Tuesday, March 5, 2024
HomeSportsCricketइन खिलाड़ियों के मदद से मुंबई बरकरार रखना चाहेगी अपना खिताब

इन खिलाड़ियों के मदद से मुंबई बरकरार रखना चाहेगी अपना खिताब

इंडियन टी20 लीग में मुंबई टीम सबसे सफल मानी जाती है। पांच बार इंडियन टी20 लीग का खिताब जीत चुके रोहित शर्मा इस बार भी अपनी टीम को चैंपियन बनाना चाहेंगे। मुंबई ने इस वर्ष की निलामी में बैकअप विकल्प के तौर पर पीयूष चावला और एडम मिल्ने को अपनी टीम में जगह दी है। उन्होंने नाथन कुल्टर नाइल को भी बरकार रखा है। इसके अलावा विदेशी खिलाड़ियों में उन्होंने जेम्स नीशम और मार्को जनसन को लिया है। 

युवा युधवीर सिंह और अर्जुन तेंदुलकर को भी टीम में जगह मिली है। मुंबई के दल में इस बार 25 खिलाड़ी शामिल हैं। लेकिन खेलने का मौका सिर्फ 11 खिलाड़ियों को ही मिलता है। हर सीजन में टीम कुछ नए चेहरों को जगह जरूर देती है। वहीं कुछ अनुभवी खिलाड़ी टीम में जरूर शामिल होते हैं। 

आइए जानते हैं कि क्या हो सकती है इस सीजन में मुंबई की संभावित प्लेइंग इलेवन-

ओपनिंग जोड़ी-

रोहित शर्मा- क्विंटन डी कॉक

मुंबई के लिए ओपनिंग जोड़ी के रूप में कप्तान रोहित शर्मा और डी कॉक का आना तय है। पिछले वर्ष चोट के चलते रोहित शर्मा कुछ मैचों में नहीं खेल पाए थे। लेकिन अपनी लाजवाब कप्तानी और फाइनल में जमाए गए अर्धशतक से उन्होंने अपना मूल्य साबित किया। डीकॉक ने पिछले सीजन में मुंबई की ओर से बतौर सलामी बल्लेबाजी काफी शानदार प्रदर्शन किया था। पिछले दो सीजन उनके लिए बेहद शानदार रहे हैं। पिछले सीजन में 16 मैचों में उन्होंने 4 अर्धशतकों की मदद से 503 रन बनाए।

मध्यक्रम-

सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, कीरोन पोलार्ड

पिछले सीजन में मुंबई के जिन दो खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया था वे हैं सूर्यकुमार यादव और इशान किशन। सूर्यकुमार यादव ने हाल ही खेली गई इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भी अपने बल्ले से बेहद प्रभावित किया था। अपने पहले ही टी20 मैच में उन्होंने अर्धशतक जड़ा। पिछले सीजन में उन्होंने मुंबई के लिए 16 मैचों में 40 की औसत एवं 145.01 की स्ट्राइक रेट से 480 रन बनाए थे। उनके साथ ही युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज इशान किशन ने भी अपना जलवा दिखाया था। उन्होंने पिछले सीजन में 14 मैचों में 57.33 की औसत एवं 145.76 की स्ट्राइकर रेट से 516 रन बनाए जिसमें चार अर्धशतक भी शामिल थे। 

उनके बाद नंबर पांच पर हो सकते हैं मुंबई टीम के प्रमुख स्तंभ कीरोन पोलार्ड। मुंबई को पांच बार चैपिंयन बनाने में उनका भी अहम योगदान रहा है। हालांकि वे अब कम ही गेंदबाजी करते हैं। इसलिए वे मुंबई में बल्लेबाज की भूमिका निभाएंगे। इसके साथ ही वे शानदार कप्तानी भी करते हैं। इसलिए वे रोहित शर्मा एंड टीम के प्रमुख खिलाड़ी हैं। जिनका प्लेइंग इलेवन में होना तय है।

ऑलराउंडर्स-

हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, नाथन कुल्टर नाइल

मुंबई टीम पांड्या ब्रदर्स पर हमेशा भरोसा करती आई है। दोनों के ही पास अंतिम ओवर में बड़े हिट्स लगाने की क्षमता है। हालांकि हार्दिक ने पिछले सीजन में पीठ की चोट के चलते गेंदबाजी नहीं की थी। लेकिन इस सीजन में वे पूरी तरह फिट हैं और गेंदबाजी करते नजर आएंगे। पिछले सीजन में हार्दिक पांड्या ने 14 मैचों में 281 रन बनाए थे। हार्दिक इंडियन टी20 लीग में 42 विकेट भी ले चुके हैं। क्रुणाल पांड्या मुंबई के लिए अतिरिक्त स्पिन गेंदबाज की भूमिका निभा सकते हैं। उनके अलावा जेम्स नीशम भी बतौर ऑलराउंडर टीम में शामिल किए जा सकते हैं। नाथन कुल्टर नाइल और नीशम में से एक खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में जगह दी जा सकती है। पिछले सीजन में नाइल ने 7 मैचों में 5 विकेट झटके थे। तो उनकी संभावना ज्यादा है।

गेंदबाज-

राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट

स्पिनर राहुल चाहर ने पिछले साल अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया था। शुरू में उन्होंने काफी अच्छी गेंदबाजी की लेकिन टूर्नामेंट के अंत में वे फॉर्म खो बैठे थे। लेकिन उन्होंने पिछले साल 15 मैचों में 15 विकेट चटकाए थे। पीयूष चावला को भी मुंबई ने टीम में जगह दी है लेकिन चेन्नई की ओर से उनका पिछला सीजन बेहद खराब था। इसलिए टीम चाहर के साथ जाना चाहेगी। 

वहीं बुमराह और बोल्ट की जोड़ी ने मुंबई को पिछले साल खिताब दिलवाया था। दोनों ने पिछले सीजन में सबसे अधिक विकेट झटके थे। ऐसे में उनका प्लेइंग इलेवन में होना तय है। एडम मिल्ने ट्रेंट बोल्ट के बैकअप के रूप में टीम में है।

मुंबई की संभावित अंतिम एकादश इस प्रकार हो सकती है-

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, नाथन कूल्टर नाइल, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular