HomeCricketइंडियन टी20 लीग- 2021 दूसरे चरण में और भी सख्त हुए लीग...

इंडियन टी20 लीग- 2021 दूसरे चरण में और भी सख्त हुए लीग के नियम

वर्ष 2020 में इंडियन टी20 लीग का यूएई में सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। 2021 में इंडियन टी20 लीग के 14वें सीजन को फिर से भारत में शुरू किया गया। लेकिन आधा सीजन हो जाने के बाद ही कोरोन वायरस के चलते इसे बीच में ही स्थगित करना पड़ा। अब बचा हुआ सीजन अगले माह यानि सितंबर से फिर से यूएई में होने जा रहा है। 

लेकिन इस बार भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इसके लिए और भी सख्त नियम बनाएं हैं ताकि खिलाड़ियों में संक्रमण की आशंका कम से कम हो। आइए जानते हैं इंडियन टी20 लीग- 2021 के दूसरे चरण के लिए नियमों में क्या बदलाव किए गए हैं-

कोरोना प्रोटोकॉल संबंधी नियम (रिर्पोट्स के अनुसार)-

  • कोई भी खिलाड़ी खेल के मैदान में अपने ड्रिंक्स, खाने का सामान, बोतल, तौलिये को एक दूसरे के साथ साझा न करें

  • ड्रिंक्स ले जाने वाले खिलाड़ियों को ड्रिंक्स बॉक्स को मैदान पर रखना होगा और सभी खिलाड़ी शेयर करने से बच सके इसके लिए केवल अपनी पूर्व-निर्धारित बोतलों का उपयोग कर सकते हैं।

  • भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने फ्रेंचाइजी से खिलाड़ियों के नाम वाली बोतल उपलब्ध कराने को भी कहा है

  • भारतीय बोर्ड ने टीमों से खिलाड़ियों को एक-दूसरे के साथ तौलिए, किसी भी तरह के कपड़ों का इस्तेमाल नहीं करने का निर्देश देने को भी कहा है।

  • इसके अलावा खिलाड़ियों को उनके ठहरने वाले होटलों के परिसर के साथ गोल्फ कोर्स का उपयोग करने की अनुमति होगी, बशर्ते संबंधित टीम पूरे गोल्फ कोर्स को बुक करे

  • गोल्फ क्लब में बार, रेस्तरां, कैफे, व्यायामशाला, लॉकर रूम के उपयोग की अनुमति नहीं है।

  • सभी टीमें अपने दल में शामिल सदस्यों का कोरोना टेस्ट के लिए RT-PCR टेस्ट करेगी, फ्लाइट टाइम से 72 घंटे पुरानी निगेटिव रिपोर्ट होना अनिवार्य।

  • सभी सदस्यों को RT-PCR जांच के बाद अलग-अलग क्वारैंटाइन होना होगा।

  • भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश और पाकिस्तान से आने वाले यात्रियों के लिए अनिवार्य है कि कोविड-19 PCR रिपोर्ट में वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए मूल रिपोर्ट से जुड़ा एक QR कोड शामिल हो।

  • बहुत ज्यादा जरुरी होने पर फ्रेंचाइजी में शामिल सदस्य या परिवार का सदस्य बायो बबल से बाहर निकल सकता है। हालांकि अनिर्धारित यात्राओं के लिए बबल से बाहर जाने से पहले बीसीसीआई के मुख्य चिकित्सा अधिकारी से अनुमति लेनी होगी।

  • बायो बबल में वापिस शामिल होने के लिए सदस्य को 6 दिनों का क्वारैंटाइन पूरा करना होगा। इस दौरान दूसरे, चौथे और अंतिम दिन RT-PCR टेस्ट किए जाएंगे, इसमें सदस्य की रिपोर्ट कोरोना निगेटिव होना चाहिए।

  • अगर किसी को हॉस्पिटल जाना पड़े, तो ऐसे में ग्रीन कॉरिडोर तैयार किया जाएगा। ये सुनिश्चित किया जाएगा कि इस स्थिति में भी सदस्य किसी बाहरी के संपर्क में ना आए।

बॉल परिवर्तन नियम-

दूसरे चरण में सबसे बड़ा बदलाव यह होगा कि , अगर गेंद स्टैंड में जाती है तो गेंद को बदल दिया जाएगा। संयुक्त अरब अमीरात में इंडियन टी20 लीग के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा जारी 46 पन्नों की स्वास्थ्य सलाह के अनुसार, अगर गेंद स्टैंड में जाती है तो उसे बदल दिया जाएगा और प्राप्त होने के बाद मूल गेंद को साफ कर बॉल लाइब्रेरी में रखा जाएगा। दूसरे चरण में हम यूएई के मैदानों में दर्शकों की भी उपस्थिति देख सकते हैं इसलिए दर्शकों द्वारा बॉल को छू लेने पर दूसरी बॉल के इस्तेमाल के निर्देश दिए गए हैं।

इससे पहले, इंडियन टी20 लीग- 2020 में जब गेंद स्टेडियम से बाहर जाती थी या स्टैंड में जाती थी, तब अंपायर गेंद को साफ करते थे और उसी गेंद से खेल जारी रखते थे। हालांकि इस बार भारतीय बोर्ड ने नियम बदलने का फैसला किया है।

गेंदबाज नहीं कर पाएंगे स्लाइवा का इस्तेमाल 

पहले की तरह अभी भी गेंदबाज गेंद को चमकाने के लिए स्लाइवा का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। अगर वो ऐसा करते हैं तो अंपायर उन्हें एक वार्निंग देगा। अगर वो बार-बार ऐसा करते हैं तो विपक्षी टीम को पेनल्टी के तौर पर 5 रन मिलेंगे।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular