पहले की गई टीमों की घोषणा में रोहित शर्मा को चोटिल होने के चलते तीनों प्रारूपों में जगह नहीं दी गई थी। लेकिन वे अब फिट हो चुके हैं और इंडियन टी20 लीग में भी वापसी कर चुके हैं, इसलिए बीसीसीआई ने उन्हें फिर से टेस्ट टीम में शामिल कर लिया है।

वहीं तीनों प्रारूपों में भारत के कप्तान विराट कोहली एडिलेड टेस्ट जो कि इस दौरे का पहला टेस्ट होगा, इसके बाद वे वापस भारत लौट आएंगे। विराट कोहली जनवरी के पहले सप्ताह में पिता बनने वाले हैं इसलिए वे पहले टेस्ट के बाद पैटरनिटी लीव पर जाएंगे।

अब तीनों प्रारूपों के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है-

टी-20 टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल (उपकप्तान, विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर और टी नटराजन।

वन-डे टीम: विराट कोहली (कप्तान), शुभमन गिल, शिखर धवन, केएल राहुल (उपकप्तान, विकेटकीपर), मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी और शार्दूल ठाकुर और संजू सैमसन (विकेटकीपर)।

टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, पृथ्वी शॉ, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज।