ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग: मैच प्रीव्यू मेलबर्न-आर बनाम मेलबर्न-एस

ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग में बुधवार 20 जनवरी को एक बार फिर से आमने-सामने होंगी मेलबर्न-आर और मेलबर्न-एस की टीमें। दोनों ही टीमों के बीच रविवार को भी मुकाबला हुआ था जिसमें मेलबर्न-एस ने 6 विकेट से बाजी मारी थी।

कहां खेला जाएगा मैच – डॉकलैंड्स स्टेडियम, मेलबर्न

समय – 1:45 AM (भारतीय समयानुसार)

मेलबर्न-आर टीम प्रीव्यू-

मेलबर्न-आर इस सीजन की सबसे फिसड्डी टीम है और अब टीम के लिए यहां से प्ले ऑफ में जाने की कोई उम्मीदें नहीं है। मेलबर्न-आर का यह 12वां मैच होगा और टीम ने अपने 11 मैचों में से केवल 2 में ही जीत हासिल की है। 9 मुकाबलों में मेलबर्न-आर को हार का सामना करना पड़ा है। 10 अंकों के साथ टीम अंकतालिका में सबसे निचले स्थान पर कायम है। अपना पिछला मुकाबला उन्होंने मेलबर्न-एस के खिलाफ खेला था और इस मुकाबले में उन्हें मेलबर्न-एस ने 6 विकेट से हरा दिया था। मेलबर्न-आर के द्वारा दिए गए 151 रन के लक्ष्य को मेलबर्न-एस ने 19.1 ओवर में हासिल कर लिया था।

टीम के कप्तान एरोन फिंच बल्लेबाजी और कप्तानी दोनों में फ्लॉप साबित हो रहे हैं। पिछले मुकाबले में भी वे बिना खाता खोले पवैलियन लौटे थे। सैम हार्पर की 63 रन की पारी की बदौलत टीम ने 150 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया था।

मेलबर्न-आर में एरोन फिंच, शॉन मार्श, सैम हार्पर और रेले रौसोव जैसे बल्लेबाज हैं।

गेंदबाजी विभाग में टीम का प्रदर्शन उम्दा नहीं कहा जा सकता है। दो बार टीम के खिलाफ 200 से अधिक रन बने हैं। मेलबर्न-आर केन रिचर्डसन, पीटर हेट्जाग्लू, इमाद वसीम और मोहम्मद नबी से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करेगी।

मेलबर्न-एस टीम प्रीव्यू-

मेलबर्न-एस का यह 12वां मुकाबला होगा। मेलबर्न-एस खेले गए 11 मैचों में से 5 में जीत दर्ज कर चुकी है 5 मुकाबलों में उन्होंने हार का सामना किया है और 1 मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। टीम इस समय 23 अंको के साथ अंकतालिका में नंबर चार पर मौजूद है। लेकिन यहां से एक भी हार टीम का समीकरण बिगाड़ सकती है और उन्हें प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर कर सकती है, क्योंकि होबार्ट-एच के भी इतने ही अंक है। मेलबर्न-एस ने अपने पिछले मुकाबले में मेलबर्न-आर को 6 विकेट से हराया था। मार्कस स्टोइनिस और निक लार्कीन ने 43-43 रन का योगदान दिया था। उससे पिछले मैच में टीम ने एडिलेड-एस को 111 रन के बड़े अंतर से हराया था। इस मुकाबले में टीम के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया था। सलामी बल्लेबाज आंद्रे फ्लैचर ने नाबाद 89 रन की पारी खेली और मैक्सवेल और कार्टराइट की तेज पारियों की बदौलत मेलबर्न-एस ने एडिलेड-एस के सामने 180 रन का लक्ष्य रखा।

180 के लक्ष्य का पीछा करते हुए एडिलेड-एस केवल 68 रन पर ही ऑलआउट हो गई। तीन बल्लेबाजों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाया। एडम जंपा ने अपनी फिरकी में पांच बल्लेबाजों को फंसाया।

मेलबर्न-एस की टीम के पास आंद्रे फ्लैचर, मार्कस स्टोइनिस, कार्टराइट और मैक्सवेल जैसे बल्लेबाजों के अलावा एडम जंपा, स्टेनलेक, जहीर खान और हरिस रउफ जैसे गेंदबाज भी है। पिछले दो मैचों में बड़ी जीत दर्ज करने के बाद उनका मनोबल और भी बढ़ा होगा।

पिच की रिपोर्ट

डॉकलैंड्स की सतह बल्लेबाजी के लिए अच्छी है। यह इस मैदान पर सीजन का दूसरा मैच होगा। यहां कि पिच से स्पिनरों को मदद मिलेगी। टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करना आदर्श विकल्प होगा।

संभावित एकादशः

मेलबर्न-आरः मैकेंज़ी हार्वे, शॉन मार्श, एरोन फिंच (कप्तान), सैम हार्पर (विकेटकीपर), जैक प्रेस्टिज, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, ब्यू वेबस्टर, इमाद वसीम, केन रिचर्डसन, पीटर हेट्जाग्लू, नूर अहमद

मेलबर्न-एसः मार्कस स्टोइनिस, आंद्रे फ्लेचर, निक लार्किन, ग्लेन मैक्सवेल (कप्तान), निक मैडिन्सन, हिल्टन कार्टराइट, सेब गॉच (विकेटकीपर), एडम ज़म्पा, लियाम हैचर, बिली स्टेनलेक, ज़हीर खान

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजरें-

मेलबर्न-आरः शॉन मार्श, केन रिचर्डसन

मेलबर्न-एसः मार्कस स्टोइनिस, एडम ज़म्पा