इंडियन फुटबाॅल लीग: मैच प्रीव्यू ओडिशा बनाम हैदराबाद

इंडियन फुटबाॅल ली में सोमवार 23 नवंबर को ओडिशा एवं हैदराबाद की टीमें अपने-अपने अभियान की शुरूआत करेंगी। पिछले सीजन में दोनों ही टीमों का प्रदर्शन काफी खराब रहा था। पिछले सीजन में हैदराबाद सबसे निचले स्थान पर रही थीं वहीं ओडिशा का प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा था। इस सीजन में दोनों ही टीमें अपना प्रदर्शन सुधारना चाहेंगी।

कहां खेला जाएगा मैच- जीएमसी एथलेटिक स्टेडियम, बोम्बोलिम

समय – शाम 7ः30

ओडिशा टीम प्रीव्यू-

2016 में सेमीफाइनल तक का सफर तय करने वाली ओडिशा ने पिछले सीजन में खास प्रदर्शन नहीं किया था। ओडिशा ने 2019-20 सीजन में 18 में से 7 मैच जीते थे और 4 मैचों में ड्राॅ खेला था। इस साल, क्लब ने जोसेफ गोम्बाउ को अपनी टीम में शामिल किया है। स्टुअर्ट बैक्सटर ओडिशा के नए मुख्य कोच हैं, और उन्होंने न्यूकैसल के पूर्व खिलाड़ी स्टीवन टेलर को भी अनुबंधित किया है। मार्सेलिन्हो ओडिशा एफसी में फाॅरवर्ड पोजीशन के खिलाड़ी होंगे और युवा भारतीय प्रतिभाएं इस सीजन में ओडिशा को प्लेऑफ में स्थान दिला सकती हैं। उन्होंने मैनुअल ओनवु को बरकरार रखा है, जिन्होंने पिछले सीजन में सात गोल किए थे। मैनुअल ओनवु, डिएगो मौरिसियो और मार्सेलिन्हो पर अटैक की एक बड़ी जिम्मेदारी होगी। कोल अलेक्जेंडर टीम में एक नया समावेश है और वे  दक्षिण अफ्रीका में बैक्सटर के तहत खेल चुके हैं।

ओडिशा एफसी ने जेरी, विनीत, नंदकुमार, सारंगी, और गोलकीपर अर्शदीप सिंह के साथ पिछले सीजन के अपने भारतीय खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखा है। बैक्सटर को डिफेंस विभाग में सुधार करने की आवश्यकता है। गोलकीपर अर्शदीप ने पिछले सत्र में नौ मैचों में से केवल एक ही क्लीन शीट रखी और ओडिशा ने लीग चरण में 30 से अधिक गोल किए। बैक्सटर को रक्षात्मक दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है, इसलिए यह जानना दिलचस्प होगा कि भारतीय खिलाड़ी उनके दृष्टिकोण को कैसे अपनाते हैं।

हैदराबाद टीम प्रीव्यू-

इस बीच, हैदराबाद को मैनुअल मार्केज के साथ अपने खेल में सुधार करने पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी, मैनुअल मार्केज ने हैदराबाद की टीम में अल्बर्ट रोका को मुख्य कोच के रूप में प्रतिस्थापित किया। 2019-20 में, रोका की कोचिंग वाली हैदराबाद ने 18 मैचों में से 10 अंक हासिल किए थे और टीम अंतिम स्थान पर रही थी, उन्होंने केवल दो मैच जीते थे। हैदराबाद ने नई भारतीय प्रतिभाओं को अपनी टीम में शामिल किया है जिसमें शामिल हैं गोलकीपर मानस दुबे के साथ इशान डे, आकाश मिश्रा, रोहित दानू और लालबिहलुआ जोंगटे।

मिडफील्डर जोस विक्टर उनकी टीम में एक बेहतरीन समावेश हैं जो टीम को मजबूती प्रदान करेंगे, हैदराबाद ने अरिदाने संताना को भी टीम में शामिल किया है, जिन्होंने पिछले सीजन में ओडिशा के लिए नौ गोल किए थे। अटैक के मामले में, जोएल चियनीस और फ्रेंक सैंडाजा अपने अनुभव का प्रयोग कर टीम को ताकत प्रदान करेंगे।

हैदराबाद पिछले सीजन में 18 मैचों में से केवल दो ही मैच जीत पाई थी, जबकि 12 में उसे हार का सामना करना पड़ा था। टीम ने अपने खराब डिफेंस कारण 39 गोल खाए थे। ओडिशा एफसी भी हैदराबाद से ज्यादा पीछे नहीं थी और उसने भी 31 गोल खाए थे।

इसलिए दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद है।

संभावित टीमें-

ओडिशा

अर्शदीप सिंह, शुभम सारंगी, स्टीवन टेलर, जैकब ट्रट, जॉर्ज डिसूजा, नंदकुमार, कोल अलेक्जेंडर, सैमुअल लालमुआनपिया, मार्सेलिन्हो, डैनियल लालहालिम्पुआ, मैनुअल ओनवु


हैदराबाद

सुब्रत पॉल, सौविक चक्रवर्ती, ओदेई ओनैनदिया, चिंगलेनसाना सिंह, साहिल पंवार, जोआओ विक्टर, आदिल खान, लालडानमाविया राल्ते, ल्युलिस सस्त्रे, जोएल चियानीस, अरिदाने सैंटाना

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

ओडिशा

मैनुअल ओनवु

इंडियन फुटबॉल लीग 2019-20 में 7 गोल और 2 असिस्ट

मार्सेलिन्हो

इंडियन फुटबॉल लीग 2019-20 में 7 गोल

प्री-सीजन फ्रेंडली में 2 गोल

हैदराबाद

सैन्टाना

इंडियन फुटबॉल लीग 2019-20 में 9 गोल

प्री-सीजन फ्रेंडली में 2 गोल

जोएल चियानीस

ए-लीग 2019-20 में 4 गोल