Monday, February 26, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग 2021 के विदेशी खिलाड़ियों की श्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन

इंडियन टी20 लीग 2021 के विदेशी खिलाड़ियों की श्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन

इंडियन टी20 लीग को सुपरहिट बनाने में विदेशी खिलाड़ियों का भी अहम योगदान है। क्रिस गेल, डिविलियर्स, डेविड वॉर्नर और राशिद खान जैसे खिलाड़ियों ने इस लीग में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। साल 2021 में इंडियन टी20 लीग अस्थाई समय के लिए स्थगित कर दी गई है। इंडियन टी20 लीग के 14वें सीजन के लगभग आधे मैच खेले जा चुके थे। इस बार भी भारतीय खिलाड़ियों के साथ विदेशी खिलाड़ियों ने अपना जलवा बिखेरा।

आइए जानते हैं कि इस सीजन में सभी टीमों के विदेशी खिलाड़ियों को मिलाकर यदि एक प्लेइंग इलेवन तैयार की जाए तो वह कैसी होगी-

ओपनर-

डेविड वॉर्नर- जोस बटलर

डेविड वॉर्नर और जोस बटलर की जोड़ी इस प्लेइंग इलेवन में ओपनर का रोल निभाएंगी। डेविड वॉर्नर ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके बिना इंडियन टी20 लीग की कहानी अधूरी लगती है। वॉर्नर इंडियन टी20 लीग में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगा चुके हैं। इस सीजन में उन्होंने इंडियन टी20 लीग में अपना 50वां अर्धशतक भी जड़ा। ऐसा करने वाले वे पहले खिलाड़ी बने। वॉर्नर ने इस सीजन में 6 मैचों में 2 अर्धशतकों की मदद से 193 रन बनाए। वहीं जोस बटलर ने इस सीजन में शानदार प्रदर्शन किया। राजस्थान के सलामी बल्लेबाज ने इस सीजन में 7 मैचों में 1 शानदार शतक जड़ते हुए 254 रन बनाए। दोनों की जोड़ी इस एकादश को लेफ्ट एवं राइट कॉम्बिनेशन भी प्रदान करेगी।

मध्यक्रम-

एबी डिविलियर्स(विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान)

इस लीग में खेले जाने वाले विदेशी खिलाड़ियों की बात हो और एबी डिविलियर्स का नाम नहीं आए ऐसा नहीं हो सकता। सीमित ओवर क्रिकेट के सुपरस्टार खिलाड़ी हैं डिविलियर्स। जिन्हें क्रिकेट की दुनिया में "मिस्टर 360" और "सुपरमैन" के नाम से भी जाना जाता है। वे बैंगलोर के दिग्गज खिलाड़ी हैं। इस सीजन में भी डिविलियर्स ने बल्ले से धूम मचाई और 7 मैचों में 51.75 की शानदार औसत एवं 164.28 की स्ट्राइक रेट से 207 रन बनाए। डिविलियर्स एक बेहतरीन फिनिशर हैं। वहीं केन विलियमसन इस प्लेइंग इलेवन की रीढ़ हो सकते हैं। विलियसमन एक अनुभवी और धैर्यवान बल्लेबाज हैं जो पारी को आगे बढ़ाना बखूबी जानते हैं। हालांकि इस सीजन में उन्होंने ज्यादा मुकाबले नहीं खेले। विलियमसन ने 4 मुकाबलों में 1 अर्धशतक की मदद से 128 रन बनाए।

ऑलराउंडर्स-

कीरोन पोलार्ड, क्रिस मॉरिस

कीरोन पोलार्ड मुंबई टीम के प्रमुख खिलाड़ी हैं और अपनी पावर हिटिंग बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। वे बीच के ओवरों में गेंदबाजी भी करते हैं और टीम को ब्रेक थ्रू दिलाने में सक्षम हैं। इस बार भी उन्होंने शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन किया था। चेन्नई के खिलाफ हुए एक मुकाबले में उन्होंने मुंबई को शानदार जीत दिलाई थी। इस मैच में उन्होंने 87 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी जिसमें 8 छक्के शामिल थे। कुल मिलाकर उन्होंने इस सीजन में 7 मैचों में 168 रन बनाए, उन्होंने 11 चौके और 13 छक्के भी जड़े। वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 3 विकेट झटके।

दूसरे ऑलराउंडर के तौर पर हमने क्रिस मॉरिस को शामिल किया है। मॉरिस इंडियन टी20 लीग इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने। राजस्थान की ओर से उन्होंने इस बार जबरदस्त प्रदर्शन किया। राजस्थान द्वारा जीते गए मुकाबलों में उनका योगदान अहम था। उन्होंने 7 मैचों में 48 रन बनाए। इसमें 36 रन की मैच जिताऊ पारी शामिल है। वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 14 विकेट झटके वे सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों के मामले में तीसरे स्थान पर हैं।

स्पिनर्स-

राशिद खान

अफगानिस्तान के इस खिलाड़ी ने बहुत ही कम समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। राशिद खान एक स्पिन गेंदबाज हैं और उनके सामने बड़े-बड़े बल्लेबाज भी शॉट खेलने से कतराते हैं, इसलिए उन्हें मिस्ट्री स्पिनर भी कहा जाता है। यही कारण है कि उनका इकॉनमी रेट काफी कम है। इंडियन टी20 लीग में 69 मैच खेल चुके राशिद का इकॉनमी दर केवल 6.23 है, टी20 क्रिकेट में यह इकॉनमी दर अविश्वसनीय है। हैदराबाद के राशिद खान ने इस सीजन में 7 मैचों में 6.14 की इकॉनमी से 10 विकेट झटके।

तेज गेंदबाज-

ट्रेंट बोल्ट, सैम करन, पैट कमिंस

न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट इंडियन टी20 लीग में मुंबई की ओर से खेलते हैं। वे एक अनुभवी व विश्वसनीय तेज गेंदबाज हैं। हालांकि इस सीजन में उन्होंने बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं किया लेकिन उनके अनुभव और पिछले प्रदर्शन के आधार पर उन्हें इस प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई है। पिछले वर्ष उन्होंने 15 मैचों में 25 विकेट चटकाए थे इस सीजन में उनके नाम 7 मैचों में 8 विकेट दर्ज हुए।

वहीं चेन्नई के सैम करन एक युवा एवं प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। जिन्होंने पिछले सीजन में और इस सीजन में भी अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया। वे गेंदबाजी के साथ अच्छी बल्लेबाजी भी करते हैं। इस सीजन में उनके नाम 7 मैचों में 9 विकेट दर्ज हैं उन्होंने इन मैचों में बल्ले से 52 रनों का भी योगदान दिया जिसमें 34 रन उनका श्रेष्ठ स्कोर था।

तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में पैट कमिंस उपयुक्त रहेंगे। कमिंस को पिछले सीजन में कोलकाता ने भारी भरकम कीमत देकर अपने खेमे में शामिल किया था। कमिंस अपनी तेज गति के लिए जाने जाते हैं। कमिंस गेंदबाजी के अलावा निचले क्रम में शानदार बल्लेबाजी भी करते हैं। इस सीजन में भी उन्होंने 1 अर्धशतक जड़ा। वहीं 7 मैचों में उन्होंने 9 विकेट चटकाए।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular