HomeCricketऑस्ट्रेलिया टी20 लीगः मैच प्रीव्यू सिडनी-एस बनाम पर्थ-एस

ऑस्ट्रेलिया टी20 लीगः मैच प्रीव्यू सिडनी-एस बनाम पर्थ-एस

ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग में शनिवार 6 फरवरी को महामुकाबला खेला जाएगा जो तय करेगा कि इस बार ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग ट्रॉफी कौन उठायेगा? सिडनी-एस फाइनल में पहले ही पहुंच चुकी थी और ब्रिस्बेन-एच को मात देकर गुरूवार को पर्थ-एस भी फाइनल में पहुंची।

कहां खेला जाएगा मैच – सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी

समय – 2:10 PM (भारतीय समयानुसार)

सिडनी-एस टीम प्रीव्यू-

सिडनी-एस ने इस टूर्नामेंट में कमाल का प्रदर्शन किया है। 14 लीग मुकाबलों में सिडनी-एस ने 9 मुकाबलों में जीत दर्ज की और 5 मुकाबले हारे। 36 अंको के साथ शीर्ष स्थान पर रहकर उन्होंने लीग मैचों का समापन किया। टीम ने क्वालीफायर मुकाबले में पर्थ-एस को हराकर फाइनल मुकाबले में जगह बनाई और फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी। क्वालीफायर मुकाबले में उन्होंने पर्थ-एस के खिलाफ 9 विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी।

इस मैच में पर्थ-एस ने सिडनी-एस को 168 रन का लक्ष्य दिया था। जिसे सिडनी-एस ने केवल 1 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। जोश फिलिप और जेम्स विंस ने टीम को शानदार शुरूआत दी थी और दोनों ने पहले विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी की थी। जोश फिलिप ने 45 रन की पारी खेली, उनके आउट होने के बाद जेम्स विंस और डेनियल ह्यूजेस ने टीम को जीत दिला दी। जेम्स विंस अपना शतक पूरा नहीं कर पाए और 98 रन बनाकर नाबाद रहे। 

सिडनी-एस के पास जोश फिलिप, जेम्स विंस, डेनियल ह्यूजेस, मोरिस हेनरिक्स और डेनियल क्रिस्टयन जैसे बल्लेबाज हैं ब्रेथवेट के रूप में उनके पास जबरदस्त ऑलराउंडर भी है। सिडनी-एस की टीम बेहद संतुलित है। जोश फिलिप 15 मैचों में 33.27 की औसत से 499 रन बना चुके हैं। वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर है। उनके पास इस मुकाबले में शीर्ष स्थान पर आने का मौका होगा। वहीं जेम्स विंस ने भी 15 मैचों में 442 रन बनाए हैं। 

गेंदबाजी में सिडनी-एस के पास बेन द्वाराहुईस, स्टीव ओकीफे, कार्लोस ब्रेथवेट और जेक बॉल जैसे गेंदबाज हैं जिन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए टीम को मैच जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

पर्थ-एस टीम प्रीव्यू-

पर्थ-एस ने लीग मैचों का समापन 14 मैचों में 8 जीत दर्ज कर किया था। इन 14 मैचों में उन्होंने 5 मुकाबले हारे भी थे और 1 मुकाबला रद्द हो गया था। वे अंकतालिका में 32 अंको के साथ सिडनी-एस के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे। 30 जनवरी को खेले गए क्वालीफायर मुकाबले में उन्हें सिडनी-एस ने हरा दिया था। लेकिन चूंकि वे अंकतालिका में नंबर दो पर रहे थे इसलिए उन्हें चैलेंजर मुकाबले में एक ओर मौका दिया गया और उन्होंने 4 फरवरी को खेले गए चैलेंजर मुकाबले में पर्थ-एस ने ब्रिस्बेन-एच को 49 रन से हरा दिया। 

बारिश से प्रभावित रहे इस मैच में ओवरों की कटौती की गई। पहले खेलते हुए 18.1 ओवर में पर्थ-एस टीम ने 1 विकेट खोकर 189 रन बनाए। बेनक्रॉफ्ट और लिविंगस्टोन के बीच 114 रन की सलामी साझेदारी हुई। लिविंगस्टोन ने 77 रन की पारी खेली उनके आउट होने के बाद बेनक्रॉफ्ट ने मिशेल मार्श के साथ मिलकर स्कोर को 189 पर पहुंचा दिया। इसके बाद एरोन हार्डी, एंड्रयू टाई, फवाद आलम और जेसन बेहरेनडॉफ की शानदार गेंदबाजी की बदौलत पर्थ-एस ने ब्रिस्बेन-एच को 150 पर रोक दिया और उनके 9 विकेट झटके।

पर्थ-एस के पास काफी मजबूत बैटिंग लाइन-अप है जिसमें कैमरून बेनक्रॉफ्ट, लिविंगस्टोन, कॉलिन मुनरो, जोश इंग्लिस और एश्टन टर्नर जैसे बल्लेबाज हैं।

वहीं गेंदबाजी विभाग में झे रिचर्डसन के कंधों पर जिम्मेदारी होगी। रिचर्डसन ने 16 मुकाबलों में 15.85 की औसत से 27 विकेट लिए हैं। उनके अलावा मिशेल मार्श, एंड्रयू टाई और एरोन हार्डी से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। टीम पिछले मैच में किए गए प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी।

पिच रिपोर्ट-

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड बल्लेबाजी के लिए अच्छा है। हमने पिछले कुछ मैचों में देखा है कि तेज गेंदबाजों को इस पिच से कोई खास मदद नहीं मिल रही है। स्पिनर्स को पिच से फायदा हो सकता है। चूंकि यह मैच रात को खेला जाएगा ऐसे में यहां बड़ा स्कोर बनने की संभावना है टीमें टॉस जीतकर यहां पहले गेंदबाजी कर सकती है। 

संभावित एकादश-

सिडनी-एसः जोश फिलिप (विकेटकीपर), जेम्स विंस, डैनियल ह्यूजेस, मोइसेस हेनरिक्स (कप्तान), जॉर्डन सिल्क, डैनियल क्रिश्चियन, कार्लोस ब्रैथवेट, सीन एबॉट, बेन द्वाराहुइस, स्टीव ओकीफे, जैक्सन बर्ड

पर्थ-एसः जेसन रॉय, लियाम लिविंगस्टोन, कॉलिन मुनरो, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), मिशेल मार्श, एश्टन टर्नर (कप्तान), एरोन हार्डी, झे रिचर्डसन, एंड्रयू टाई, जेसन बेहरेनडॉफ, फवाद अहमद

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

सिडनी-एसः  जोश फिलिप, बेन द्वाराहुइस

पर्थ-एसः  लियाम लिविंगस्टोन, झे रिचर्डसन

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular