Sunday, April 21, 2024
HomeSportsCricketऐसे खिलाड़ी जो बनेंगे सातवीं बार विश्व टी20 कप का हिस्सा

ऐसे खिलाड़ी जो बनेंगे सातवीं बार विश्व टी20 कप का हिस्सा

पुरूषों का विश्व टी20 कप एक साल स्थगित होने के बाद 17 अक्टूबर से फिर से शुरू हो चुका है। यह सातवां विश्व टी20 कप है और इसका आयोजन पहले भारत में होना था लेकिन कोविड के कारण अब इसे यूएई में आयोजित किया जा रहा है। भारत ने पहला विश्व टी20 कप अपने नाम किया था। उसके बाद पाकिस्तान, इंग्लैंड, श्रीलंका ने इस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया और वेस्टइंडीज ने दो बार विश्व टी20 चैंपियन बनने का गौरव अपने नाम किया। 2016 में अंतिम बार वेस्टइंडीज ने ही इस खिताब पर कब्जा जमाया था और इस बार भी वे इस कप के प्रबल दावेदार होंगे। 

6 विश्व टी20 कप के दौरान कई खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन के दम पर अपनी अपनी टीमों को मैच जिताए और रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। कुछ खिलाड़ियों के लिए विश्व 20 कप करियर का टर्निंग प्वाइंट भी साबित हुए। कई खिलाड़ी विश्व टी20 कप का हिस्सा रहे, लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो 2007 में हुए पहले विश्व टी20 कप का हिस्सा थे और 2021 में हो रहे सातवें विश्व टी20 कप में भी भाग ले रहे हैं।

रोहित शर्मा

2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू पर पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक बनाने से लेकर 2021 में टीम इंडिया के उप-कप्तान बनने तक, रोहित शर्मा का शानदार सफर रहा है। तब से लेकर अब तक बहुत कुछ बदल गया है, क्योंकि रोहित शर्मा अब 2013 से भारतीय टीम के धाकड़ सलामी बल्लेबाज हैं।

34 वर्षीय रोहित शर्मा की बखौफ बैटिंग भारत को एक अच्छी शुरुआत देती है। साथ ही, उप-कप्तान का आईसीसी इवेंट्स में शानदार रिकॉर्ड रहा है। रोहित शर्मा ने अब तक 6 विश्व टी20 कप में 25 पारियों में 673 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 127.22 का है जिसमें वे और सुधार करना चाहेंगे।

क्रिस गेल

टी20 क्रिकेट के दिग्गज क्रिस गेल एक बार फिर विश्व टी20 कप टूर्नामेंट में खेलने के लिए तैयार हैं। टी20 प्रारूप में 14000 से अधिक रन के साथ, गेल निस्संदेह सबसे महान टी20 बल्लेबाज हैं। सबसे छोटे प्रारूप में उनके आंकड़े प्रभावशाली हैं और अन्य बल्लेबाजों की पहुंच से लगभग बाहर हैं।

विश्व टी20 कप के 29 मैचों में, उन्होंने लगभग 40 के औसत और 140+ के स्ट्राइक रेट से 920 रन बनाए हैं। गेल टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं- वे महेला जयवर्धने से 96 रन पीछे। शायद यह गेल का अंतिम विश्व टी20 कप होगा क्योंकि वे इस टूर्नामेंट के सबसे उम्रदराज(42) खिलाड़ी हैं। इस विश्व टी20 कप में वे महेला जयवर्धन का रिकॉर्ड तोड़ना चाहेंगे।

ड्वेन ब्रावो

दुनिया भर के अनुभवी टी20 ऑलराउंडरों में से एक वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो भी अपने सातवें विश्व टी20 कप में हिस्सा लेंगे। वह सबसे छोटे प्रारूप के सुपरस्टार हैं और उन्होंने पूरी दुनिया में अपने कौशल का प्रदर्शन किया है। दो बार की विश्व टी20 कप विजेता टीम का हिस्सा रहे चुके ब्रावो टी20 क्रिकेट में वेस्टइंडीज की सफलता में महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने 29 विश्व टी20 कप मैचों में 129.23 के स्ट्राइक रेट से 504 रन बनाए हैं। साथ ही, उन्होंने 25.8 की औसत और लगभग 9 की इकॉनमी से 25 विकेट लिए हैं।

महमूदुल्लाह 

सूची में अगला नाम बांग्लादेश से है और वे हैं बांग्लादेश के टी20 कप्तान महमूदुल्लाह। 35 वर्षीय विश्व टी20 कप के उद्घाटन संस्करण के बाद से टीम के साथ हैं। धीरे-धीरे इस खिलाड़ी ने ऑलराउंडर के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को मजबूत किया है। वह एक अच्छे लीडर के रूप में भी विकसित हुए उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बांग्लादेश ने दो टी20  श्रृंखला जीती है।

महमुदुल्लाह के  विश्व टी20 कप टूर्नामेंट्स में आंकड़े बहुत शानदार नहीं है। ग्लोबल इवेंट में उन्होंने 22 मैचों में, उन्होंने केवल 194 रन बनाए हैं और आठ विकेट लिए हैं।

शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन बांग्लादेश के सबसे प्रमुख और अनुभवी खिलाड़ी हैं। उनकी गिनती आज दुनिया के टॉप ऑलराउंडर्स में की जाती है।  उन्होंने विश्व कप में बांग्लादेश के लिए हमेशा बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इस विश्व टी20 कप में भी वे बांग्लादेश के प्रमुख खिलाड़ी होंगे। 34 वर्षीय शाकिब ने विश्व टी20 कप में अब तक 28.35 की औसत से 567 रन बनाए हैं और 30 विकेट भी अपने नाम किए हैं। यूएई की परिस्थितियां शाकिब के लिए परफेक्ट हैं इसलिए उनसे फिर एक बार बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

मुश्फिकुर रहीम

बांग्लादेश के विकेट कीपर- बल्लेबाज टीम की ओर 6 विश्व टी20 कप खेल चुके हैं। मुश्फिकुर रहीम ने कहा है कि वे इस विश्व कप में विकेटकीपिंग नहीं करेंगे। उन्होंने पिछले 6 टूर्नांमेंट में विकेटकीपर की भूमिका निभाई है। वे मध्यक्रम में टीम को मजबूती प्रदान करते हैं। हालांकि उन पर इस बार कीपर की जिम्मेदारी नहीं होगी इसलिए टीम उनसे और भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेगी।

शाकिब के अलावा वह अनुभव और मैचों के मामले में बांग्लादेश के सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं। रहीम ने अब तक सभी प्रारूपों में 392 मैच खेले हैं और 12,595 रन बनाए हैं। हालांकि विश्व टी20 कप में उनका रिकॉर्ड उतना शानदार नहीं है।

उन्होंने 25 मैचों में 104.45 के स्ट्राइक रेट से केवल 258 रन बनाए हैं। हालांकि रनों की संख्या काफी निराशाजनक हैं अन्यथा वह टीम के लिए स्कोर करने में सफल रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular