Sunday, February 25, 2024
HomeSportsCricketइन खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकते हैं दिल्ली के...

इन खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकते हैं दिल्ली के नए कप्तान

इंडियन टी20 लीग में दिल्ली को कुछ वर्षों पहले कमजोर टीम समझा जाता था। हालांकि दिल्ली ने अभी तक इंडियन टी20 लीग का कोई भी खिताब अपने नाम नहीं किया है। लेकिन पिछले वर्ष टीम ने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया था और पहली बार फाइनल तक का सफर तय किया था। हालांकि टीम खिताबी मुकाबले में मुंबई से हार गई थी। इसलिए टीम इस बार अपनी पिछली गलतियों में सुधार कर खिताब पर कब्जा करना चाहेगी। 

लेकिन इससे पहले दिल्ली को एक बड़ा झटका लगा है और वह यह है कि टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर चोट के चलते इंडियन टी20 लीग के 14वें सीजन से बाहर हो गए हैं। उनकी कप्तानी में टीम ने पहली बार फाइनल खेला था और उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। उनकी जगह कप्तानी करेंगे युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत।

आइए जानते किस संभावित प्लेइंग इलेवन के साथ दिल्ली इस बार मैदान पर उतर सकती है-


सलामी बल्लेबाज-

शिखर धवन- पृथ्वी शॉ

दिल्ली को पहली बार फाइनल तक पहुंचाने में शिखर धवन ने काफी योगदान दिया था। पिछले सीजन में शिखर धवन दिल्ली के टॉप स्कोरर रहे थे। शिखर धवन ने 17 मैचों में 44.14 की औसत एवं 144.73 की स्ट्राइक रेट से 618 रन बनाए थे। उन्होंने पिछले सीजन के दो मैचों में लगातार दो शतक लगाए थे। वे ऐसे पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने इस लीग में लगातार दो मैचों में दो शतक लगाए हैं। शिखर धवन का ओपनिंग करना तय है। वे इस वर्ष भारतीय पिचों पर चौके-छक्के लगाते नजर आएंगे। 

लेकिन दूसरे ओपनर को लेकर दिल्ली को जरूर चिंता होगी क्योंकि दिल्ली ने पिछले सीजन में पृथ्वी शॉ से ओपनिंग करवाई थी। लेकिन शॉ अपने बल्ले से प्रभावित करने में असफल रहे थे। हालांकि शुरूआती मैचों में उनका बल्ला अच्छा चला था और उन्होंने दो अर्धशतक भी जड़े थे। लेकिन उसके बाद वे लगातार फ्लॉप रहे। हालांकि टीम के पास अजिंक्य रहाणे का भी विकल्प होगा। हालांकि टीम शॉ को और मौका देना चाहेगी क्योंकि उन्होंने हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई को अपनी कप्तानी में खिताब दिलाया है और बल्ले से भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा था।

मध्यक्रम-

अजिंक्य रहाणे/स्टीव स्मिथ, ऋषभ पंत, शिमरोन हेटमायर

श्रेयर अय्यर के चोटिल होने के बाद टीम की प्लेइंग इलेवन में स्टीव स्मिथ या अजिंक्य रहाणे को शामिल किया जा सकता है। दोनों के पास कप्तानी और इंडियन टी20 लीग में खेलने का अनुभव भी है जो कि युवा कप्तान ऋषभ पंत के काम आ सकता है। अजिंक्य रहाणे को टीम में लिए जाने की संभावना प्रबल है। वहीं स्मिथ को इस वर्ष राजस्थान ने रीलीज कर दिया था और अब वे दिल्ली की टीम में अपनी सेवाएं देंगे।

वहीं नंबर चार पर होंगे दिल्ली के नए कप्तान ऋषभ पंत, पंत  ने दिल्ली की ओर से पिछले सीजन में 31.18 की औसत से 343 रन बनाए थे। उन्होंने इसके बाद टीम इंडिया के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लाजवाब पारियां खेली और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ भी उन्होंने अपने बल्ले की चमक बिखेरी। ऋषभ पंत विकेटकीपर, बल्लेबाज और कप्तान की भूमिका में होंगे।

वहीं वेस्टइंडीज के शिमरोन हेटमायर को दिल्ली ने बतौर फिनिशर की भूमिका में रखा है। लेकिन वे दो सीजन में अपने बल्ले से कुछ खास प्रभावित नहीं कर पाए हैं। इसलिए उनके स्थान पर स्टीव स्मिथ को टीम में शामिल किया जा सकता है।  या दिल्ली किसी नए खिलाड़ी को भी मौका दे सकती है।

ऑलराउंडर्स-

मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल

मार्कस स्टोइनिस उन कुछ ऑलराउंडरों में से एक थे जिन्होंने इंडियन टी20 लीग-2020 में बल्लेबाजी एवं गेंदबाजी दोनों विभागों में अपनी छाप छोड़ी और वह इस साल अपने प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे। ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ने दिल्ली के अंतिम ओवर में कई बढ़िया पारियां खेली और अहम मौकों पर विकेट भी चटकाए। पिछले सीजन में स्टोइनिस ने 17 मैचों में 3 अर्धशतक सहित 352 रन बनाए थे साथ ही 13 विकेट भी झटके थे। इसलिए इस सीजन में भी वे दिल्ली के प्रमुख ऑलराउंडर होंगे उनकी अनुपस्थिति में क्रिस वोक्स या टॉम करेन टीम में शामिल हो सकते हैं। 

अक्षर पटेल भी बल्ले और गेंद दोनों से कमाल दिखाने में सक्षम हैं। वे अंतिम ओवरों में लंबे-लंबे हिट्स लगा सकते हैं। पिछले सीजन में उन्होंने 6 चौके और 8 छक्के जड़े थे साथ ही 15 मैचों में 9 विकेट भी चटकाए थे। उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खूब विकेट लिए थे।

गेंदबाज-

एनरिच नार्टजे, कगिसो रबाडा, अश्विन, अमित मिश्रा

रविचंद्रन अश्विन दिल्ली की गेंदबाजी के प्रमुख स्तंभ हैं। वे मध्य ओवरों में स्पिन की कमान संभालेंगे। अश्विन ने पिछले सीजन में दिल्ली की ओर से 15 मैचों में 7.66 की इकॉनमी दर से 13 विकेट झटके थे। 

हालांकि अमित मिश्रा की टीम में उपस्थिति पिच की परिस्थितियों पर निर्भर करेगी। क्योंकि स्पिन ट्रैक पर दिल्ली अमित मिश्रा को शामिल करना चाहेगी। क्योंकि उनके पास इंडियन टी20 लीग का लंबा अनुभव है और भारतीय पिचों पर वे कारगर सिद्ध हो सकते हैं। यदि पिच तेज गेंदबाजों को मदद करेगी तो दिल्ली ईशांत शर्मा या उमेश यादव को मौका देना चाहेगी।

वहीं नॉर्टजे और रबाडा की जोड़ी ने पिछले साल काफी कमाल की गेंदबाजी की थी। इस जोड़ी की मदद से टीम ने पहली बार फाइनल में जगह बनाई। रबाडा पिछले साल पर्पल कैप विनर रहे थे और उन्होंने 17 मैचों में 30 विकेट झटके थे। इस बार भी पावर प्ले में दिल्ली के लिए महत्वपूर्ण गेंदबाज होंगे। नॉर्टजे ने पिछले साल अपना पहला इंडियन टी20 लीग सीजन खेला था जिसमें उन्होंने 17 मैचों में 22 विकेट झटके थे।

दिल्ली की प्लेइंग इलेवन कुछ इस प्रकार दिखाई दे सकती है-

शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे / स्टीव स्मिथ, ऋषभ पंत (कप्तान एवं विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्टजे, अमित मिश्रा/ ईशांत शर्मा

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular