ऑस्ट्रेलिया टी20 लीगः मैच प्रीव्यू मेलबर्न-एस बनाम एडिलेड-एस

ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग में शुक्रवार 15 जनवरी को मेलबर्न-एस और एडिलेड-एस के बीच मुकाबला खेला जाएगा। एडिलेड-एस 10 में से 5 मुकाबलों में जीत दर्ज कर चुकी है वहीं मेलबर्न-एस को 9 मैचों में से 3 में जीत मिली है।

कहां खेला जाएगा मैच– मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड मेलबर्न

समय – 1:45 PM (भारतीय समयानुसार)

एडिलेड-एस टीम प्रीव्यू-

एडिलेड-एस ने 10 मुकाबले खेले हैं और 5 मैचों में जीत दर्ज की है और इतने ही मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। प्ले ऑफ के नजरिये से एडिलेड-एस के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण मैच होगा। एडिलेड-एस ने अपना अंतिम मुकाबला भी मेलबर्न-एस के खिलाफ ही खेला था जहां एडिलेड-एस ने 5 विकेट से जीत दर्ज की थी। मेलबर्न-एस ने स्टोइनिस और मेडिनसन की पारियों की मदद से 149 रन बनाए थे। एडिलेड-एस ने 150 रन के लक्ष्य को मध्यक्रम के बल्लेबाजों के सहयोग से 19 ओवर में हासिल कर लिया। फिलिप सॉल्ट ने 31 रन और जोनाथन वेल्स ने 36 रन की पारी खेली।

एडिलेड-एस के पास गेंदबाजों और बल्लेबाजों का अच्छा संतुलन है। टीम के शीर्ष क्रम में फिलिप सॉल्ट, जेक वेदराल्ड और मध्यक्रम में मैट रैनशॉ, एलेक्स कैरी और जोनाथन वेल्स जैसे बल्लेबाज हैं। टीम का मध्यक्रम भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। लेकिन टीम को अपनी गलतियों से सीखने की आवश्यकता है ताकि वे अंकतालिका में अपने स्थान को मजबूत कर सके।

वहीं गेंदबाजी की बात की जाए तो, पीटर सिडल, वेस अगर और डेनियल वॉर्रेल जैसे गेंदबाज टीम में मौजूद है। इनके अलावा फिरकी गेंदबाजों के रूप में राशिद खान के रूप में उनके पास सबसे प्रमुख स्पिन गेंदबाज हैं।

टीम को अगर अंतिम चार में जगह बनानी है तो अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा।

मेलबर्न-एस टीम प्रीव्यू-

मेलबर्न-एस ने 9 मुकाबलों में से 3 मुकाबलों में जीत दर्ज की है 5 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा और वहीं एक मुकाबला रद्द हुआ है। पिछले मैच में मेलबर्न-एस को एडिलेड-एस ने ही हराया था। वहीं उससे पिछले मैच में ब्रिस्बेन-एच के खिलाफ बारिश से प्रभावित मैच में डकवर्थ लुईस के नियम के अधार पर मेलबर्न-एस को हार का सामना करना पड़ा था। मार्कस स्टोइनिस और निक लारकिन ने अच्छी पारियां खेली थी लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए थे। वहीं ठीक उससे पहले वाले मैच में मेलबर्न-एस ने होबार्ट-एच को 10 विकेट से हराया था। उस मुकाबले में स्टोइनिस की शानदार 97 रन की पारी की बदौलत टीम ने 183 रन बनाए और होबार्ट-एच 173 रन ही बना सकी। स्टोइनिस जैसे बल्लेबाज के अलावा टीम के पास कप्तान मैक्सवेल के रूप में बेहतरीन बल्लेबाज है। मैक्सवेल इस सीजन में 9 मैचों में 36.43 की औसत से 255 रन बना चुके हैं। उनके अलावा टीम के पास निकोलस पूरण के रूप में पावर हिटर भी मौजूद है।

लेकिन यहां से एक भी हार टीम के लिए मुश्किलें पैदा कर सकती है इसलिए वे हर हाल में जीत दर्ज करना चाहेंगे।

मेलबर्न-एस का गेंदबाजी प्रदर्शन उतना प्रभावी नहीं रहा। टीम के मुख्य स्पिन गेंदबाज एडम जम्पा को मध्य ओवरों में विकेट लेने होंगे। उन्होंने इस सीजन में 10 विकेट लिए हैं लेकिन पिछले कुछ मुकाबलों में उनका प्रदर्शन उतना प्रभावित नहीं रहा है, लेकिन पिछले मैच में उन्होंने 2 विकेट चटकाए। लियाम हैचर ने 20.10 की औसत से 10 विकेट हासिल किए हैं और कुल्टर नाइल के साथ उनका प्रदर्शन प्रभावी रहा है।

पिच रिपोर्ट-

मेलबर्न का पिच बेहतरीन है। पिच बल्लेबाजी और गेंदबाजी का अच्छा संतुलन प्रदान करेगा, शुरूआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है इसलिए टीमें टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुन सकती हैं।

संभावित एकादशः

मेलबर्न-एसः आंद्रे फ्लेचर, मार्कस स्टोइनिस, निक लार्किन, ग्लेन मैक्सवेल (कप्तान), निक मैडिन्सन, हिल्टन कार्टराइट, सेब गॉट (विकेटकीपर), एडम ज़म्पा, सैम रेनबर्ड, लियाम हैचर, हारिस रऊफ

एडिलेड-एसः मैट रेनशॉ, फिलिप साल्ट, एलेक्स केरी (कप्तान एवं विकेटकीपर), जोनाथन वेल्स, जेक वेदराल्ड, रयान गिब्सन, राशिद खान, डैनियल वॉर्ल, डैनी ब्रिग्स, वेस अगर, हैरी कोनवे

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

मेलबर्न-एसः  मार्कस स्टोइनिस, एडम ज़म्पा

एडिलेड-एसः  एलेक्स केरी, राशिद खान