HomeCricketइंडियन टी20 लीग 2021: पंजाब की प्लेइंग इलेवन में शामिल हो...

इंडियन टी20 लीग 2021: पंजाब की प्लेइंग इलेवन में शामिल हो सकते हैं ये विदेशी खिलाड़ी

इंडियन टी20 लीग का 14वां सीजन कुछ ही हफ्तों बाद शुरू होने जा रहा है। इंडियन टी20 लीग का यह सीजन पिछले सीजन के केवल पांच महीने बाद आयोजित किया जा रहा है। इंडियन टी20 लीग में देशी विदेशी खिलाड़ी अपना जलवा बिखरते हैं। किसी भी टीम में टीम द्वारा चुने गए विदेशी खिलाड़ी भी महत्वपूर्ण होते हैं जो टीम की जीत में अहम योगदान देते हैं। हर टीम अपनी प्लेइंग इलेवन में चार विदेशी खिलाड़ियों को खिला सकती है। 

तो आइए जानते हैं कि पंजाब की टीम में वो कौन से विदेशी खिलाड़ी हैं जो पंजाब टीम की प्लेइंग इलेवन में आ सकते हैं नजर-

क्रिस गेल-

केएल राहुल की अगुवाई वाली पंजाब ने पिछले साल अपने शुरूआती दौर में काफी संघर्ष किया। पंजाब टीम के आधे लीग मैच हो जाने तक पंजाब की हालत काफी खराब थी और ऐसा नहीं लग रहा था कि पंजाब प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेगी। लेकिन इसके बाद टीम में गेल का आगमन हुआ और उनके योगदान की वजह से पंजाब टीम ने लगातार मैच जीते और टीम प्लेऑफ में क्वालीफाई करने में सफल रही। गेल ने सात मैचों में 137.14 की स्ट्राइक रेट से 288 रन बनाए। गेल पंजाब टीम में नंबर तीन पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। लेकिन इस वर्ष पंजाब ने डेविड मालन को भी खरीदा है। लेकिन गेल के प्रदर्शन को देखते हुए उनकी अंतिम एकादश में जगह पक्की लग रही है। 

निकोलस पूरन-

वेस्टइंडीज के ही निकोलस पूरन टी20 के परफेक्ट खिलाड़ी हैं। हर टीम निकोलस पूरन जैसे खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करना चाहती हैं। क्योंकि बीच के ओवरों में उनकी बड़े हिट लगाने की क्षमता उन्हें एक खास खिलाड़ी बनाती हैं। पावरप्ले और डेथ ओवर्स में बल्लेबाज अधिक आक्रामकता दिखाते हैं। लेकिन पूरन पारी के बीच के ओवरों में भी बड़े हिट लगाते हैं। पिछले सीजन में उन्होंने पंजाब की ओर से खेलते हुए। 14 मैचों में 169.71 की स्ट्राइक रेट से 353 रन बनाए थे। पिछला सीजन उनका दूसरा इंडियन टी20 लीग सीजन था। 

झे रिचर्डसन-

झे रिचर्डसन ने ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग के हालिया सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 17 मैचों में 29 विकेट झटके थे। इस प्रदर्शन को देखते हुए पंजाब ने इस तेज गेंदबाज को अपने खेमे में 14 करोड़ की भारी भरकम रकम अदा कर शामिल किया है। पंजाब इस गेंदबाज से वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद करेगी जैसा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग में किया था। अन्य ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों की तरह झे रिचर्डसन भी 140 से अधिक की स्पीड से गेंदबाजी कर सकती है। झे रिचर्डसन का यह पहला इंडियन टी20 लीग सीजन होगा और उनके पास भारतीय सरजमीं पर अपनी गेंदबाजी से यह दिखाने का मौका होगा कि क्यों उनके लिए इतनी बड़ी निलामी लगी है। 

रिले मेरेडिथ-

ऑस्ट्रेलिया के रिले मेरेडिथ पंजाब की ओर से एक सरप्राइज पैकेज बन सकते हैं। क्योंकि अधिकांश बल्लेबाजों ने कभी उनके खिलाफ बल्लेबाजी नहीं की है। झे रिचर्डसन की तरह ही मेरेडिथ ने भी ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग में कमाल का प्रदर्शन किया था। इसके बाद उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई टी20 सीरीज के लिए अंतर्राष्ट्रीय टीम में चुन लिया गया। जहां उन्होंने 3 मैचों में 4 विकेट झटके। पंजाब ने उन्हें 8 करोड़ में खरीदा है। वे दुनिया के उन तेज गेंदबाजों में में हैं जो आसानी से 150 की स्पीड से गेंदबाजी कर सकते हैं। 

शमी, रिचर्डसन और मेरेडिथ की तिकड़ी इस बार विपक्षी बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकती है।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular