Monday, September 26, 2022
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग 2021 जोफ्रा आर्चर की जगह ले सकते हैं ये...

इंडियन टी20 लीग 2021 जोफ्रा आर्चर की जगह ले सकते हैं ये खिलाड़ी

इंडियन टी20 लीग शुरू होने में कुछ ही दिन का समय शेष है और 14वें सीजन की शुरूआत से पहले राजस्थान को एक बड़ा झटका लगा है। राजस्थान के प्रमुख तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर चोटिल हो गए हैं। आर्चर वर्तमान में खेली जा रही भारत-इंग्लैंड वनडे सीरीज से भी बाहर हो चुके हैं और इंडियन टी20 लीग के भी शुरूआती मैचों वे बाहर बैठ सकते हैं। 

जोफ्रा आर्चर एल्बो में लगी चोट के कारण अब वापस स्वेदेश लौटेंगे। वहां इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड का मेडिकल स्टाफ उनका परीक्षण करेगा। उसके बाद ही यह निर्धारित किया जाएगा कि वे इंडियन टी20 लीग में हिस्सा लेने के लिए भारत लौटेंगे या नहीं। 

यदि वह इंडियन टी20 लीग में नहीं खेल पाए तो राजस्थान टीम के लिए यह बहुत बड़ा झटका होगा। उन्होंने पिछले सीजन में काफी शानदार प्रदर्शन किया था और मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का अवॉर्ड हासिल किया था।

यदि वह इंडियन टी20 लीग में हिस्सा नहीं ले पाते हैं या देरी से इंडियन टी20 लीग से जुड़ते हैं। तो ऐसी स्थिति में राजस्थान को अपनी टीम में नए गेंदबाज की जरूरत होगी। आइए जानते हैं कि कौन से खिलाड़ी आर्चर का स्थान ले सकते हैं-

जेसन बेहरेनडॉर्फ-

जेसन बेहरेनडॉर्फ को जोफ्रा आर्चर के रिप्लेसमेंट के तौर पर लाया जा सकता है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडॉर्फ काफी लंबे कद के हैं और लंबाई के कारण उन्हें पिच से अच्छा उछाल प्राप्त होता है। नई गेंद को वह दोनों तरफ स्विंग करवाने में सक्षम हैं। उनके पास भारतीय परिस्थितियों में खेलने का अनुभव भी है। ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 19.80 की स्ट्राइक रेट से 16 विकेट चटकाए। बेहरेनडॉर्फ ने इंडियन टी20 लीग में भी पांच मैच खेले हैं इन मैचों में उन्होंने 5 विकेट चटकाए हैं। बेहरेनडॉर्फ ने अभी तक 79 टी20 मुकाबलों में कुल 90 विकेट चटकाए हैं। वहीं उनका इकॉनमी रेट सिर्फ 7.20 का रहा है। 

मिशेल मैकक्लेनाघन 

जोफ्रा आर्चर के स्थान पर राजस्थान न्यूजीलैंड के मिशेल मैकक्लेनाघन को भी साइन करने पर विचार कर सकती है। मैकक्लेनाघन के पास टी20 क्रिकेट का अच्छा अनुभव है। उन्होंने न्यूजीलैंड की ओर से 29 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। उन्होंने इन मैचों में 20.27 की स्ट्राइक रेट से 30 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा उनके पास इंडियन टी20 लीग में खेलने का अनुभव भी है। इंडियन टी20 लीग में तेज गेंदबाज ने 56 मैच खेले हैं और इन मैचों में उन्होंने 71 विकेट चटकाए हैं। मुंबई की ओर से खेलते हुए वे तीन बार चैपिंयन टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं। 

ब्लेयर टिकनर

न्यूजीलैंड के एक और तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनर भी जोफ्रा आर्चर के रिप्लेसमेंट के तौर पर एक और विकल्प हो सकते हैं। ब्लेयर टिकनर के पास गति है। सुपर स्मैश टूर्नामेंट में टिकनर ने शानदार प्रदर्शन किया था और 11 मैचों में 17 विकेट झटके थे। राजस्थान को अपने अधिकांश लीग मुकाबले मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलने हैं। यहां की पिच शुरूआती ओवरों में तेज गेंदबाजों को मदद करती है। इसलिए टिकनर यहां एक उपयोगी गेंदबाज साबित हो सकते हैं। 

बिली स्टैनलेक

लंबे कद के तेज गेंदबाज बिली स्टैनलेक टी20 क्रिकेट के बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं। बिली एक लंबे कद के खिलाड़ी हैं, उनके पास अतिरिक्त गति भी है जो उन्हें इस फॉर्मेट का बेहतरीन खिलाड़ी बनाती है। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टैनलेक ने 19 टी20 मैच खेले हैं और  तेज गेंदबाज की इकॉनमी रेट 7.77 है, और 15.56 की स्ट्राइक रेट भी शानदार है। उन्होंने इंडियन टी20 लीग में भी 6 मैच खेले हैं और 7 विकेट लिए हैं। हालांकि इंडियन टी20 लीग में उनकी इकॉनमी रेट 8.33 है, लेकिन वे अभी अपने करियर के शुरूआती दौर में है। वे नई गेंद के साथ बेहतरीन गेंदबाजी कर सकते हैं और पावरप्ले के दौरान महत्वपूर्ण गेंदबाज साबित हो सकते हैं। 

ओशेन थॉमस

24 वर्ष की आयु में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज ओशेन थॉमस ने अपनी गेंदबाजी क्षमता के चलते क्रिकेट जगत का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। वेस्टइंडीज के लिए थॉमस ने 15 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं और 17.00 की स्ट्राइक रेट से 18 विकेट अपने नाम किए हैं। हाल ही में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ हुए एक मैच में 28 रन देकर 5 विकेट लिए थे और श्रीलंका के शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया था। यह आंकड़े उनकी गेंदबाजी क्षमता को दर्शाते हैं। वह युवा हैं और काफी लंबे कद के हैं, वे जोफ्रा आर्चर के स्थान पर बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। 

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular