HomeHockeyऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम

21 फरवरी को जब प्रो हाॅकी लीग के मुकाबले में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो उसका इरादा शानदार फाॅर्म को बरकरार रखने का होगा। भारत ने प्रो हाॅकी लीग में शानदार शुरूआत की है और चार मैचों में आठ अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। 

भारत ने पिछले कुछ समय से हाॅकी में बेहद शानदार प्रदर्शन किया है। ऑस्ट्रेलिया से होने वाले मुकाबले के बाद भारतीय टीम लीग के अगले कुछ मैच विदेश में खेलेगी। विश्व की नंबर दो टीम ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ पिछले 30 में से 22 मैच जीते हैं। 

हेड-टू-हेड

हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व की नंबर चार टीम यानि भारतीय टीम का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 126 मुकाबले खेले गए हैं। इन मुकाबलों में भारत ने केवल 22 ही जीते हैं यानि भारतीय टीम की जीत का प्रतिशत 17 है। भारतीय टीम को 84 मैचों में हार मिली है जबकि 20 मुकाबले ड्राॅ रहे हैं। 

भारतीय टीम की कमान संभाल रहे हैं मनप्रीत सिंह और उनकी कप्तानी वाली टीम ने नीदरलैंड के खिलाफ पांच अंक हासिल किए। इसके बाद विश्व और यूरोपीय चैंपियन बेल्जियम के खिलाफ 2-1 से जीत दर्ज कर तीन अंक हासिल किए। हालांकि बेल्जियम ने दूसरा मैच 3-2 से जीता। 

भुवनेश्वर में भी ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी – 

भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में भारत ने 31 में से 17 मैच जीते हैं। उसकी जीत का प्रतिशत 55 रहा है। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर खेले गए 18 मुकाबलों में से 11 मुकाबले जीते हैं यानि 61 फीसदी मुकाबलों में उन्हें जीत हासिल हुई है। 2014 में हुई चैंपियंस ट्राॅफी में इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर ब्राॅन्ज मैडल अपने नाम किया था। 

टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा कि विश्व चैंपियन के खिलाफ खेलने के बाद हम एक और मजबूत टीम से भिडेंगे। उन्होंने आगे कहा कि हमने टीम में बेहतरीन खिलाड़ियों को शामिल किया है जो टीम को संतुलन प्रदान करेंगे और प्रतिद्वंद्वी से मुकाबला करने में मदद करेंगे। 

भारत के कोच ग्राहम रीड, फिजियोथेरेपिस्ट डेविड मैक्डोनाल्ड और विश्लेषक क्रिस सिरेलो तीनों ही ऑस्ट्रेलिया से हैं। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि इन्होंने भारतीय खिलाड़ियों को कितना प्रशिक्षित किया है।

संभावित अंतिम एकादश

भारत: मनप्रीत सिंह(कप्तान), रूपिंदर सिंह, सुरेंद्र कुमार, कृष्ण पाठक(गोलकीपर), हरमनप्रीत सिंह, गुरिंदर सिंह, राजकुमार पाल, सिमरनजीत सिंह, आकाशदीप सिंह, विवेक प्रसाद, ललित उपाध्याय।

ऑस्ट्रेलिया: आरन जेवस्की(कप्तान), टिम ब्रांड, टाॅम विकहैम, मैट डाॅसन, एंड्रयू चार्टर(गोलकीपर), जोशुआ बेल्ट्ज़, ट्रेंट मिट्टन, एडी ओकेनडेन, लाचलान शार्प, जेरेमी हेवर्ड, कोरी वीयर। 

इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

भारत

मनप्रीत सिंह

कृष्ण पाठक

ऑस्ट्रेलिया

आरन जेवस्की

टाॅम विकहैम

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular