Tuesday, October 4, 2022
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग 2021 राजस्थान की प्लेइंग इलेवन में नजर आ सकते...

इंडियन टी20 लीग 2021 राजस्थान की प्लेइंग इलेवन में नजर आ सकते हैं ये विदेशी खिलाड़ी

इंडियन टी20 लीग के 14वें सीजन के लिए निलामी हो चुकी है। इस सीजन के लिए कई टीमों ने अपने कई खिलाड़ी रीलीज किए और नए खिलाड़ियों को अपनी टीम में जगह दी। हमने देखा है कि इंडियन टी20 लीग में हर टीम में विदेशी खिलाड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसे में इंडियन टी20 लीग में टीमों में उनकी उपलब्धता का महत्व बढ़ जाता है। 

राजस्थान की टीम ने इस बार ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को अपनी टीम से रीलीज किया है। लेकिन अभी भी राजस्थान की टीम काफी संतुलित नजर आती है। आइए जानते हैं ऐसे विदेशी खिलाड़ियों के बारे में जो इस सीजन में राजस्थान की टीम को मजबूती प्रदान करेंगे-

1. जोस बटलर-

इंग्लैंड के जोस बटलर राजस्थान टीम की बल्लेबाजी के मध्यक्रम की सबसे मजबूत कड़ी है। वे राजस्थान टीम की बल्लेबाजी के मजबूत स्तंभ हैं। जोस बटलर ने इंडियन टी20 लीग में सुसंगत प्रदर्शन किया है। पिछले तीन सीजन में उन्होंने 300 से अधिक रन बनाए हैं। इंडियन टी20 लीग के 13वें सीजन में बटलर ने 13 मैचों में 328 रन बनाए थे। 2019 में उन्होंने 8 मैचों में 311 रन बनाए थे। 2018 का सीजन उनके लिए सर्वश्रेष्ठ था क्योंकि इस सीजन में उन्होंने 13 मैचों में 54.80 की शानदार औसत से 548 रन बनाए थे। जोस बटलर एक भरोसेमंद बल्लेबाज हैं साथ ही उनमें किसी भी समय खेल को बदलने की क्षमता है। 

2. बेन स्टोक्स-

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर खिलाड़ियों में शुमार है। हालांकि राजस्थान की ओर से खेलते हुए 2018 और 2019 का सीजन उनके लिए कुछ खास नहीं रहा था। लेकिन 2020 में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 8 मैचों में 285 रन बनाए जिसमें एक शतक भी शामिल था। हालांकि वे अपनी टीम से कुछ समय बाद जुड़े लेकिन फिर भी उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया। पिछले सीजन में उन्होंने राजस्थान के लिए ओपनिंग की और यह प्रयोग सफल साबित हुआ क्योंकि स्टोक्स नई गेंद को हिट करने में काफी सहज रहे। इस सीजन में राजस्थान उन्हें और जोस बटलर को बतौर सलामी बल्लेबाज प्रयोग कर सकता है। 

3. जोफ्रा आर्चर-

इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर ने पिछले सीजन में अपनी गेंदबाजी से सभी का ध्यान आकर्षित किया था। जोफ्रा आर्चर इस सीजन में भी राजस्थान के गेंदबाजी विभाग के सबसे प्रमुख गेंदबाज होंगे। पिछले सीजन में आर्चर ने नई गेंद से विपक्षी बल्लेबाजों को बहुत परेशान किया था। अंतिम सीजन में उन्होंने 14 मैचों में 6.55 की इकॉनमी दर से 20 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा वे बल्ले से भी सफल रहे थे। उन्होंने निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए 113 रन भी बनाए जिनमें 10 छक्के भी शामिल थे। पिछले सीजन में उन्हें मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर का खिताब दिया गया था। 

4. क्रिस मॉरिस-

राजस्थान ने इस वर्ष दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर खिलाड़ी क्रिस मॉरिस को निलामी के दौरान 16.25 करोड़ में खरीदा है। वे इंडियन टी20 लीग इतिहास के अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। राजस्थान को एक ऐसे खिलाड़ी की तलाश थी जो जोफ्रा आर्चर के साथ गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत कर सके। इसलिए राजस्थान ने मॉरिस को खेमे में शामिल किया। पिछले सीजन में मॉरिस ने बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए 9 मैचों में 6.63 की औसत से 11 विकेट चटकाए थे। बल्लेबाजी में हालांकि मॉरिस ने अभी तक इंडियन टी20 लीग में उतना प्रभावित नहीं किया है। इस बार राजस्थान अपने सबसे महंगे खिलाड़ी से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेगी।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular

Types of Online Rummy Games

Top T20 World Cup Contenders

Top 5 Cricketers of India