HomeFootballइंडियन फुटबॉल लीगः मैच प्रीव्यू फाइनल मुंबई बनाम मोहन बी.

इंडियन फुटबॉल लीगः मैच प्रीव्यू फाइनल मुंबई बनाम मोहन बी.

इंडियन फुटबॉल लीग के सातवें सीजन का महामुकाबला शनिवार 13 मार्च को खेला जाएगा। खिताबी जंग में एक-दूसरे को टक्कर देने उतरेगी मुंबई और मोहन बी.। मुंबई टीम पहली बार फाइनल में पहुंची हैं वहीं मोहन बी. के पास दो खिताब हैं।

कहां खेला जाएगा मैच – जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम, फातोर्दा

समय – 7:30 PM(भारतीय समयानुसार)

मोहन बी. टीम प्रीव्यू-

मोहन बी. लीग की सबसे प्रतिष्ठित टीम मानी जाती है। मोहन बी. दो बार इंडियन फुटबॉल लीग की चैंपियन रह चुकी है। लीग मैचों में मोहन बी. का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा। खेले गए 20 मैचों में मोहन बी. ने 12 मैचों में जीत दर्ज की, 4 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था और 4 ही मैच ड्रॉ रहे थे। 40 अंको के साथ मोहन बी. दूसरे स्थान पर रही थी। हालांकि मोहन बी. ने मुंबई को पीछे कर नंबर-1 स्थान भी हासिल किया था लेकिन अंतिम दो मैचों में से मोहन बी. को एक में हार मिली और एक में उन्हें ड्रॉ खेलना पड़ा था इसलिए वे नंबर दो पर खिसक गई। मोहन बी. ने लीग मैचों में 28 गोल दागे, जो कि अन्य टीमों की तुलना में कुछ कम हैं। लेकिन गोल खाने के मामले में टीम सबसे पीछे रही जो कि टीम के लिए काफी अच्छी बात है। लीग मैचों में टीम ने केवल 15 गोल खाए। 

सेमीफाइनल मैचों में भी टीम ने एक मैच जीता और एक ड्रॉ खेला। पहले सेमीफाइनल में उन्होंने नॉर्थईस्ट के खिलाफ ड्रॉ खेला और दूसरे सेमीफाइनल में उन्होंने नॉर्थईस्ट के खिलाफ 2-1 से जीत दर्ज की और फाइनल में जगह बनाई।

कोच एंटोनियो हबास के मार्गदर्शन में एटीके मोहन बागान का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है। उन्होंने कहा, "हमें मुकाबला करना है और हमारा लक्ष्य अपने विरोधियों के खिलाफ जीतना है। मेरी टीम जीतने के लिए तैयार है।" हबास ने इस बात को खारिज कर दिया कि बीते मैचों के प्रदर्शन का प्रभाव इस मैच पर पड़ेगा। लेकिन उनका मानना है कि उन्हें एक मुश्किल चुनौती का सामना करना है।"

मुंबई टीम प्रीव्यू-

मुंबई टीम ने पहली बार इंडियन फुटबॉल लीग के फाइनल में जगह बनाई है। लीग मैचों में मुंबई ने बेहद शानदार प्रदर्शन किया। 20 लीग मैचों में मुंबई ने के समान ही 12 मैच जीते, 4 मैच हारे और 4 ही मुकाबले ड्रा रहे। लेकिन अटैक के मामले में मुंबई टीम ने बाजी मारी, क्योंकि मुंबई ने 20 लीग मैचों में सबसे ज्यादा 35 गोल दागे, हालांकि डिफेंस में भी मुंबई ने काफी अच्छा काम किया और केवल 18 गोल खाए। मुंबई टीम शुरूआत से ही लीग में टॉप पर चल रही थी। हालांकि मोहन बी. और मुंबई के बीच नंबर एक और नंबर दो की दौड़ जारी थी। अंत में बाजी मारी मुंबई ने क्योंकि मुंबई अपने अंतिम दो मैच जीतने में कामयाब रही और मोहन बी. दो में से एक भी मैच नहीं जीत पाई। लेकिन अब दोनों टीमें फाइनल में आमना-सामना करेगी। 

कोच सर्जियो लोबेरा के मार्गदर्शन में टीम पूरे आत्मविश्वास से लबरेज नजर आ रही है। लोबेरा ने कहा, "मोहन बी. अच्छे खिलाड़ियों के साथ एक बहुत अच्छी टीम हैं और उनके पास लय भी है। लेकिन अब सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप खुद पर ध्यान केंद्रित करें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करें। हमारे पास कोई खास योजना नहीं है, प्रतिद्वंद्वी के बारे में केवल कुछ ही जानकारी है। हमें अपनी खेल शैली पर 100 प्रतिशत काम करने की जरूरत है।"

मोहन बी. के रॉय कृष्णा और गोवा के इगोर एंगुलो 14-14 गोलों के साथ टॉप स्कोररों की लिस्ट में संयुक्त रूप से टॉप पर हैं और गोल्डन बूट के दावेदार हैं। शनिवार को फाइनल मैच में एक और गोल कृष्णा को गोल्डन बूट का विजेता बना देगा, जिन्होंने एंगुलो से ज्यादा मिनट खेले हैं। गोल्डन ग्लव्स की रेस में मुम्बई के गोलकीपर अमरिंदर सिंह और मोहन बी. के अरिंदम भटटाचार्य हैं। दोनों गोलकीपरों के नाम अब तक 10 क्लीन शीट है। इस समय अरिंदम टॉप पर है क्योंकि उन्होंने सबसे कम गोल खाएं हैं।

संभावित टीमें

मोहन बी.- अरिंदम भट्टाचार्य, प्रीतम कोटाल, संधेश झिंगन, तीरी, सुभाशीष बोस, कार्ल मैकहॉग, लेनी रोड्रिग्स, जेवियर हर्नांडेज़, मनवीर सिंह, डेविड विलियम्स, रॉय कृष्णा

मुंबई- अमरिंदर सिंह, अमेय राणावडे, मंदार राव देसाई, मोर्तदा फॉल, अहमद जौह, हर्नान सैन्टाना, रेनियर फर्नांडिस, रोलिन बोरगेस, जैकीचंद सिंह, साय गोडर्ड, एडम ले फ्रोंड्रे

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

मोहन बी.- रॉय कृष्णा, मनवीर सिंह

मुंबई- एडम ले फ्रोंड्रे, अमरिंदर सिंह

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular