HomeCricketइंडियन टी20 लीग 2021 मुंबई को छठी बार चैंपियन बना सकते हैं...

इंडियन टी20 लीग 2021 मुंबई को छठी बार चैंपियन बना सकते हैं ये विदेशी खिलाड़ी

इंडियन टी20 लीग का 14वां सीजन शुरू होने जा रहा है। इंडियन टी20 लीग का पिछला सीजन कोरोना वायरस महामारी के कारण यूएई में आयोजित किया गया था। इस सीजन में मुंबई ने ट्रॉफी उठाई थी। मुंबई ने पांचवीं बार इंडियन टी20 लीग की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। पांचों बार मुंबई ने यह ट्रॉफी रोहित शर्मा की कप्तानी में जीती।

लेकिन चैंपियन बनाने में केवल कप्तान का ही रोल नहीं होता। सभी खिलाड़ियों का प्रदर्शन टीम को चैंपियन बनाता है। मुंबई के पास दिग्गज खिलाड़ियों की फौज है। मुंबई में रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन जैसे भारतीय खिलाड़ी हैं। तो वहीं विदेशी खिलाड़ियों ने भी मुंबई को चैंपियन में बहुत योगदान दिया है। आइए जानते हैं इस बार कौनसे विदेशी खिलाड़ी मुंबई को चैंपियन बनवा सकते हैं-

4. क्विंटन डी कॉक

दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक ने पिछले दो सीजन में मुंबई के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया है। 2019 और 2020 के सीजन में क्विंटन डी कॉक ने मुंबई के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया था। 2019 में खेले गए 16 मैचों में उन्होंने 529 रन बनाए थे और 2020 में उन्होंने 16 मैचों में 503 रन बनाए थे। ओपनर के रूप में उन्होंने जबरदस्त काम किया है और टीम को अच्छी शुरूआत देने में कामयाब रहे हैं। शुरूआत में ही वे टीम को तेज शुरूआत देते हैं जिससे आने वाले बल्लेबाजों को सेट होने का पूरा समय मिलता है। इस सीजन में भी उनसे वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी जो वे पिछले दो साल से कर रहे हैं। 


3. कीरोन पोलार्ड-

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड मुंबई टीम के नियमित सदस्य हैं। वे पिछले 11 सीजन से मुंबई टीम से जुड़े हुए हैं। मुंबई को पांच बार चैपिंयन बनाने में उनका अहम योगदान है। इसमें कोई दो राय नहीं कि वे इस सीजन में मुंबई टीम की अंतिम एकादश का हिस्सा होंगे। वे मुंबई टीम के उपकप्तान भी हैं। वे मध्यक्रम में मुंबई की बैटिंग लाइन अप को मजबूती प्रदान करते हैं। पोलार्ड एक बेहतरीन मैच फिनिशर हैं। पिछले सीजन में उन्होंने 16 मैचों में 53.6 की औसत एवं 191.42 की स्ट्राइक रेट से 268 रन बनाए थे। 

2. ट्रेंट बोल्ट-

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने इंडियन टी20 लीग में उतना प्रभावित नहीं किया था। लेकिन पिछला सीजन उनके लिए काफी शानदार रहा था। पिछले सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की श्रेणी में ट्रेंट बोल्ट नंबर- 3 पर रहे थे। पिछले सीजन में उनकी गेंदबाजी क्षमता में जबरदस्त बदलाव दिखा और बुमराह और बोल्ट की जोड़ी ने विपक्षी टीम के कई विकेट झटके। पिछले सीजन में बोल्ट ने 18.28 की औसत एवं 7.97 की इकॉनमी दर से 25 विकेट झटके थे। वे इंडियन टी20 लीग के 6 सीजन खेल चुके हैं और 2020 का सीजन उनके लिए सबसे बेहतरीन रहा। 

1. नाथन कूल्टर नाइल

कोलकाता के पूर्व तेज गेंदबाज को मुंबई ने निलामी से पहले रीलीज कर दिया था। लेकिन पांच करोड़ की प्राइस पर मुंबई ने नाथन कूल्टर नाइल को फिर से टीम में शामिल कर लिया। पिछले सीजन में उन्हें चोटिल होने की वजह से परेशानी थी। इसलिए उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं था। पिछले सीजन में खेले गए 7 मैचों में उन्होंने 5 विकेट लिए थे। हालांकि वे एक कमाल के गेंदबाज हैं, और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छा रिकॉर्ड रखते हैं। अब वे पूरी तरह फिट हैं और संभावना है कि उन्हें अंतिम एकादश में शामिल किया जाएगा।

ashishsaini
ashishsaini
News from different sources
RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular