ऑस्ट्रेलिया टी20 लीगः मैच प्रीव्यू मेलबर्न-आर बनाम ब्रिस्बेन-एच

ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग में डबल हेडर मुकाबलों का दौर जारी है। शनिवार 23 जनवरी को खेले जाने वाले डबल हेडर मैचों में पहला मैच होगा मेलबर्न-आर और ब्रिस्बेन-एच के बीच। 

कहां खेला जाएगा मैच – डॉकलैंड्स स्टेडियम, मेलबर्न

समय – 10:35 AM (भारतीय समयानुसार)

मेलबर्न-आर टीम प्रीव्यू-

मेलबर्न-आर की बात की जाए तो उनका प्रदर्शन इस सीजन में सबसे खराब रहा है और टीम के लिए आगे कोई संभावनाएं नहीं है। यह मेलबर्न-आर का इस सीजन में 13वां मुकाबला होगा और खेले गए 12 मैचों में से उन्होंने केवल 3 मैचों में जीत दर्ज की है। 9 हार के साथ मेलबर्न-आर सबसे निचले स्थान पर मौजूद है। मेलबर्न-आर के इस समय 13 अंक है। लेकिन पिछला मैच में मेलबर्न-आर ने मेलबर्न-एस को पांच विकेट से हराया। लेकिन यह जीत भी उनके लिए केवल औपचारिकता मात्र थी। क्योंकि अंको के लिहाज से मेलबर्न-आर अन्य टीमों से काफी पीछे है। 

पिछले मुकाबले में भी टीम के कप्तान एरोन फिंच का खराब फॉर्म जारी रहा और उन्होंने केवल 10 रन बनाए। शॉन मार्श भी कमाल नहीं दिखा पाए और 1 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने इस मुकाबले में टीम का संभाला और 159 के लक्ष्य को 2 गेंद शेष रहते प्राप्त कर लिया।

मेलबर्न-आर में एरोन फिंच, शॉन मार्श, सैम हार्पर और रेले रौसोव जैसे बल्लेबाज हैं। पिछले मुकाबले में मैकेंजी हार्वी ने भी 47 रन की मैच जीताऊ पारी खेली थी।

गेंदबाजी विभाग में टीम का प्रदर्शन उम्दा नहीं कहा जा सकता है। मेलबर्न-आर केन रिचर्डसन, पीटर हेट्जाग्लू, इमाद वसीम और जैक इवांस से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करेगी।

ब्रिस्बेन-एच टीम प्रीव्यू-

ब्रिस्बेन-एच का भी यह 13वां मैच होगा। लेकिन अंको के मामले में टीम मेलबर्न-आर से बेहतर है। ब्रिस्बेन-एच के इस समय 21 अंक है और वो अंकतालिका में सातवें नंबर पर है। 12 मैचों में से टीम ने 5 मैचों में जीत दर्ज की है और 7 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। पिछले दो मुकाबले टीम ने बड़े अंतर से गवाएं हैं। पिछले मैच में ब्रिस्बेन-एच को एडिलेड-एस ने 82 रन से मात दी और उससे पहले खेले गए मैच में पर्थ-एस ने उन्हें 59 रन से मात दी थी। एडिलेड-एस के खिलाफ टीम 198 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए केवल 115 रन पर ही ऑल आउट हो गई थी। 

लबुशेन ने पिछले मुकाबले में टीम को ज्वाइन किया क्योंकि पहले वो भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में व्यस्त थे उन्होंने सर्वाधिक 28 रन की पारी खेली। क्रिस लिन का बल्ला भी नहीं चला। उससे पहले मुकाबले में भी टीम 115 पर ही ऑलआउट हुई थी। ऐसे में टीम मेलबर्न-आर के खिलाफ जरूर जीत दर्ज करना चाहेगी। 

टीम के कप्तान क्रिस लिन अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उनके कंधों पर इस मैच में बड़ी जिम्मेदारी होगी। क्रिस लिन ने 8 मुकाबलों में 39.62 की औसत से 317 रन बनाए हैं। उनके अलावा टीम मैक्स ब्रायंट, जो डेनली और जो बर्न्स से भी अच्छी पारियों की उम्मीद करेगी वहीं लबुशेन की टीम में वापसी होने से टीम की ताकत जरूर बढ़ेगी।

गेंदबाजी में अफगान स्पिनर मुजीब-उर रहमान उनके लिए काफी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। मार्क स्टेकेटी ने भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया है और वे 11 मुकाबलों में 19.53 की औसत से 19 विकेट ले चुके हैं।

पिच रिपोर्ट-

डॉकलैंड्स स्टेडियम में पिच बल्लेबाजों के लिए अच्छी है और यहां औसत स्कोर 160 रहा है। स्पिन गेंदबाजों को पिच से मदद मिल सकती है और टॉस जीतकर टीमें यहां पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी, क्योंकि इस मैदान पर लक्ष्य का पीछा करना आसान नहीं है।


संभावित टीमें-

मेलबर्न-आरःएरोन फिंच (कप्तान), शॉन मार्श, सैम हार्पर (विकेटकीपर), जेक फ्रेजर-मैकगर्क, मैकेंजी हार्वे, ब्यू वेबस्टर, इमाद वसीम, जैक प्रेस्टिज, जोश ललोर, ज़क इवांस, पीटर हेट्जाग्लू

ब्रिस्बेन-एचः जो बर्न्स, क्रिस लिन (कप्तान), जो डेनली, मारनस लबुशेन, लुईस ग्रेगरी, जिमी पीरसन (विकेटकीपर), जैक वाइल्डरमथ, मार्क स्टेकेटी, जेवियर बार्टलेट, मिशेल स्वेपसन, मैक्स ब्रायंट

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजरें-

मेलबर्न-आरः शॉन मार्श, पीटर हेट्जाग्लू

ब्रिस्बेन-एचः क्रिस लिन, मार्क स्टेकेटी